निकाली कलशयात्रा, हवन में दी आहुतियां

निकाली कलशयात्रा, हवन में दी आहुतियां

Rakesh kumar Verma | Publish: Jan, 14 2018 06:20:36 PM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

वैकुंडी चौदस का किया उद्यापन

प्रतापगढ़ जिलेभर में रविवार को वैकुंठी चौदस पर उद्यापन के आयोजन किए गए।इस दौरान गांवों में शोभायात्राएं निकाली गई। इसके साथ ही हवन के भी आयोजन किए गए। जिसमें कई श्रद्धालुओं ने भाग लिया।
अरनोद
निकटवर्ती मोहड़ा में हवन किया गया। जिसमें कई लोगों ने भाग लिया।ब्लॉक अध्यक्ष अरुणसिह चूंडावत, रामलाल मीणा, अनिल शर्मा, मोहन डांगी, विक्रमसिंह मोहडा आदि मौजूद थे। इसी प्रकार हमचाखेड़ी, जाजली में भी आयोजन हुए। यहां सरपंच समरथ मीणा, उदयलाल मीणा, पर्वतसिंह, उप सरपंच बेड़मा, तख्तसिंह, सोहनसिंह आदि मौजूद थे।
मोवाई
परपटीया गांव में वैकुण्ठी चौदस का उद्यापन किया गया। जिसमें शौली से 201 कलश की यात्रा निकली गई। बैंन्डबाजों के साथ कलशयात्रा परपटिया में पहुंची। यहां आयोजन के तहत हवन किया गया। इसमें कई गांवों से लोगों ने भाग लिया।
बारावरदा
महावीर गौशाला में गायों को लापसी खिलाई। वह हरी घास खिला कर दान पुण्य किया।गांव में कलशयात्रा निकाली गई। बैंडबाजों के साथ कलशयात्रा मंदिर रामजानकी पहुंची। 111 कलश यात्रा निकाली गई जिसमें क्षेत्र की कई महिलाओं ने भाग लिया। वही मकर संक्रांति पर पूजा अर्चना कर हवन कर सुख समृद्धि और शांति की कामना की। लोगों ने गिल्ली-डंडा खेला और खिचड़े का सेवन किया।
बंबोरी
यहां कबूतरों के लिए ग्रामीणों की ओर से सहयोग राशि एकत्रित की गई। गांव से सहयोग से एक लाख 50 हजार रुपए नकद, 50 क्विंटल अनाज एकत्रित हुआ। गौरतलब है कि यहां कबूतरों के लिए अलग से जमीन, मकान एवं नकद राशि का भंडारण है।
घंटाली
गांव में वैकुंठी व्रत का उद्यापन किया गया। जिसमें 301 महिलाओं ने कलश उठाकर गांव में कलशयात्रा निकाली गई।
हनुमान मंदिर से मुख्य बाजार होते हुए डेढ़ किलोमीटर दूर करमोडा गांव में महादेव मंदिर पहुंची। जहां 5 कुंडीय यज्ञ एवं पूजन किया।आचार्य पीयूष, अशोक के निर्देशन में कार्यक्रम हुआ। घंटाली सरपंच दरियाबाद, पूर्व सरपंच तोलाराम, डूलेश्वर, गोविन्द, गोविन्द शर्मा, राजू, सुखलाल, मोहन, वागजी आदि मौजूद थे।
बरखेडी
मोहेड़ा गांव में रविवार का शहीद दिवस मनाया गया। यहां भंवरसिंह व दिनेश गायरी के नाम पर रखे गए चौराहे पर पूजा-अर्चना की गई। इसमें कईग्रामीणों ने भाग लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned