scriptInvestment summit ; जिले में उद्योगों के लिए 384.25 करोड़ निवेश के प्रस्ताव आए | Investment Summit in Pratapgarh Rajasthan | Patrika News

Investment summit ; जिले में उद्योगों के लिए 384.25 करोड़ निवेश के प्रस्ताव आए

locationप्रतापगढ़Published: Jan 14, 2022 10:39:37 am

Submitted by:

Ram Sharma

– जिला स्तरीय इनवेस्टमेंट समिट सम्पन्न- इंवेस्टमेंट फ्रेंडली माहौल तैयार करने पर जोर- 10 से 20 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार…..फैक्ट फाइल- समिट में आए 27 उद्यमी- 27 एमओयू हुए, 21 एलओआई हुए- 30 औगोगिक भूखंडों की होगी नीलामी

Investment summit ; जिले में उद्योगों के लिए 384.25 करोड़ निवेश के प्रस्ताव आए

Investment summit ; जिले में उद्योगों के लिए 384.25 करोड़ निवेश के प्रस्ताव आए

प्रतापगढ़.जिले में औद्योगिक विकास के लिए गुरुवार को आयोजित इंवेस्टमेंट समिट में 384 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। इस सम्मेलन में एमएसएमई उद्योगों के विकास तथा उद्यमियों व निवेशकों के लिए इन्वेस्टमेंट फ्रेन्डली इको सिस्टम तैयार करने तथा रोजगार के अधिक अवसर सृजित करने पर जोर दिया गया।
यह समिट एमजी रोड स्थित होटल सोहन पैलेस में किया गया। कार्यक्रम में उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत लाइव प्लेट फार्म के माध्यम से बताया कि मुख्यमंत्री का ये विजन है कि राजस्थान में अधिक से अधिक उद्योगपति इन्वेस्ट करे एवं सरकार की ओर से उनको उद्योग स्थापित करने में आने वाली हर समस्या का निवारण तत्परता से किया जाएगा।
इस मौके पर विधायक रामलाल मीणा ने कहा कि मैं हर पल आप लोगों के साथ हूं जिले के शैक्षिक विकास में मेडिकल कॉलेज और विश्व विद्यालय के लिए प्रयासरत हूं। आप निवेशकों के लिए हरदम तैयार हूं आपको जिस स्तर पर मदद की आवश्यकता होगी मैं हरदम तैयार हूं।
जिला कलक्टर प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री का इन्वेस्ट समिट के माध्यम से राज्य में निवेशकों को बढ़ावा देने के लिए राज्य के समस्त जिलों के साथ-साथ देश के मुख्य शहरों व अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भी रोड-शो के आयोजन किए गए। इसमें करीब 5 लाख करोड़ के एमओयू हस्ताक्षर किये गये है।
महाराणा प्रताप बटालियन के डिप्टी कमांडेंट गुमनाराम ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में अधिक से अधिक निवेष करने व जिले की परिस्थितियों के अनुरूप कृषि क्षेत्र में निवेश करने पर बल दिया। रीको प्रबंधक ने अवगत कराया कि जिले में सीमेन्ट, फर्टिलाईजर, टेक्सटाइल, टेक्नीकल टेक्सटाइल, पर्यटन, आयुर्वेदिक वेलनेस ट्यूरिज्म, सोलर प्लान्ट, मार्बल एवं ग्रेनाइट प्रोसेसिंग के साथ-साथ एग्रो-फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश के लिए अपार सम्भावनाएं विद्यमान हैं एवं प्रतापगढ़ जिले में रीको एरिया बगवास का विस्तार किया जा रहा है जिसके लिए 30 प्लॉट की नीलामी के लिए आनॅलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। इसकी आनॅलाइन नीलामी 18 जनवरी 2022 से 20 जनवरी 2022 तक होगी।
उद्योग एवं वाणिज्य की उपनिदेशक रिचा शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा उद्योगों को विभिन्न नियमों एवं कानून में शिथिलन देने के उदेदश्य से एमएसएमई एक्ट-2019 पारित किया गया हैं। इसमें निवेशकों को उद्योग स्थापना से पूर्व राज्य कानूनो के तहत ली जाने वाली अनुमतियों/स्वीकृतियो/एनओसी एवं निरीक्षण से 3 वर्ष के लिए छूट प्रदान की गई हैं। राज्य सरकार द्वारा ईज ऑफ डूईंग बिजनेस की दिशा में उत्तरोतर सुधार करते हुए सिंगल विण्डो एक्ट में संशोधन करके 10 करोड़ से उपर के निवेश को विशेष सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य स्तर पर उद्योग भवन जयपुर में वन स्टॉप शॉप की स्थापना की गई हैं। वन स्टॉप शॉप में समयबद्ध तरीके से उद्योगो को स्वीकृति जारी करने के लिए 14 विभागों के शीर्ष अधिकारी एक ही छत के नीचे उपलब्ध रहेंगें। इससे निवेशकों को विभिन्न विभागो में भाग दौड़ से राहत मिलेगी एवं समय की बचत होगी। अतिथियों द्वारा ब्रोशर का लोकापर्ण भी किया।
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र प्रतापगढ़ के महाप्रबंधक भीकाराम जटिया एवं विक्रम सिंह, निमेष, एसआरएम रीको, बांसवाड़ा ने अवगत कराया कि प्रतापगढ़ के उद्यमियों ने भी राज्य सरकार की योजनाओं को समझा एवं इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। अब तक कुल 27 एमओयू हुए। इसमें 93 करोड़ व 975 व्यक्तियों को रोजगार के साथ 21 एलओआई 291.25 करोड़ व 3065 व्यक्तियों को रोजगार देने के संबंध में हस्ताक्षर किए गए हैं। इस प्रकार कुल 384.25 करोड के एमओयू व एलओआई 4040 व्यक्तियों को रोजगार देने के संबंध में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। मंच का संचालन सुधीर वोरा व रेखा वोरा ने किया। आभार प्रदर्षन अजय विष्वकर्मा ने किया।
….
27 उद्यमियों ने किया एमओयू
इस अवसर पर प्रतापगढ़ और इन्वेस्ट इन राजस्थान पर लघु फिल्म प्रदर्शित की गई। अतिथियों द्वारा एमओयू साइन करने वाले 27 लोगों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

पांच तहसीलों में मुंबई की कंपनी करेगी 250 करोड़ का निवेश…
मीरा क्लीनप्यूल लिमिटेड मुम्बई प्रतिनिधि कमलेश सेन ने बतायाकि प्रतापगढ़ जिले में औद्योगिक विकास के लिए बहुत उचित वातावरण है जिसके कारण मीरा क्लीनप्यूल लिमिटेड द्वारा जिले के 5 तहसीलों में 250 करोड़ का नया निवेष किया जा रहा है जिसमें प्रति यूनिट 100 टन सीएनजी गैस का उत्पादन होगा एवं इसके माध्यम से जिले के 5 से 10 हजार लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो