कांठल में विश्वकर्मा जयंती पर मंदिरों में किए हवन और अभिषेक

प्रतापगढ़.
विश्वकर्मा जयंती जिलेभर में गुरुवार को मनाई गई। इस मौके पर शहर समेत छोटीसादड़ी, भुवासिया में शोभायात्रा निकाली गई। विश्वकर्मा मंदिरों में अभिषेक और हवन के आयोजन किए गए। शहर में जांगिड़ समाज एवं कुमावत समाज की ओर से विश्वकर्मा जयंती पर सालमपुरा स्थित विश्वकर्मा मंदिर में अभिषेक, पूजा-अर्चना एवं महाआरती की गई।

By: Devishankar Suthar

Published: 26 Feb 2021, 08:26 AM IST


-शहर समेत जिलेभर में हुए कई आयोजन
प्रतापगढ़.
विश्वकर्मा जयंती जिलेभर में गुरुवार को मनाई गई। इस मौके पर शहर समेत छोटीसादड़ी, भुवासिया में शोभायात्रा निकाली गई। विश्वकर्मा मंदिरों में अभिषेक और हवन के आयोजन किए गए। शहर में जांगिड़ समाज एवं कुमावत समाज की ओर से विश्वकर्मा जयंती पर सालमपुरा स्थित विश्वकर्मा मंदिर में अभिषेक, पूजा-अर्चना एवं महाआरती की गई। जिसके बाद ढोल नगाड़ों और बैंड बाजों के साथ सालमपुरा विश्वकर्मा मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई। जो झंडा गली, माणक चौक, सदर बाजार, सूरजपोल, गोपालगंज, लोहार गली होते हुए पुन: सालमपुरा स्थित विश्वकर्मा मंदिर पर पहुंची।
श्री विश्वकर्मा जयंती कुमावत क्षत्रिय समाज तथा सुथार जांगिड़ समाज की ओर से भगवान विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई गई। सुबह सालमपुरा स्थित श्री विश्वकर्मा मंदिर पर आराध्य देव का अभिषेक किया गया। शोभायात्रा का जगह-जगह जलपान एवं पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। कुमावत क्षत्रिय समाज तथा सुथार जांगिड़ समाज के मंदिरों के भगवान की झांकियां अलग-अलग जीप में सजाई गई। शोभायात्रा दोनों समाज के अध्यक्ष के सान्निध्य में निकाली गई।
पानमोड़ी. निकटवर्ती भुवासिया में विश्वकर्मा मंदिर में कई आयोजन हुए। जिसमें सुबह हवन किया गया। इसके बाद गांव में शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें भगवान का बेवाण शामिल था। इसमें आसपास के कई गांवों से श्रद्धालु पहुंचे। महाआरती के बाद प्रसादी का वितरण किया गया। समाज के मगनीराम सुथार ने बताया कि इस मौके पर मंदिर समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें वार्षिक लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। जिसमें कई गांवों से समाज के लोगों ने भाग लिया।
--
छोटीसादड़ी. शिल्प के देवता विश्वकर्मा का पूजन महोत्सव गुरुवार को शहर में श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस मौके पर शहर में जगह.जगह धार्मिक आयोजन हुए। जांगिड़ ब्राह्मण समाज के राम जानकी मंदिर पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना कर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ में आहुतियां दी गई। हवन के बाद प्रसाद वितरण हुआ। वही इस अवसर पर कारखानोंए निर्माण कार्यालयों में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई।शाम को सामूहिक महाभोज का आयोजन किया गया। यादव मोहल्ला स्थित श्री राधाकृष्णा मन्दिर पर समस्त यादव समाज के प्रबुद्ध जनोंए बुजुर्गों एवं युवा द्वारा भगवान विश्वकर्माजी प्रतिमा को माला पहनाकर दीप प्रज्वलितकर भोग लगाकर मनाई गई।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned