scriptबारिश के बाद बिजली में बाधा | Lightning interrupted after rain | Patrika News

बारिश के बाद बिजली में बाधा

locationप्रतापगढ़Published: Aug 21, 2019 11:42:57 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

जिले में गत दिनों से हुई मूसालाधार बारिश अब थम गई है। वहीं बारिश से कई इलाकों में बिजली में अनियमितता हो गई है। कई गांवों में थ्री फेज तो कई सिंगल फेज बिजली बंद है।

बारिश के बाद बिजली में बाधा

बारिश के बाद बिजली में बाधा


बारिश के बाद बिजली में बाधा
कई गांवों में सुचारू नहीं विद्युत आपूर्ति
प्रतापगढ़
जिले में गत दिनों से हुई मूसालाधार बारिश अब थम गई है। वहीं बारिश से कई इलाकों में बिजली में अनियमितता हो गई है। कई गांवों में थ्री फेज तो कई सिंगल फेज बिजली बंद है। कई गांवों में पोल भी झुक गए है। ऐसे में यहां आसपास के इलाकों में करंट का खतरा बना हुआ है। वहीं कई ट्रांसफॉर्मर से लाइनें काफी झुक गई है।
जिले में गत दिनों से हो रही बारिश का दौर रुक गया है। ऐसे में लगातार बारिश से विद्युत तंत्र गड़बड़ा गया है। गांवों में स्थिति अधिक खराब हो गई है। ऐसे में मौसम खुलने पर सुधार की मांग ग्रामीणों ने उठाई है।
कई दिनों से अंधेरे में जाजली गांव
वनपुरा. निकटवर्ती जाजली गांव गत कई दिनों से अंधेरे में है। यहां आधे गांव में अंधेरा है। ग्रामीणों ने इस संबंध में कई बार निगम के कर्मचारियों को अवगत कराया। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में दो भागों में कनेक्शन है। उसमें से केवल एक ही भाग में बिजली सुचारू चल रही है। ऐसे में आधे से अधिक गांव अंधेरा है। इससे ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है। बिजली बंद होने से गांव में बच्चों को खासी परेशानी हो रही है। अभी बरसात में मच्छरों की भरमार हो गई है। जिससे छोटे बच्चे बीमार हो गए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार प्रशासन को सूचित किया। लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसका अभी तक कोई संशोधन नहीं हुआ है। इसके साथ ही यहां गांव में मुख्य बाजार में खुले तारों से भी करंट का खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां तार जमीन से 10 फीट ऊंचे ही झुुल रहे है। जिससे किसानों को कोई परेशानी आ रही है।
कर रहे है सुधार के प्रयास
जिले में अभी बारिश के कारण कई समस्याएं सामने आ रही है। जिसमें बिजली गुल होना, स्पार्किंग होना और करंट का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में हम प्रयास कर रहे है कि उपभोक्ताओं को समय पर और निर्बाध रूप से बिजली मिले। वहीं उपभोक्ताओं से अपील है कि वे सावचेत रहे। कोई भी समस्या हो तो निगम के नियंत्रण कक्ष को सूचना दें।
आई आर मीणा
अधीक्षण अभियंता, अविविनिलि, प्रतापगढ़

विद्युत निगम ने की सावचेत रहने की अपील
बरसात के मौसम में और विशेषकर बारिश के भरे पानी में अवस्थित विद्युत पोल से करंट का खतरा बढ़ जाता है।
ऐसे में विद्युत निगम की ओर से आम जनता को सावचेत रहने की अपील की है। जिसमें कहा गया है कि सिमेंट या लोहे के पोल पास नहीं जाएं। विद्युत पोल या उसके सपोर्ट में लगे हुए तार को भूलकर भी नहीं छुएं। क्योंकि अत्यधिक नमी के कारण विद्युत तंत्र का करंट अर्थ में लीकेज हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में यह जानलेवा हो सकता है।
अतिवृष्टि की स्थिति में यदि विद्युत आपूर्ति बाधित है तो उसे जबरदस्ती चालू करने के लिए सबंधित कर्मचारी या अभियंता पर दबाव नहीं बनाएं। क्योंकि कई बार ऐसी परिस्थिति में विद्युत लाइनों को चालू करना अत्यधिक घातक हो सकता है।’
खाली भूखंड पर लगाया ट्रांसफॉर्मर
प्रतापगढ़ .जाजली गांव में बंद पड़ी बिजली को सुचारू करने के लिए नई आबादी में खाली भूखंड पर ट्रांसफॉर्मर लगा दिया। जबकि इस भूखंड के मालिक ने इसका पट्टा भी बताया था। इसके बाद भी आनन-फानन में यहां ट्रांसफॉर्मर लगा दिया गया। जबकि ग्रामीणों ने बताया कि इस स्थान पर ग्राम पंचायत ने कन्हैयालाल पुत्र शंकरलाल कुमावत के नाम से पट्टा जारी किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो