कांठल के बच्चे कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व रोबोटिक्स में बनेंगे हुनरमंद

प्रतापगढ़. अरनोद. यहां स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल में हाल ही में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब नीति आयोग दिल्ली द्वारा स्थापित की गई है। जिससे यहां के बच्चे कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व रोबोटिक्स में हुनरमंद बन सकेंगे।

By: Devishankar Suthar

Updated: 21 Jul 2021, 07:59 AM IST


=-== स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल में तैयार हुई अटल टिंकरिंग लैब
प्रतापगढ़. अरनोद. यहां स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल में हाल ही में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब नीति आयोग दिल्ली द्वारा स्थापित की गई है। जिससे यहां के बच्चे कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व रोबोटिक्स में हुनरमंद बन सकेंगे।
लैब प्रभारी पुष्पराजसिंह सिसोदिया ने बताया कि अपने आप में अनूठी इस लैब में विद्यार्थी कोडिंग, आर्टिफिशियल, थिंकिंग 3डी प्रिंटर, डिफरेंट टाइप न्यू टूल मेकिंग पर कार्य करेंगे। साथ ही रोबोट बनाना एवं ड्रोन बनाने की तकनीक सीखेंगे। सेटेलाइट निर्माण तकनीक पर भी कार्य करेंगे।
जिले में एक मात्र लैब
प्रतापगढ़ जिले में अपने आप की अनूठी एकमात्र सरकारी विद्यालय में स्थापित लैब है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे नवीन तकनीकी की जानकारी ले सकेंगे। प्रधानाचार्य धर्मेंद्र वीरवाल ने बताया कि बच्चे स्वयं नए आइडिया निर्माण पर कार्य कर सकेंगे। छात्रों द्वारा बनाए गए नए आइडियाज को नए टूल्स और इनोवेटिव आइडिया को पेटेंट भी करवाया जाएगा। इस तरह की लैब से छात्रों में नए हुनर निखर कर आएंगे। जिसका छात्र अपने भविष्य में कैरियर निर्माण में उपयोग कर सकेंगे।
:=::::...
=-===

नीट की परीक्षा में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं करने पर रोष
--राष्ट्रपति के नाम अतिरिक्त जिला कलक्टर को सौंपा ज्ञापन
प्रतापगढ़. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा के तत्वावधान में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा देश के 562 जिलों में एक साथ आंदोलन की घोषणा की है। राष्ट्रीय पिछडा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष महेश टेलर ने बताया कि नीट की परीक्षा में अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों का केंद्रीय कोटे में रिजर्वेशन शून्य करने पर देशव्यापी चरणबद्ध आंदोलन किया जा रहा है। इसके तहत राष्ट्रपति के नाम अतिरिक्त जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया गया।। ज्ञापन में मांग की गई कि केंद्रीय कोटे में ओबीसी को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जाए। जाति आधारित जनगणना करवाकर जनसंख्या के अनुसार प्रतिनिधित्व दिया जाए। भारतीय मुक्ति मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अशोक टेलर ने कहा कि नीट में पात्रता परीक्षा में ओबीसी का 27 प्रतिशत कोटा बहाल किया जाए।
इस अवसर पर बहुजन क्रांति मोर्चा के जिला संयोजक अब्दुल क़ादिर, राष्ट्रीय आदिवासी एकता परिषद कार्यवाहक अध्यक्ष शिवलाल मईडा, शवजी पण्डोर, बुद्धिस्ट इंटरनेशनल नेटवर्क यशवंत बौद्ध आदि के नेतृत्व में ज्ञापन सौपा गया।
=---
=-=-==--= फीस ऑनलाइन जमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई
छोटीसादड़ी. राजकीय महाविद्यालय में वर्तमान सत्र 2021.22 के लिए द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में प्रवेश नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन फीस जमा की जा रही है। प्राचार्य डॉ. सावनकुमार जांगिड़ ने बताया कि जिन नियमित विद्यार्थियों ने 2020.21 की कक्षा में परीक्षा फार्म भरा हैं, उनको विश्वविद्यालय द्वारा आगे की कक्षा में अस्थायी प्रमोट किया है। वे ही विद्यार्थी फीस जमा करवाने के लिए पात्र होंगे। प्रवेश नोडल प्रभारी प्रवीणकुमार जोशी ने बताया कि विद्यार्थी अंतिम तिथि 31 जुलाई तक नजदीकी ई-मित्र पर अपनी प्रवेश फीस ऑनलाइन जमा करवा दें। रसीद अपने पास सुरक्षित रखें।
:=:=:=:==:=

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned