script

इस पंचायत में कचरे से होती है आमदनी, मंदसौर की दलौदा पंचायत श्रेष्ठ कचरा प्रबंधन के मामले में बनी नजीर

locationप्रतापगढ़Published: Oct 14, 2019 10:58:08 am

Submitted by:

Rakesh Verma

– पंचायत का काम देखने गए पीपलखूंट पंचायत समिति के जनप्रतिनिधि

इस पंचायत में कचरे से होती है आमदनी,  मंदसौर की दलौदा पंचायत श्रेष्ठ कचरा प्रबंधन के मामले में बनी नजीर

इस पंचायत में कचरे से होती है आमदनी, मंदसौर की दलौदा पंचायत श्रेष्ठ कचरा प्रबंधन के मामले में बनी नजीर

पीपलखूंट. मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले की दलौदा पंचायत ने कचरे का ऐसा बेहतर प्रबंधन किया कि इससे न केवल पंचायत को आमदनी होने लगी, बल्कि गांव भी साफ सुथरा रहने लगा। ठोस और तरल कचरे का ऐसा प्रबंधन किया कि इसे देखने के लिए अब देश भर से अन्य पंचायतों के प्रतिनिधि वहां जा रहे हैं। गत दिनों स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना अंतर्गत पीपलखूंट पंचायत समिति के ग्राम पंचायतों के ग्राम सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी और कनिष्ठ तकनीकी सहायक ने भी मंदसौर जिले की ग्राम पंचायत दलौदा चौपाटी का दौरा किया।
ग्राम पंचायत दलौदा चौपाटी के सरपंच विपिन जैन ने इस प्रतिनिधिमंडल को अपनी पंचायत में किए गए कचरा प्रबंधन की जानकारी दी। सरपंच जैन ने बताया कि उन्होंने भारतीय स्वच्छता मिशन और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के कचरा संग्रहण और निस्तारण के नियम अपनी पंचायत में लागू किए। पंचायत ने घरो, दुकानों, चोराहों पर कचरा पात्र रखवाए और डोर टू डोर कचरा लेने के लिए वाहनों की व्यवस्था की।
प्रत्येक दुकानों, घरों पर डस्टबिन उपलब्ध कराया गया है। इससे विभिन्न तरह के कचरे को डस्टबिन में एकत्रित कर निर्धारित समय पर वाहन में डाला जाता है एवं चौराहे के कचरे को एकत्रित करने के लिए एक चौराहे पर कचरा पात्र रखे हुए हैं।
कचरे को करते हैं प्रोसेस
कचरे को कचरा संग्रहालय में एकत्रित कर विभिन्न तरह के प्रोसेस से गुजरा जाता है। फिर इस कचरे से लोहा,प्लास्टिक, स्टील, लकड़ी, पीतल और कांच आदि को अलग अलग निकाल लिया जाता है। इससे बेचने योग्य चीजें बेच दी जाती है। इससे पंचायत को आय होती है। तरल एवं सडऩे वाली चीजों को कंपोस्ट खाद बनाने में उपयोग में लिया जाता है। इससे ग्राम पंचायत में आय का स्त्रोत बना हुआ है। ग्राम पंचायत में नाली, सडक़, स्वच्छता को लेकर ग्राम पंचायत के समस्त ग्रामीण एवं ग्राम पंचायत विशेषकर स्वच्छता को लेकर ध्यान रखते है

इस दौरे के बाद ग्राम पंचायत दलोदा के सभागार भवन में सामूहिक बैठक हुई। इसमें जिला परिषद प्रतापगढ़ के जिला समन्वयक परमेश्वर सेन ,पंचायत समिति पीपलखूंट के प्रसार अधिकारी ओमप्रकाश आड़लिय एवं ब्लॉक समन्वयक कुलदीप जोशी ने पंचायत समिति पीपलखूंट ग्राम पंचायत के समस्त सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी,कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को एसएलआरएम ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन व नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल व कचरा संग्रहण व निस्तारण की जानकारी दी।
इससे पहले प्रधान अर्जुन लाल निनामा ने पंचायत समिति परिसर में बस को हरी झंडी दिखाकर दलौदा के लिए रवाना किया।
पंचायत समिति पीपलखूंट के स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण ब्लॉक समन्वयक कुलदीप जोशी ने बताया कि पंचायत समिति के समस्त सरपंच ग्राम विकास अधिकारी एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायक व अन्य जनप्रतिनिधि कनिष्ठ लिपिक सहायक आदि उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो