अनुपयोगी साबित होते पुस्तकालय

अनुपयोगी साबित होते पुस्तकालय

Rakesh kumar Verma | Publish: Mar, 14 2018 09:59:38 AM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

वाचनालय बनकर रह गए पुस्तकालय

02 पुस्तकालय
01 पुस्तकालय अध्यक्ष
01 कम्प्यूटर ऑपरेटर


01 पुस्तकालय अध्यक्ष, 02 वाचनालय
एक खुलता है तो एक पर ताला
प्रतापगढ़ . जिला मुख्यालय में पाठकोंं के लिए 02 पुस्तकालय मौजूद है। कर्मचारियों के अभाव में पुस्तकालय पाठकों के लिए अनुपयोगी साबित हो रहे हैं। जबकि इन पुस्कालयों में लाखों रूपयों की बहुमूल्य, दुर्लभ पुस्तकें देखरेख के अभाव में जीर्णशीर्ण हो रही हैं। वहीं पाठकों को भी इसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है। मौजूदा स्टाफ की स्थिति के चलते एक समय में दोनों पुस्तकालय को खोलना मुनासिब नहीं हो पा रहा है। एक पुस्तकालय अध्यक्ष के चलते दोनों पुस्तकालय एक समय में एक साथ नहीं खोला जा रहा है। पुस्तकालय अध्यक्ष के साथ ही यहां कोई अतिरिक्त स्टाफ नहीं है। जिससे एक समय में एक पर ताला लगाना ही पड़ता है। वहीं पाठकों को पुस्तकें भी नहीं मिल पा रही हैं।

तहसील पुस्तकालय
शहर के मध्य 1957 में स्थापित तहसील पुस्तकालय जिसे 2017 में नगर वाचनालय कर दिया गया है। पुस्तकालय में हजारों की तादात में कई ऐतिहासिक एवं दुलर्भ पुस्तकें मौजूद है। लेकिन वर्तमान स्थिति में यहां अधिकांश समय ताला लगा रहने से पाठकों को पुस्तकें नहीं मिल पा रही हैं।

 

जिला पुस्तकालय
मिनी सचिवालय स्थित अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पुस्तकालय शहर से दूर होने से बच्चों और वृद्धजनों समेत आम लोगों के लिए अनुपयोगी साबित हो रहा है। यहां केवल सरकारी कर्मचारियों के अतिरिक्त शायद ही कोई शहरी पुस्तकालय में गया हो।


वरिष्ठजनों की पहुंच से दूर
इन पुस्तकालयों के नहीं खुलने से वरिष्ठ नागरिकों को बहुत परेशानी हो रही है। शहर के मध्य नगर वाचनालय अधिकांश समय बंद मिलता है। वहीं जिला पुस्तकालय शहर से दूर होने से ये आम लोगों की पहुंच से दूर है।

ये हैं उपलब्ध
1 लाईबे्ररियन
01 कम्प्यूटर ऑपरेटर

इनकी है आवश्यकता
01 लाईब्रेरियन
02 कम्प्यूटर ऑपरेटर
02 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी
इनका कहना...
स्टाफ की कमी से परेशानी है, तहसील पुस्तकालय में गत वर्ष सहायक कर्मचारी के रिटायर्ड होने के बाद हालात और बिगड़ गए हैं। इस संबंध में कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया गया है। कर्मचारी मिले तो काम चले।
लोकेश पालीवाल
पुस्तकालय अध्यक्ष
तहसील (नगर वाचनालय एवं जिला पुस्तकालय)प्रतापगढ़
------------------------------------

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned