scriptगांवों में विधिक जागरूकता शिविर | Legal awareness camps in villages | Patrika News

गांवों में विधिक जागरूकता शिविर

locationप्रतापगढ़Published: Oct 23, 2021 08:48:12 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

-डोर टू डोर केम्पेन का आयोजन कियाप्रतापगढ़.आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित पेन इण्डिया कार्यक्रम एवं आउटरीच कार्यक्रम में गांव हिंगोरिया, मणावला, बिया पठार, नाया खेड़ा, लोहारिया में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

गांवों में विधिक जागरूकता शिविर

गांवों में विधिक जागरूकता शिविर


-डोर टू डोर केम्पेन का आयोजन किया
प्रतापगढ़.
आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित पेन इण्डिया कार्यक्रम एवं आउटरीच कार्यक्रम में गांव हिंगोरिया, मणावला, बिया पठार, नाया खेड़ा, लोहारिया में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविरों में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने जानकारी दी
जिसमें डोर टू डोर केम्पेन का आयोजन किया गया। गांवों में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राजकीय विद्यालयों में एवं ग्रामीणों के घर-घर जाकर शिविर आयोजन किया गया। आयोजित शिविर में प्राधिकरण के सचिव शिवप्रसाद तम्बोली ने बाल विवाह निषेध कानून, कन्या भ्रूण हत्या निषेध कानून, बालश्रम निषेध कानून, जन्म मृत्यु रजिस्ट्रेशन, डाकन प्रथा निषेध कानून, मोटरवाहन अधिनियम के बारे में जानकारी दी गई। राज्य सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई।
वरिष्ठ नागरिकों के हितों एवं अधिकारों की भी जानकारी दी गई। आयोजित समस्त शिविरों में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही योजनाएं यथा नालसा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के कल्याणार्थ योजना 2015, बच्चों में मैत्रिपूर्ण संबंध एवं उनकी सुरक्षा के संबंध में योजना 2015 एवं वरिष्ठ नागरिकों के कल्याणार्थ योजना 2016 के बारे में भी जानकारी प्रदत्त की गई।
-=-=-=
डेंगू की रोकथाम को लेकर होगा डोर-डोर टू सर्वे
–एसडीएम ने चिकित्सा अधिकारियों के साथ की बैठक
छोटीसादड़ी. डेंगू और मौसमी बीमारियों के कारण अस्पताल में मरीजों की ओपीड़ी बढ़ गई है। उपखंड क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर शुक्रवार को पंचायत समिति के राजीव गांधी सभागार में एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा ने चिकित्सा अधिकारियों, चेयरमैन प्रतिनिधि मुस्तफा बोहरा, बीएलओ, आशा सहयोगियों की बैठक ली। बैठक में डेंगू की रोकथाम को लेकर चर्चा की गई। बैठक में चर्चा की गई कि मरीजों को किस तरह से डेंगू और मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिले। बढ़ते डेंगू को रोकने के लिए प्रतिदिन शहर में फोगिंग करवाई जा रही है। बैठक में डॉ. विजय गर्ग ने कहा कि मौसमी बीमारियों के चलते डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। हम सबकों मिलजुल कर इसका बचाव करना है। एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा ने सभी वार्डों में डोर टू डोर सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐप लॉन्च किया गया है। जिससे मुख्यमंत्री एवं चिकित्सा मंत्री भी देख सकते हैं। जयपुर में यह ऐप ऑनलाइन चलेगा। वहीं नगरपालिका अध्यक्षा और कर्मचारियों द्वारा मौसमी बीमारियों और मच्छर जनित रोग मलेरिया, डेंगू आदि रोगों से लोगों को सुरक्षा प्रदान करने को लेकर नगर में किए जा रहे फोगिंग और पाउडर का छिडक़ाव पर सरहाना की गई। साथ ही शुक्रवार को वार्ड एक से 10 में शनिवार को 15 से 20 तक एवं रविवार को 11 से 14 तक वार्ड में पाउडर का छिडक़ाव होगा। बैठक में स्वास्थ्यकर्मी नीलम शर्मा ने बताया कि ऐप के जरिए बीएलओ एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ऑफलाइन सर्वे करेगी। इसके पश्चात इसको ऑनलाइन चढ़ाया जाएगा। उन्होंने ऑफलाइन फार्म की जानकारी दी। डॉ. सत्यनारायण पाटीदार ने कहा कि डेंगू जैसी बीमारियों को हम सबको मिलजुल कर लडक़र उस को हराना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो