चारदीवार टूटी, परिसर में घुस रहे सूअर, हो रही परेशानी

hospit-
जिला चिकित्सालय और आवासीय क्वार्टर के पास विचरण करते है

By: Devishankar Suthar

Published: 07 Jul 2019, 04:37 PM IST

*****
प्रतापगढ़
यहां जिला चिकित्सालय परिसर की चारदीवारी कई स्थानों से टूटी हुई है। इस कारण यहां परिसर में सूअरों का आंतक काफी बढ़ गया है।इस संबंध में मरीजों के परिजनों ने कई बार जिला चिकित्सालय प्रशासन को भी अवगत कराया है।लेकिन यहां टूटी हुई चार दीवारी की मरम्मत नहीं हो रही है। इससे यहां सूअरों की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।
यहां चिकित्सालय परिसर से सटा हुआ चिकित्साकर्मियों के आवासीय क्वार्टर भी है। लेकिन इसके परिसर का मुख्य गेट नहीं है।इससे यह खुला रहता है।वहीं इसकी चारदीवारी भी कई स्थानों से टूटी हुई है।जिससे ***** यहां विचरण करते रहते है। इतना ही नहीं यहां से ***** चिकित्सालय परिसर में घुस आते है।
खाद्य सामग्री का रखना होता ध्यान
यहां परिसर में ***** विचरण करते है।ऐसे में मरीजों के परिजनों को काफी ध्यान रखना होता है। कई बार लोगों के हाथों में खाद्य सामग्री को भी ***** छीन जाते है।
सिविल कार्य हुए, लेकिन चारदीवारी का नहीं
यहां जिला चिकित्सालय में कई सिविल कार्य हो रहे है।कई कार्य हो चुके है।लेकिन चारदवीारी की सुध नहीं ली गई है। यहां एनएचएम(सिविल विंग) की ओर से चारदीवारी का कार्यभी कराया गया।लेकिन टूटी दीवार की मरम्मत नहीं कराई है। जिससे यह समस्या हो रही है।

उच्चाधिकारियों को कराया है अवगत
चारदीवारी का कार्य एनएचएम की ओर से बनाई गई थी। यह कई जगह से टूट गई है। इससे ***** अंदर घुस आते है। इसकी मरम्मत के लिए कई बार संबंधित विभाग को भी कहा गया है। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
डॉ. आरएस कच्छावा
प्रमुख चिकित्साधिकारी, जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़

जिला चिकित्सालय के निचले हिस्से में भरा पानी
नहीं हो रही नियमित और पर्याप्त सफाई
बीमारियों की आशंका
प्रतापगढ़
यहां जिला चिकित्सालय में कई दिनों से सफाई व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है।इससे कई स्थानों पर गंदगी फैली हुई है। इसके अलावा यहां लिफ्ट के लिए बनाए गए निचले हिस्सों में भी पानी भरा हुआ है।जिससे बीमारियां फैलने की आशंका है। यहां चिकित्सालय परिसर में कई स्थानों पर सफाई पूरी तरह से नहीं हो पा रही है। ऐसे में यहां काफी समय से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
गौरतलब है कि यहां परिसर में, मुख्य चिकित्सालय और मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में सफाई के लिए ठेका दिया हुआ है। इसके लिए सफाई व्यवस्था सुचारू करने के लिए सभी वार्ड प्रभारियों को निर्देश दिए हुए है। जो अपने वार्डों में सफाई कराने के लिए अधिकृत है। लेकि कई वार्डों में और परिसर में अधिकांश समय सफाई नियमित नहीं हो पाती है।इसे लेकर जिला चिकित्सालय प्रशासन की ओर से ठेकेदार को नोटिस भी जारी किए जाते है।
बारिश में रहेगी अधिक समस्या
बारिश का दौर शुरू हो गया है।ऐसे में यहां परिसर में सफाई की अधिक आवश्यकता रहेगी। इसके साथ ही जहां पानी का भराव हुआ है। वहां भी भराव की आवश्यकता रहेगी।

जारी किए है नोटिस, कराएंगे पुख्ता सफाई
जिला चिकित्सालय में सफाई को लेकर हम पूरी तरह से सजग है। जब भी सफाई में खामी होती है तो ठेकेदार को बुलाकर सफाई सही तरीके से कराई जाती है। गत दिनों भी हमने नोटिस जारी किए है। बारिश में सफाई को लेकर कोई कोताही नहीं रहेगी।इसके लिए सबको निर्देश जारी किए गए है।
डॉ. ओपी दायमा
उप नियंत्रक, जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़
फोटो....

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned