scriptIndian Airport: Due to the filth at the dumping yard, the terror of th | Indian Airport: डंपिंग यार्ड पर गंदगी के कारण कौओं का आतंक, पास ही बने हवाई रुट के सिग्नल पर पड़ रहा है असर | Patrika News

Indian Airport: डंपिंग यार्ड पर गंदगी के कारण कौओं का आतंक, पास ही बने हवाई रुट के सिग्नल पर पड़ रहा है असर

प्रतापगढ़ शहर से मुंबई दिल्ली हवाई रूट सहित कई अन्य रूटों पर करीब 250 से 300 विमान गुजरते है रोजाना

 

प्रतापगढ़

Updated: February 17, 2022 01:22:08 pm

प्रतापगढ़. शहर में नगर परिषद की ओर से पांच इमली स्थित बने डंपिंग यार्ड के कारण गंदगी , बदबू व अन्य परेशानियों से ग्रामीणों के साथ- साथ यार्ड के बिल्कुल नजदीक बने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, वैमानिक संचार केंद्र पर भी इसका असर पड़ रहा है। यार्ड पर गंदगी फैलने के कारण यहां पर अपनी भूख मिटाने को लेकर पक्षियों का भी जमावड़ा लगा रहता है। बड़ी बात यह है कि अन्य पक्षियों के साथ साथ कौवों का जमावड़ा अधिक होता है। ये कौए यहां विमानों को अपने रूट का सिग्नल देने वाले एंटीनों पर बैठ जाते हैं। एंटीने पर बैठने के बाद मशीन अलार्म के साथ बंद हो जाती है, जिसके कारण हवाई जहाज को सिग्नल नहीं मिल पता है, हालांकि विभाग की ओर से ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए एक और एंटीना लगा हुआ है।
यहां पर काम करने वाले कर्मचारी भी परेशान
डंपिंग यार्ड बिल्कुल नजदीक होने के कारण यहां के अधिकारियों के साथ-साथ यहां पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यार्ड में फैली गन्दी के कारण बदबू व मक्खियों से परेशानी के कारण काम करने में भी इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्ही गंदगी व बदबू और मच्छरों के बीच में कर्मचारियों को अपना भोजन करना पड़ता हैं ।
समय पर नहीं मिले सिग्नल तो विमान भटक सकता है अपना मार्ग
विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रतापगढ़ शहर से दिल्ली-मुंबई मार्ग वह अहमदाबाद, दिल्ली, उदयपुर सहित कई अन्य एयरपोट से करीब ढाई सौ से 300 विमान प्रतापगढ़ शहर से रोजाना गुजरते हैं। अधिकारियों के अनुसार हर एक एयरपोर्ट से हवाई मार्ग से गुजरने वाले विमानों को सिग्नल देने के लिए ऐसे स्टेशन करीब 200 से ढाई सौ किलोमीटर दूर पर ही बने हुए होते हैं। अगर ऐसे में प्रतापगढ़ से किसी विमान को सिग्नल नहीं मिल पाता है तो यह विमान अपना मार्ग भटक सकता है जिसके चलते बड़े हादसे की संभावना के साथ जान माल की संभावना बन जाती हैं।
विभाग के अधिकारियों ने खतरा एविएशन सेफ्टी सहित जिला कलेक्टर को भी कई बार दी है शिकायत
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले को लेकर नगर परिषद व जिला कलेक्टर सहित कहीं बाहर लिखित में इसके लिए अवगत करवाया गया है। हालांकि अभी तक इस मामले पर कोई समाधान नहीं होने के कारण अब एविएशन सेफ्टी दिल्ली में भी इस मामले को लेकर अवगत करवाया गया है।
एंटिनो पर कौवों से है परेशान, कई बार दे दी शिकायत
&यहां गन्दी के कारण विमानों को सिग्नल देने के एंटिनो पर कौवो व अन्य पक्षियों के बैठने से सिग्नल बंद हो जाते हैं, हालांकि इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। इस समस्या को लेकर कहीं बार जिला कलेक्टर को भी लिखित में अवगत करवाया गया है वहीं अब खतरा एवियशन सेफ्टी दिल्ली में भी इस मामले को लेकर अवगत करवाया गया है।
नमो नारायण मीणा, प्रबंधक
Indian Airport: डंपिंग यार्ड पर गंदगी के कारण कौओं का आतंक, पास ही बने हवाई रुट के सिग्नल पर पड़ रहा है असर
Indian Airport: डंपिंग यार्ड पर गंदगी के कारण कौओं का आतंक, पास ही बने हवाई रुट के सिग्नल पर पड़ रहा है असर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसारMonsoon Update 2022: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिशBCCI ने Women T20 Challenge के लिए टीमों का किया ऐलान, मिताली और झूलन को दिया बड़ा झटका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.