script…मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 24 घंटे में राजस्थान के दक्षिण पूर्वी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना | India Meteorological Department Notification Heavy Rain in Rajasthan | Patrika News

…मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 24 घंटे में राजस्थान के दक्षिण पूर्वी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना

locationप्रतापगढ़Published: Aug 20, 2018 06:03:05 pm

Submitted by:

rohit sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

प्रतापगढ़ ।

राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। पिछला एक पखवाड़ा बारिश नहीं होने से राजधानीवासियों के लिए निराश करने वाला था। वहीं प्रदेश में करीब दो-तीन दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। प्रदेश के हर जिलें में मानसून का तंत्र एक बार फिर सक्रिय हो गया है। सोमवार को आसमान में दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही और दोपहर तेज हवाओं के साथ आसमान काली घटाएं छा गई। इस दौरान कई जिलों में जमकर बारिश भी हुई। प्रदेश में राजधानी जयपुर समेत अजमेर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, अलवर, बूंदी, कोटा, उदयपुर में दिनभर से बारिश का दौर जारी रहा। बारिश से प्रदेश के किसानों व आम लोगों ने भी चैन की सांस ली है।
राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले की धरियावद तहसील क्षेत्र सहित कस्बे के आसमान में दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही। सोमवार दोपहर तेज हवाओं के साथ आसमान काली घनघोर घटाओ से घिर आया जिसके बाद दोपहर तीन बजे शुरू हुआ तेज मूसलाधार बारिश का दौर काफी देर तक जारी रहा। मूसलाधार बारिश के चलते कुछ ही पलों में सड़कें पानी का दरिया बनकर बहने लगी। कई इलाकों में जगह जगह जलभराव से ग्रामीणों को परेशानी हुई।
धरियावद नगर के कुमारवाड़ा, गाँचा मोहल्ला, कच्ची बस्ती एवं निचले इलाकों में घुटनो तक जलभराव होने एव कई घरों में पानी घुस आने से आस-पास के लोगों को काफी परेशानी हुई। वहीं प्रमुख मार्गो पर गड्ढों में जलभराव होने और घनघोर अंधेरा होने से वाहनचालकों को हेडलाइट लगाकर गुजरना पड़ा। लंबे समय बाद हुई झमाझम बरसात के चलते धरती पुत्रों के चेहरे खिल उठे।
जयपुर में बीते रविवार से राजधानी जयपुर में बारिश का थमा दौर फिर शुरू हो गया। आसमान में घने बादलों की उपस्थिति के साथ ही मेघ प्रदेश के कई जिलों में जमकर मेहरबान हुए। राजधानी में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई वहीं बीती देर रात तक शहर के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होती रही। जयपुर के आमेर में जहां तीन इंच बारिश हुई वहीं दौसा के लालसोट में चार इंच बारिश रिकॉर्ड हुई।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में दक्षिण पूर्वी जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। हालांकि पश्चिमी मैदानी इलाकों में अब भी मौसम शुष्क बना हुआ है और गर्मी के तेवर तीखे हो रहे हैं। बीते चौबीस घंटे में हुई बारिश से जयपुर शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की आवक की रफ्तार थोड़ी बढ़ गई है। दौसा के लालसोट कस्बे में सर्वाधिक 98 मिमी पानी बरसा वहीं जयपुर के आमेर में 70, सांगानेर 68, जयपुर सिंचाई 49 और कोटखावदा में 40 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।
बता दें की पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर थमा हुआ था, लोग लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे थे। प्रदेश में हुई बारिश से लोगो को गर्मी से राहत मिली। साथ ही प्रदेश में इन दिनों रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो