scriptमातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में मिली अनियमितताएं | Irregularities found in Maternal and Child Medical Unit | Patrika News

मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में मिली अनियमितताएं

locationप्रतापगढ़Published: Jul 02, 2022 07:57:27 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

Irregularities found in Maternal and Child Medical Unit मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में मिली अनियमितताएं

मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में मिली अनियमितताएं

मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में मिली अनियमितताएं


प्रतापगढ़. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव शिव प्रसाद तम्बोली ने गुरुवार को जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। जिसमें जिला चिकित्सालय में न्यायाधीश द्वारा लेबर रूम (प्रसव कक्ष) का निरीक्षण किया गया, जहां मौजूद स्टॉफ से राज्य व केन्द्र सरकार की योजनओं के तहत् महिलाओं को दी जा रहे लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त की। स्टॉफ द्वारा जानकारी दी कि महिलाओं को राजश्री योजना, बीपीएल परिवार की महिलाओं को घी कूपन योजना का लाभ दिया जा रहा है। लेबर रूम इंचार्ज दिनेश निनामा मेल नर्स उपस्थित मिला। जिनसे अन्य जानकारी ली गई। निरीक्षण के दौरान लेबर रूम के गेट पर कोई सुरक्षाकर्मी या कार्मिक तैनात नहीं था, इससे यहां पुरूष भी लेबर रूम में प्रवेश कर रहे थे। लेबर रूम के गेट पर सुरक्षाकर्मी, कार्मिक तैनात करने के लिए प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखा जाए।
प्रसूताओं को वार्ड में ही घी देने के निर्देश
यहां जानकारी में इंचार्ज दिनेश निनामा ने बताया कि जननी शिशु सुरक्षा योजना (जेएसएसवाई) के तहत बीपीएल परिवार की महिलाओं को घी का कूपन दिया जाता है। उक्त घी वितरण के लिए महाकाल डेयरी, वुडलैण्ड पार्क के सामने अधिकृत किया गया है। जिस पर सचिव ने निर्देश दिए कि घी वितरण केन्द्र जिला चिकित्सालय परिसर में ही स्थापित किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही महिला को वार्ड में ही घी उपलब्ध करवाया जाए। साथ ही घी प्रदान करते समय महिला का फोटो भी रिकॉर्ड पर रखा जाए। इस संबंध में भी मासिक रिपोर्ट इस कार्यालय को भेजी जाए। इस संबंध में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को लिखा जाए। इसके बाद पोस्ट डिलीवरी वार्ड का भी निरीक्षण किया गया। जहां पर मौजूद महिलाओं से जानकारी ली गई। भर्ती महिलाओं को राजश्री योजना, घी कूपन योजना एवं अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
ना तो पानी और ना ही साबून
पोस्ट डिलीवरी वार्ड के दोनों बेसिन में पानी बंद था, एक बेसिन का नल, पाईप टूटा हुआ था। टॉयलेट में हाथ धोने का साबून, तोलिया व पर्दा नहीं था। जिसे दुरूस्त कराने के संबंध में इंचार्ज को मौके पर ही निर्देश दिए गए। प्रसूताओं को घर छोडऩे में भी शिकायतें चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान महिलाओं को डिलीवरी के बाद घर छोडने के लिए वाहन ठेकेदार की वाहन सुविधा प्रदान करने वाले की सेवाओं में कमी भी सामने आई। जिसके लिए प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखा जाएगा। साथ ही प्रत्येक गर्भवती महिला को डिलवरी के बाद घर पर छोडने के संबंध में रिकॉर्ड संधारण किया जाना सुनिश्चित करें। यदि महिला को वाहन की आवश्यकता नहीं हो तो इस संबंध में भी रिकॉर्ड रखे और रिकॉर्ड की प्रति मासिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, प्रतापगढ़ को भेजने के निर्देश दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो