scriptLegal information given to workers in legal literacy camp | विधिक साक्षरता शिविर में श्रमिकों को दी कानूनी जानकारी | Patrika News

विधिक साक्षरता शिविर में श्रमिकों को दी कानूनी जानकारी

प्रतापगढ. राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से श्रमिकों को मनरेगा की जानकारी के लिए मंगलवार को मनोहरगढ़ में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

प्रतापगढ़

Published: January 05, 2022 09:27:44 am


--मनोहरगढ़ में विधिक साक्षरता शिविर आयोजन
प्रतापगढ. राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से श्रमिकों को मनरेगा की जानकारी के लिए मंगलवार को मनोहरगढ़ में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
प्राधिकरण सचिव शिव प्रसाद तम्बोली (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने मनोहरगढ़ में योगेश्वर महादेव मंदिर के पास शिविर लगाया। जिसमें नालसा की योजनाओं की जानकारी दी। इसके अलावा मृत्यु भोज निषेध कानून, बाल विवाह निषेध कानून, कन्या भू्रण हत्या निषेध कानून, डाकन प्रथा कानून, मोटर वाहर अधिनियम, जन्म मृत्यु रजिट्रेशन अधिनियम आदि के बारे में जानकारी दी गई। किसानों को कृषि विभाग द्वारा काश्तकारों के कल्याणार्थ योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। रासायनिक खाद के उपयोग करने के स्थान पर देशी खाद, वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करने की सलाह दी। रासायनिक कीटनाशक छिडक़ाव से होने वाले नुकसान के बारे में बारे में बताया। स्वयं कीटनाशक बनाकर उपयोग करने की सलाह दी, ताकि खेती की लागती कम हो, उपज स्वास्थ्यकर होगी व कृषकों के स्वास्थ्य को खतरा पैदा नहीं होगा। किसानों को खेत में फार्म पौंड की जानकारी दी गई। इसके अलावा बताया कि धरियावद रोड़ स्थित बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान में नि:शुल्क अगरबत्ती निर्माण एवं सिलाई प्रशिक्षण भी दिया जाता है।
-=- ==-
विधिक साक्षरता शिविर में श्रमिकों को दी कानूनी जानकारी
विधिक साक्षरता शिविर में श्रमिकों को दी कानूनी जानकारी
अचलावदा में लगाया शिविर
अरनोद. अचलावदा में मंगलवार को शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें जिला कलक्टर प्रकाशचंद शर्मा, विधायक रामलाल मीणा’, शिविर प्रभारी व एसडीएम सीमा खेतान, तहसीलदार अजयसिंह मीणा, विकास अधिकारी संपतलाल खटीक, प्रधान समरथ मीणा, सचिव भेरूलाल मीणा मौजूद रहे। विधायक रामलाल मीणा ने ऊर्जा किसान मित्र योजना के बारे में बताया।
अभियान के दिन कई लाभार्थियों को प्रत्येक विभाग की अपनी-अपनी योजनाओं से मौके पर ही लाभान्वित किया गया। शिविर में 51 पट्टे बनाए जाकर लोगों को लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अन्तर्गत 110 स्वीकृतियां जारी की। मनरेगा योजना अन्तर्गत 215 जॉबकार्ड का सत्यापन किया, नरेगा मोबाइल नंबर अपडेट 160, पट्टा नवीनीकरण के 5 प्रकरण निस्तारित कर लोगों को लाभान्वित किया गया। किसानों को पौध संरक्षण यंत्र, किसान को फव्वारा संयंत्र के आवेदन व किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किए गए। इस दौरान शिविर में सरपंच छगन मीणा, पटवारी धनराज मीणा, हरिओम शर्मा, उप प्रधान कैलाश भाटी, युवक कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष लोकेश शर्मा, किशन डिंडोर, पूर्व सरपंच चमनलाल मीणा, पूर्व जिला परिषद सदस्य उदय लाल मीणा, पंचायत समिति सदस्य मंजुला देवी मीणा, अनिल शर्मा कांग्रेस प्रवक्ता, जिला महासचिव अशोक सुथार, सेवादल अध्यक्ष भरत कुमावत, सरपंच छगन देवी मीणा, लालगढ़ सरपंच बाबूलाल मीणा, अंशु मीणा, जयपाल सिंह, रामप्रसाद सेन आदि मौजूद रहे।
=:=:=== मोतीपुरा विद्यालय में किया ऊनी वस्त्रो का वितरण
करजू.
निकटवर्ती पामेचा ट्रस्ट बड़ी सादड़ी की ओर से मंगलवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मोतीपुरा में ऊनी वस्त्र वितरण किए गए। जिसमें सुखदेव वैरागी ने बच्चों को ऊनी वस्त्र दिए। यह ऊनी वस्त्र पामेचा ट्रस्ट की ओर से 45 गरीब बच्चों के लिए प्राप्त हुए थे। समारोह में उपस्थित प्रधानाध्यापक किशन नाथ एवं समस्त स्टाफ रामविलास शर्मा, दलिचंद्र रावत, हंसलता जनवा, ललिता मेघवाल आदि उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाकर्नाटकः पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती का फांसी पर लटका मिला शव, जांच में जुटी पुलिसNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाUP Election 2022: सत्ता पक्ष और विपक्ष का पश्चिमी यूपी साधने पर पूरा जोर, नेता घर-घर जाकर मांग रहे हैं वोटUP Assembly Elections 2022 : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को हत्या का डर, बोले- सुरक्षाकर्मी ही मुझे मार सकते हैं गोलीPariksha Pe Charcha 2022 : रजिस्ट्रेशन की तारीख 3 फरवरी तक बढ़ाई, जानिए कैसे करें अप्लाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.