जिला कारागृह का किया निरीक्षण


बन्दियों की स्थिति एवं मूलभूत सुविधाओं की ली जानकारी
प्रतापगढ़. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से शुक्रवार को जिला जेल का निरीक्षण किया गया।
प्राधिकरण के सचिव (अपर जिला न्यायाधीश) शिवप्रसाद तम्बोली ने बन्दियों की स्थिति एवं जेलों में मूलभूत सुविधाओं का जायजा लेने के लिए जेल जिला कारागृह पहुंचे।

By: Devishankar Suthar

Published: 25 Sep 2021, 07:34 AM IST


बन्दियों की स्थिति एवं मूलभूत सुविधाओं की ली जानकारी
प्रतापगढ़. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से शुक्रवार को जिला जेल का निरीक्षण किया गया।
प्राधिकरण के सचिव (अपर जिला न्यायाधीश) शिवप्रसाद तम्बोली ने बन्दियों की स्थिति एवं जेलों में मूलभूत सुविधाओं का जायजा लेने के लिए जेल जिला कारागृह पहुंचे। उनके साथ महिला पैनल अधिवक्ता विजयलक्ष्मी आर्य एवं अधिवक्ता कला आर्य के साथ निरीक्षण किया। जिला कारागृह में बंदियों को मिल रही सुविधाओं, लेट्रीन बाथरूम, बैरिक में साफ-सफाई व स्वच्छता की व्यवस्था, बंदियों के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, बिस्तर, बंदियों को मिलने वाले आहार एवं पीने के पानी, रहने के स्थान आदि के बारे में जायजा लिया। ऐसे बंदी के बारे में जानकारी ली, जिनके पास अपने प्रकरण में पैरवी के अधिवक्ता नहीं है। जहां तीन बंदियों ने अपने प्रकरण में पैरवी अधिवक्ता नहीं होना जाहिर किया। साथ ही कुछ बंदियों ने अपने प्रकरण में गवाही नहीं होना प्रकट किया। अन्य बंदी से भी वार्ता कर उनकी समस्याओं के बारे में जाना। जेल प्रशासन को साफ -सफाई को दुरूस्त रखने व जेल मेन्यूअल की कठोरता से पालना करवाने के बारे में निर्देश दिए गए। उक्त निरीक्षण के दौरान 322 बंदी कारागृह में मौजूद थे।
-=--==- छोटीसादड़ी के जैन परिवार के छ: जनों की २०१६ में सडक़ दुर्घटना में हुई थी मृत्यु
-चित्तौडग़ढ़ कोर्ट ने डंपर की बीमा कंपनी को 2 करोड़ रूपये का मुआवजा देने का दिया आदेश

छोटीसादड़ी. कार में सवार छोटीसादड़ी के जैन परिवार के छ: जनों की सडक़ दुर्घटना में मृत्यु के मामले में चित्तौडग़ढ़ की अदालत ने डंपर की बीमा कंपनी को 2 करोड़ रुपए का मुआवजा देने का आदेश पारित किया है।
अधिवक्ता रजनीश पितलिया के अनुसार 4 अप्रेल 2016 को रात्रि को छोटीसादड़ी निवासी नेमीचंद जैन, अभय कुमार नागौरी, विनोद कुमार दक, सुनील कुमार दक, गेंदमल तेजीवत व वंदन तेजीवत सभी 6 जने नेमीचंद की कार में सवार होकर प्रतापगढ़ नाकोड़ा भैरव भक्ति संध्या में भाग लेकर छोटीसादड़ी लौट रहे थे। तडक़े ढाई बजे प्रतापगढ़ राजमार्ग पर सियाखेड़ी के पास एक डंपर ने कार को चपेट में ले लिया। इससे सभी ६ जनों की मौत हो गई थी।
जिससे मृतक के आश्रितों द्वारा अलग-अलग क्लेम याचिका मोटरयान दुर्घटना दावा अधिकरण चित्तौडग़ढ़ में डंपर चालक भैरूलाल, मालिक भारती प्रकाश व बीमा कंपनी द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी के विरूद्ध प्रस्तुत की गई। इस पर न्यायालय ने उक्त दुर्घटना को डंपर चालक की लापरवाही से घटित होना साबित माना। न्यायाधीश बी एस पांडिया ने बीमा कंपनी को मृतकों के आश्रितों को क्रमश: 74 लाख, 20 लाख, 17 लाख, 10 लाख, 7 लाख, 5 लाख रूपए की क्षतिपूर्ति राशि दिलाए जाने का आदेश पारित किया। साथ ही उक्त राशि पर जून 2016 से अदायगी तक 9 प्रतिशत ब्याज का भी अवार्ड पारित किया गया।
(((((()))
सालमगढ़ में किया कीटनाशक का छिडक़ाव
सालमगढ़.
डेंगू मलेरिया से बचने के लिए गांव में दवाई का छिडक़ाव किया गया।
सालमगढ़ के पूर्व सरपंच प्रकाश मीणा ने बताया कि डेंगू व मलेरिया की बीमारी से बचने के लिए शुक्रवार को कस्बे में मलेरिया व डेंगू नाशक दवाई का छिडक़ाव किया गया। नालियों व नाले सहित जलभराव के स्थानों पर विशेष ध्यान रखा गया। लोगों से अपील की गई कि अपने आसपास साफ.-सफाई रखे ंव पानी जमा नहीं होने दें। वर्तमान में डेंगू व मलेरिया से कई मरीज सामने आ रहे हैं। इसको देखते हुए ग्राम पंचायत सरपंच की ओर से दवाई का छिडक़ाव करवाया गया।
-=-==--=--=

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned