scriptगांवों में किए विधिक जागरूकता कार्यक्रम | Legal awareness programs conducted in villages | Patrika News

गांवों में किए विधिक जागरूकता कार्यक्रम

locationप्रतापगढ़Published: Oct 24, 2021 07:54:19 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के अमृत महोत्सव के अवसर पर पेन इंडिया अवेयरनेस एण्ड आउटरीच कार्यक्रम के तहत शनिवार को खडिय़ाखेड़ी, अमलावद, धामलिया, चनियाखेड़ी, साकरिया, वरमण्डल गांवों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

गांवों में किए विधिक जागरूकता कार्यक्रम

गांवों में किए विधिक जागरूकता कार्यक्रम


प्रतापगढ़.
आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के अमृत महोत्सव के अवसर पर पेन इंडिया अवेयरनेस एण्ड आउटरीच कार्यक्रम के तहत शनिवार को खडिय़ाखेड़ी, अमलावद, धामलिया, चनियाखेड़ी, साकरिया, वरमण्डल गांवों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण(अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) शिवप्रसाद तम्बोली ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आमजन एवं स्कूली विद्यार्थियों को कृषि से संबंधित जानकारी दी गई। साथ ही देशी खाद निर्माण, देशी कीटनाशक निर्माण, आयुर्वेदिक महत्व की फसलों का उत्पादन कर आय बढ़ाना, खेती की देशी पद्धति की जानकारी आदि प्रदान की गई। आमजन को यह भी बताया गया कि धरियावद रोड़ स्थित बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान द्वारा नि:शुल्क सिलाई सिखाने, अगरबत्ती बनाना एवं वर्मी कम्पोस्ट बनाना सिखाया जाता है। यह एक सरकारी संस्थान है। जिसमें आवासीय प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इसके माध्यम से अधिक से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुडक़र ग्रामीण एवं आमजन स्वरोजगार से जुड़ सकते हैं और स्वयं की आय में वृद्धि कर सकते हैं। विधिक जानकारियों के तहत बाल विवाह निषेध, मृत्यु-भोज निषेध, कन्या भ्रूण हत्या निषेध, पीसीपीएनडीटी एक्ट, जन्म-मृत्यु पंजीयन, मोटर व्हीकल अधिनियम, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार, पीडि़त प्रतिकर स्कीम एवं विधिक सहायता की जानकारी दी गई। ए.डी.आर. सेन्टर प्रतापगढ़ पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें मेडीकल टीम द्वारा अधिवक्ता, कोर्ट स्टाफ एवं उनके परिवारजनों का वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया गया।
-=-=-
हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में कई स्ट्रीट लाइटें खराब
-रिपेयर की जरूरत
प्रतापगढ़.
आगामी दीपोत्सव को देखते हुए नगर परिषद शहर की स्ट्रीट लाइट व्यवस्था के सुधारीकरण का प्रयास कर रही है। नगर परिषद की और से लगातार शहर को सुन्दर बनाने के लिए शहर में रिपेयर वर्क किया जा रहा हैं। लेकिन फिर भी शहर में कुछ ऐसी कॉलोनियां हैं। जिनमें अब भी सुधार की जरूरत हैं। शहर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में ऐसी कई स्ट्रीट लाइट खराब है या फिर उनकी रोशनी खराब हैं। सडक़ों पर स्ट्रीट लाइट खराब होने के कारण रात के अंदरें में आमजन को काफी परेशानी उठानी पड़ रही हैं।
…………..
खोद दी सडक़ेंए अंधेरे में होती है परेशानी
शहर में सिवरेज के काम के चलते हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में भी अब सडक़ों का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन ठेकेदारों की लापरवाई खुल कर सामने आ रही है। कॉलोनी में सडक़ निर्माण के को लेकर सडक़ों की खुदाई कर दी जाती है। लेकिन चार से पांच दिनों तक सडक़ का निमार्ण शुरू नहीं किया जाता हैं। स्ट्रीट लाईट बंद होने व रोशनी कम होने के कारण यहा आदशे की आशंका बनी रहती हैं।
……………………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो