script

बारदान के अभाव में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पर ब्रेक

locationप्रतापगढ़Published: Jun 17, 2021 07:56:37 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. बगवास कृषि मंडी मंडी में एफसीआई की ओर से चल रही समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पर पिछले 2 दिन से से रोक लग गई है। खरीद केंद्र पर बारदान नहीं होने के चलते किसानों को अपनी उपज बेचे बिना ही लौटना पड़ रहा है। खरीद केंद्र पर पिछले 2 दिनों से बारदान खत्म हो चुके हैं। लेकिन किसानों को इसकी जानकारी नहीं होने से किसान अपने टोकन के अनुसार अपना माल लेकर खरीद केंद्र पर पहुंच रहे हैं।

बारदान के अभाव में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पर ब्रेक

बारदान के अभाव में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पर ब्रेक


-किसानों को अपनी उपज बेचे बिना ही लौटना पड़ रहा
प्रतापगढ़. बगवास कृषि मंडी मंडी में एफसीआई की ओर से चल रही समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पर पिछले 2 दिन से से रोक लग गई है। खरीद केंद्र पर बारदान नहीं होने के चलते किसानों को अपनी उपज बेचे बिना ही लौटना पड़ रहा है। खरीद केंद्र पर पिछले 2 दिनों से बारदान खत्म हो चुके हैं। लेकिन किसानों को इसकी जानकारी नहीं होने से किसान अपने टोकन के अनुसार अपना माल लेकर खरीद केंद्र पर पहुंच रहे हैं। यहां उन्हें अधिकारियों द्वारा बारदान खत्म होने की बात कहकर फिर से लौटाया जा रहा है। किसानों का कहना है कि उनकी उपज की खरीद नहीं होने और उपज को फिर से लेकर जाने के कारण उन्हें दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।
वहीं कंपनी के गुणवत्ता निरीक्षक संदीप शर्मा ने बताया कि बारदान के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है। बारदान आते ही खरीद शुरू की जाएगी।
=-=- ==
अब बिना पंजीयन के शुरू हुई मंडी में नीलामी
-किसानों को मिली राहत, बाइक पर उपज लाने पर प्रतिबंध
प्रतापगढ़. पिछले दिनों कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कृषि उपज मंडी में जिंसों की नीलामी के लिए कंट्रोल पद्धति लागू की गई थी। जो अब खत्म कर दिया गया है। इससे किसानों को काफी राहत मिली है। पहले किसानों को टोकन जारी किए जा रहे थे। उसके बाद ही मंडी में प्रवेश दिया जाता था।
कृषि उपज मंडी सचिव मदनलाल गुर्जर ने बताया कि किसानों को ऑनलाइन पंजीयन कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। साथ ही कोरोना संक्रमण का प्रभाव भी जिले में कम होने लगा है। इस को लेकर विधायक रामलाल मीणा के निर्देश एवं जिला प्रशासन की सहमति पर टोकन पद्धति को बुधवार से समाप्त कर दिया गया है। किसानों को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक अपनी उपज को लेकर मंडी में पहुंचना होगा। उसके बाद मंडी का मुख्य प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। केवल ट्रैक्टर और पिकअप में अपनी उपज को लेकर आने वाले किसानों को ही प्रवेश मिलेगा। मंडी में आने वाले समस्त व्यापारियों, किसानों और हम्मालों को कोरोना की गाइड लाइन का पालन करना होगा। जो भी व्यक्ति कोरोना की गाइड लाइन का उल्लंघन करेगा। उसके खिलाफ चालान बनाकर जुर्माना राशि वसूल की जाएगी। सचिव गुर्जर ने बताया कि मंडी में बाइक के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध है। मंडी प्रशासन द्वारा कोरोना की गाइड लाइन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है।
::::::प्रतापगढ़ राजपुरिया बॉर्डर पर 150 लोगों की सेंपलिंग की
मोखमपुरा. राजपुरिया बॉर्डर पर मध्य प्रदेश से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट देखते ही उन्हें राजस्थान में प्रवेश दिया जा रहा है। इस संबंध में बुधवार को प्रतापगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से बॉर्डर पर आई टीम ने बॉर्डर पर आने जाने वाले डेढ़ सौ व्यक्तियों की सैंपलिंग ली। कई लोगों को पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को देखकर कच्चे रास्ते से राजस्थान में प्रवेश करते हुए भी देखा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो