scriptआनंद, उमंग और जिम्मेदारी से मनाए लोकतंत्र का महापर्व | Mahaparvara of democracy celebrated with joy, enthusiasm and responsib | Patrika News

आनंद, उमंग और जिम्मेदारी से मनाए लोकतंत्र का महापर्व

locationप्रतापगढ़Published: Mar 19, 2019 05:32:01 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

कैचवर्ड-लोकसभा आम चुनाव 2019

pratapgarh

आनंद, उमंग और जिम्मेदारी से मनाए लोकतंत्र का महापर्व

प्रतापगढ़. लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने एवं 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने मंगलवार को पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम प्रतापगढ़ में प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वीप कार्यक्रम के तहत होली का रंग लोकतंत्र के संग के तहत अधिक से अधिक मतदाताओं को जागरूक कर व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने को कहा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम सत्र में प्रतापगढ़ विधानसभा क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार, बीएलओ, पटवारी, सचिव, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एलएस सभी को चुनाव में कोई लापरवाही नही करने, बीएलओ अपनी जिम्मेदारी व दायत्वि से परे हटकर लोकतंत्र में उत्साह के साथ होली के रंग लोकतंत्र के संग के साथ-साथ स्वीप गतिविधियां का आयोजन कर सभी को लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व बताते हुए लोकतंत्र में सभी की भागीदारी बनने का आह्वान करें। उन्होंने चुनाव कार्यक्रम को गहराई से अध्ययन करते हुए सभी को दायित्व व कत्र्तव्य को निभाने व गहनता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जो भी आप सभी को आदेश, निर्देश दिये जा रहे उसकी प्रक्रिया समझाई जा रही उस पर ध्यान केन्द्रित करके पिछले विधानसभा का अनुभव व आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुए आमजन को मतदान अवश्य करने को समझाना है। चुनाव प्रक्रिया को वापस नई प्रक्रिया मानते हुए आप अपने कार्य को अंजाम देने व स्वीप गतिविधियों के तहत धार्मिक वर्गो में भी स्वीप गतिविधियों का संचालन करने व समाज का हर एक तबका स्वीप गतिविधियों से जुडक़र प्रतापगढ़ जिले का नाम रोशन कर राजस्थान के सभी जिलो में से प्रथम स्थान पर शत प्रतिशत मतदान करने का लोगों से आह्वान करने को कहा। उन्होंने होली के रंग लोकतंत्र के संग के नवाचार करते हुए होली के पर्व पर बडुलियों के माध्यम से 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करें एवं स्वीप गतिविधियों के तहत होली के परिक्रमा करते हुए रंगोली बनाना एवं 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करें की शपथ दिलाकर नवाचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की आन-बान शान के लिए होली की परिक्रमा करके व होली को साक्षी मानकर शपथ दिलानी की शत-प्रतिशत सभी मतदान करेंगे कोई भी मतदान से वंचित नही रहेंगे। उन्होंंने कहा कि होली के रंगोत्सव के अवसर पर रंग लगाते हुए एक दुसरे को गले मिलते वक्त 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने व सभी अपने दायित्व व कर्तव्य नहीं समझकर आनंद के साथ उमंग व उत्साह के साथ लोकतंत्रा के इस पर्व को मनाने को कहा। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी डॉ.वीसी गर्ग ने स्वीप गतिविधियों की व्यापक स्तर पर जानकारी देते हुए होली का रंग लोकतंत्रा के संग कार्यक्रमों को उत्साह के साथ मनाने को कहा। उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार मल्होत्रा ने आदर्श आचार संहिता, प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूप रेखा, स्वीप गतिविधियों की जानकारी एवं पीपीटी के माध्यम से दी जा रही मॉक पॉल प्रोसेस, ईवीएम एवं वीवीपेट की कार्यप्रणाली, मतदान स्थल पर ग्राम विकास अधिकारी की आधारभूत सुविधाएं व अपने नेतृत्व में चुनावी गतिविधियों को सम्पादित करने को कहा। इस अवसर पर अरनोद उपखण्ड अधिकारी ब्रजेश पड्या, तहसीदार प्रतापगढ़ प्रवीण कुमार, प्रतापगढ़ विकास अधिकारी मणीलाल मईडा, पीपलखूंट विकास अधिकारी पप्पूलाल, जनजाति परियोजना अधिकारी एसडी मीना, बीएलओ, पटवारी, सचिव, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एलएस आदि बैठक में उपस्थित रहे।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे सत्र में पीईओ, राशन डीलर्स, गैंस एजेन्सी प्रबंधक, समस्त पेट्रोलियम संचालकों को स्वीप गतिविधियों के तहत चुनावी प्रशिक्षण दिया गया। राजपुरोहित ने कहा कि पीईओ (प्रधानाचार्य) द्वारा स्वीप गतिविधियों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को मतदान केन्द्र पर लाना है। उन्होंने कहा कि एक वोट से होती है हार व जीत के इस लोकतंत्र का हिस्सा बनकर मतदान अवश्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि चिंतन, मनन, हर प्रकार से जतन करके प्रतापगढ़ जिले में शत-प्रतिशत मतदान करवाना है। उन्होंने कहा कि किसी को पकडक़र वोट देने को नही कहना। मतदाता को उमंग व उत्साह के साथ मतदान अवश्य करने की अपील करना है। राशन डीलर्स की महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुए ग्राम स्तर पर ग्रामीणों को 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने व आनंद के साथ राष्ट्र के लोकतंत्र के सिपाही की तरह काम करना है। उन्होंने गैस एजेन्सी के प्रतिनिधियों को सिलेण्डर पर 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का संदेश देने व पेट्रोलियम संचालकों को पेट्रोलियम स्थल पर 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का बैनर लगाने व होली के रंग लोकतंत्र के संग के तहत स्वीप कार्यक्रम में भाग लेकर मतदाता जागरूकता के माध्यम से 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का संदेश देना है। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार मल्होत्रा ने पीईओ, राशन डिलर्स, गैस एजेन्सी प्रतिनिधियो, पेट्रोलियम के प्रतिनिधियों को स्वीप गतिविधियों का नवाचार करते हुए शत प्रतिशत वोट देने एवं लोगों को भी 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने की अपील करने को कहा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिलाई शपथ
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी को 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने की शपथ दिलाई एवं लोकतंत्रा के इस पर्व में आहुति देने को कहा। इस अवसर पर एसएलएमटी सुधीर वोरा ने आदर्श आचार संहिता इलेक्ट्रोल लिट्रेसी क्लब चुनावी पाठशाला और मतदान प्रक्रिया एवं स्वीप गतिविधियों का पीपीटी के माध्यम से प्रशिक्षण दिया, एएसएलएमटी विक्रम कोठारी ने ईवीएम और वीवीपेट से मतदान प्रक्रिया, डीएलएमटी चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने टेंडर वोट चेलेन्ज वोट टेस्ट वोट और मतदाता सूचियों के बारे में एवं डीएलएमटी गिरजाशंकर शर्मा ने अश्योर्ड मिनीम फैसेलिटी हेल्प डेस्क के बारे में बताया। इस अवसर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी युगल बिहारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमीक डॉ. शांतिलाल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभीक मावजी खांट सहित पीईओ, राशन डिलर्स, गैस एजेन्सी प्रतिनिधियो, पेट्रोलियम के प्रतिनिधि आदि बैठक में उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो