scriptराजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, प्रतापगढ़ में नदी नाले उफान पर, 9 घंटे में 5 इंच से ज्यादा बारिश | Heavy Monsoon Rain in Pratapgarh, Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, प्रतापगढ़ में नदी नाले उफान पर, 9 घंटे में 5 इंच से ज्यादा बारिश

locationप्रतापगढ़Published: Jul 05, 2019 07:30:14 pm

Submitted by:

rohit sharma

Heavy Rain in Pratapgarh, Rajasthan : Rajasthan Weather Update : राजस्थान में अधिकतर जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है। Monsoon Rain in Rajasthan की दस्तक के साथ से ही गुरुवार देर रात से ही कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है।

Heavy rain

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, प्रतापगढ़ में नदी नाले उफान पर, 9 घंटे में 5 इंच से ज्यादा बारिश

प्रतापगढ़। Monsoon rain in rajasthan : राजस्थान में अधिकतर जिलों में monsoon 2019 ने दस्तक दे दी है। मानसून की दस्तक के साथ से ही गुरुवार देर रात से ही कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है। प्रतापगढ़ जिले में मानसून की बारिश ( Heavy rain in pratapgarh ) तीसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही। इस दौरान नदी-नालों में पानी की आवक तेज हो गई।
शहर में शुक्रवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक पौने पांच इंच बारिश हुई। बारिश से कई पुलियाओं पर जाम की स्थिति रही। शहर में दिनभर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। प्रमुख जाखम बांध में 24 घंटों में सवा मीटर पानी की आवक हो गई है। वहीं, भंवरसेमला बांध में भी तीन मीटर से ज्यादा पानी की आवक हो गई है। जिलेभर में बारिश का दौर जारी है।
जल संसाधन विभाग के सबसे बड़े 31 मीटर भराव क्षमता वाले जाखम बांध में गत 24 घंटो में 1.15 मीटर पानी की आवक हुई है। इसी तरह से 14.70 मीटर भराव क्षमता के भंवर सेमला बांध में 3.40 मीटर तथा अन्य जलाशयों में भी पानी की आवक हो रही है।
करौली में गिरी सरकारी स्कूल के कमरे की छत

प्रदेशभर के कई जिलों में गुरुवार देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। ऐसे में करौली जिले ( karoli news in Hindi ) की हिंडौनसिटी में बारिश की वजह से एक सरकारी स्कूल के कमरे की छत गिर ( government school Roof Fallen ) गई। विद्यालय बंद होने की वजह से बड़ा हादसा होने से टल गया।
अजमेर में भारी बारिश, स्कूलों में छुट्टी ( Heavy rain in ajmer )

राजस्थान के अजमेर और तीर्थराज पुष्कर में गुरुवार की रात से शुरू हुई मानसून की पहली बरसात में क्षेत्र की फिजा ही बदल दी है। पुष्कर की नाग पहाड़ी से निकली नदियां झरने के रूप में बहकर पुष्कर सरोवर में आकर मिलने लगे हैं तथा पुष्कर सरोवर के जल स्तर बढ़ने लगा है। मानसून की पहली तेज बरसात के साथ ही पुष्कर सरोवर में जल की आवक शुरू होने से तीर्थ पुरोहितों के चेहरे खिल उठे हैं। लंबे समय से इंतजार के बाद अचानक पुष्कर सरोवर का जल स्तर बढ़ने लगा है। इसी के साथ जलभराव को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी के आदेश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो