scriptन्यायाधीश ने किया चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया | Judge did surprise visit to the hospital | Patrika News

न्यायाधीश ने किया चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया

locationप्रतापगढ़Published: Jul 04, 2019 12:47:22 pm

Submitted by:

Ram Sharma

स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए

Pratapgarh

न्यायाधीश ने किया चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया

न्यायाधीश ने किया चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया
छोटीसादड़ी.राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व उच्च न्यायलय के आदेश पर मंगलवार रात को छोटीसादड़ी के जयचन्द मोहिल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में औचक निरीक्षण किया गया। रालसा द्वारा गठित कमेटी के तहत मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लक्ष्मणराम विश्नोई, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश लक्ष्मीकांत वैष्णव, अतिरिक्त न्यायिक मजिस्ट्रेट जितेंद्रसिंह पंवार पहुंचे। चिकित्सकों व चिकित्सालय के कर्मचारियों की मौजूदगी में चिकित्सालय की स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए। प्रसव कक्ष, शल्य क्रिया, चिकित्सा कक्ष, शिशु गहन इकाई, रक्त संचयन, जननी सुरक्षा वार्ड आदि का निरीक्षण किया और सुविधाओ की जांच की। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी जगदीश वर्मा, चिकित्सक अमित शर्मा, विजय शर्मा से जानकारी ली। सभी उपलब्ध संसाधनों और सुविधाओं के लिए चिकित्सको की सराहना की। वहीं रक्तदान में अव्वल रहने वाले नगर में ही ब्लड स्टोरेज में रक्त के अभाव और स्त्री रोग विशेषज्ञ के अभाव के साथ चिकित्सालय केवल दो चिकित्सको के भरोसे होने व चिकित्सको की कमी पर चिन्ता जताई। इस मौके पर कई कर्मचारी भी मौजूद रहे।
ग्रामीणों की पहल का दिखने लगा असर, दूसरे ग्रामीण भी आगे आए
हड़मतिया व बागदरी भी मुहिम में शामिल
छोटीसादड़ी (प्रतापगढ़). निजी स्कूलों से बच्चों को निकालकर सरकारी स्कूल में पढ़ाने की महुडियां गांव की पहल अब रंग लाने लगी है। इस गांव की पहल का अनुसरण करते हुए अब हड़मतिया कुंडाल व बागदरी के गांवों के ग्रामीण भी आगे आए है।
इन दोनों गांवों के बच्चे भी अब निजी की बजाय सरकारी स्कूल में ही पढ़ेंगे। इस बीच महुडियां गांव में जिन पचास बच्चों ने निजी स्कूल छोड़ी थी। वे अब सरकारी स्कूल में पढ़ाईकरने लगे हैं। वहां शिक्षकों की कमी को देखते हुए ग्रामीणों ने दो शिक्षक अपने खर्चे पर रखने का निर्णय किया है।हड़मतिया कुंडाल गांव के 30 बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ते थे। ग्रामीणों ने उन बच्चों को गांव के ही सरकारी स्कूल में पढ़ाने का निर्णय किया। इन बच्चों को सरकारी स्क्ूल में प्रवेश दिला दियास है। इसी तरह महूडिया गांव के समीप नाराणी ग्राम पंचायत के बागदरी गांव में भी 15 बच्चों ने गांव के सरकारी विद्यालय में प्रवेश लिया है।
हड़मतिया गांव के सरकारी स्कूल की स्थिति अच्छी है
भारतीय किसान संघ के सोहनलाल आंजना ने बताया कि हड़मतिया कुंडाल में सरकारी विद्यालय की स्थिति काफी अच्छी है। विद्यालय में पर्याप्त पानी की व्यवस्था और बच्चों के बैठने का पर्याप्त स्थान है। ग्राम पंचायत बसेड़ा ने यहां सीमेंटेड फ्लोर का निर्माण करवा रखा है।
रन फॉर वन की तैयारी बैठक
न्यायाधीश ने जिला अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारियां
प्रतापगढ़ .जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शर्मा (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) प्रतापगढ़ की अध्यक्षता में जिले के समस्त विभागों तथा जिला अधिकारियों की बैठक रन फॉर वन प्रोग्राम को लेकर बुधवार को हुई। जिसमें सभी विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई। बैठक में 7 जुलाई को आयोजित रन फॉर वन के रूट के संबंध में चर्चा की गई। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 500 विद्यार्थी, राजकीय महाविद्यालय से 25 स्टॉफ, 100 एन.सी.सी. व एन.एस.एस. केडेट्स, 100 स्काउट गाइड्स, रिजर्व पुलिस के 100 जवान, फारेस्ट विभाग से 35 व्यक्ति व वन कर्मचारी, 50 अधिवक्ता, नगर परिषद से 50 व्यक्ति, चिकित्सा विभाग से 25 कर्मचारी (इमरजेंसी सेवाओं में लगे डॉक्टर्स एवं स्टॉफ को छोडकऱ) तथा न्यायालय के अधिकारी व कर्मचारी 150 व्यक्ति इस रन फॉर वन प्रोग्राम में उपस्थित रहेंगे।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शर्मा (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) प्रतापगढ़ की अध्यक्षता में जिले के समस्त विभागों तथा जिला अधिकारियों की बैठक रन फॉर वन प्रोग्राम को लेकर बुधवार को हुई। जिसमें सभी विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई। बैठक में 7 जुलाई को आयोजित रन फॉर वन के रूट के संबंध में चर्चा की गई। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 500 विद्यार्थी, राजकीय महाविद्यालय से 25 स्टॉफ, 100 एन.सी.सी. व एन.एस.एस. केडेट्स, 100 स्काउट गाइड्स, रिजर्व पुलिस के 100 जवान, फारेस्ट विभाग से 35 व्यक्ति व वन कर्मचारी, 50 अधिवक्ता, नगर परिषद से 50 व्यक्ति, चिकित्सा विभाग से 25 कर्मचारी (इमरजेंसी सेवाओं में लगे डॉक्टर्स एवं स्टॉफ को छोडकऱ) तथा न्यायालय के अधिकारी व कर्मचारी 150 व्यक्ति इस रन फॉर वन प्रोग्राम में उपस्थित रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो