scriptबिना प्रशिक्षण नहीं बेच पाएंगे उर्वरक | licence is required for fertilisers sellers | Patrika News

बिना प्रशिक्षण नहीं बेच पाएंगे उर्वरक

locationप्रतापगढ़Published: Apr 03, 2019 05:57:22 pm

Submitted by:

Ram Sharma

कृषि विभाग ने जारी किया आदेश, खुदरा उर्वरक विके्रताओं को लाइसेंस देने की नई शर्त

pratapgarh

बिना प्रशिक्षण नहीं बेच पाएंगे उर्वरक


प्रतापगढ़ .प्रदेश में विभिन्न प्रकार के उर्वरक बेच रहे खुदरा विक्रेताओं को प्राधिकरण पत्र लेने के लिए अब कृषि आयुक्तालय की ओर से 15 दिवसीय प्रशिक्षण लेना होगा। इसके लिए विभाग ने अनिवार्यता की है। इसके अभाव में विक्रेताओं को लाइसेंस नहीं दिया जा सकेगा। इसके लिए प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विज्ञान केन्द्र, मान्यता प्राप्त संस्थाओं पर यह प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था की गई है। यह प्रशिक्षण इसी माह से शुरू किए जाएंगे।
आवासीय और गैर आवासीय प्रशिक्षण
यह प्रशिक्षण आवासीय और गैर आवासीय रहेगा।जिसमें शुल्क और पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है।इसमें योग्यता 10वीं पास या समकक्ष होना आवश्यक है। न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतक आयु 45 वर्ष है। इसके अलावा किसी भी राज्य, केन्द्र, बोर्ड, निगम से सेवानिवृत्त कार्मिक के लिए अधिकतम आयु 65 वर्ष रहेगी। एक बैच में 30 से 35 प्रशिक्षणार्थी भाग लेंगे।इसमें 32 लेक्चर और 10 प्रेक्टिकल होंगे। कृषि विभाग के माध्यम से कृषि आदानों का गुण नियंत्रण, विधि तथा संबंधित संस्थाओं के माध्यम से फाइनेंस, लोन आदि विषयों को शामिल किया गया है।
जारी किए जाएंगे प्रमाण पत्र
प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे। जिसमें निदेशक कृषि विस्तार, केवीके प्रभारी और पाठ्यक्रम समन्वयक के संयुक्त हस्ताक्षरों से जारी किए जाएंगे।सभी का सम्पूर्ण रिकॉर्ड भी संबंधित संस्थान में रखा जाएगा।
जिले में यह है कृषि आदान विक्रेताओं की स्थिति
आदान विक्रेता
उर्वरक 221
बीज 142
कीटनाशी 226
केवीएसएस 4
लेम्पस 95
दिया जाएगा प्रशिक्षण
&खुदरा उर्वरक विक्रय प्राधिकार पत्र लेने के लिए अनिवार्य 15 दिवसीय प्रशिक्षण को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश मिले है। इसके तहत जिले में भी यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसका प्रशिक्षण कृषि विश्वविद्यालय या केवीके की ओर से दिया जाएगा।
नानूराम मीणा, उप निदेशक, कृषि विस्तार, प्रतापगढ़
मूंगाणा कस्बे के पुराने बस स्टैंड पारसोला जाने वाली मुख्य सडक के समीप पुराना लगा विद्युत निगम का पोल हादसे का न्यौता दे रहा है। यह खंभा काफ ी पुराना होने से जर्जर हालात में है। जो एक तरफ झुका हुआ है। दिनभर इस बस स्टैंड पर वाहनो की आवाजही लगी रहती है। पोल के नीचे पेयजल के लिए हैडपंप लगा हुआ है। इस पोल के नीचे पानी पीने वाले यात्रियों में डर सा रहता है। मंगलवार को मूंगाणा से सागवाडा जाने वाली निजी बस के छत पर साइकिल रखी गई थी। झुके हुए तार काफ ी नीचे होने से साईकिल का हैंडल तारो के बीच फ ंस जाने से साइकिल झूलने लगी। गनमीत रहा के बिजली के तार टुटे नहीं। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो