scriptMaharana Pratap and Rana Poonja in Moongana | Maharana Pratap and Rana Poonja in Moongana मूंगाणा में महाराणा प्रताप और राणा पूंजा की प्रतिमाओं का अनावरण | Patrika News

Maharana Pratap and Rana Poonja in Moongana मूंगाणा में महाराणा प्रताप और राणा पूंजा की प्रतिमाओं का अनावरण

Maharana Pratap and Rana Poonja in Moongana मूंगाणा में महाराणा प्रताप और राणा पूंजा की प्रतिमाओं का अनावरण

प्रतापगढ़

Published: June 18, 2022 07:26:31 am


मूंगाणा. यहां महाराणा प्रताप व राणा पूंजा की प्रतिमाओं का अनावरण शुक्रवार को जैनाचार्य सुन्दर सागर महाराज के सान्निध्य में हुए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य सरकार में केबिनेट मंत्री महेन्द्रजीतङ्क्षसह मालवीया रहे। अध्यक्षता संरक्षक भानुप्रताप ङ्क्षसह राणावत ने की। विशिष्ट अतिथि विधायक नगराज मीणा, भाजपा प्रदेश मंत्री कन्हैयालाल मीणा, प्रधान हकरीदेवी मीणा, रघुनंदन शर्मा, दिग्विजयङ्क्षसह राणावत, शिवराजङ्क्षसह राणावत, मूंगाणा सरपंच चंपादेवी मीणा रहे।
इस मौके पर मंत्री मालवीय ने कहा कि महाराणा प्रताप बहुत शक्तिशाली थे। इनके साथ पूंजा राणा ने भी साथ दिया। जंगलों में घूमते हुए तीर-कमान से मुगलों का सामना किया। घास की रोटी खाई और वागड़ मेवाड़ का मान-सम्मान बढ़ाया। इस मौके पर अवसर पर सर्व समाज के लोगों की भागीदारी रही। नागलिया बांध नहर निर्माण प्रस्ताव आया और 40 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी जाती है।
साथ ही लिकनिया, खोखरी तालाब मरम्मत के लिए 10 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। राज्य सरकार द्वारा जगह-जगह सड$क निर्माण, विद्यालय निर्माण नदियों के पुलिया निर्माण को लेकर 300 करोड़ के कार्य पूर्व में धरियावद विधानसभा क्षेत्र में हो गए है। इस अवसर पर विधायक नगराज मीणा ने कहा कि आचार्य सुंदरसागर महाराज के सान्निध्य में अनावरण ऐतिहासिक रहा। सभी समा की मौजूदगी मे यह कार्यक्रम हुआ। खेडापति हनुमान मंदिर के समीप 10 लाख रुपए की लागत से सामुदायक भवन निर्माण की घोषणा की गई। अतिथियों का स्वागत भाजपा मंडल अध्यक्ष हंसराजङ्क्षसह राणावत, योगेंद्रङ्क्षसह राणावत, भेरूलाल लबाना, देवेंद्र पंचाल, राजेन्द्र शर्मा, दिग्पालङ्क्षसह द्वारा किया गया। संचालन नरेंद्रपालङ्क्षसह पारेल ने किया। कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष मदनङ्क्षसह घटेला ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
Maharana Pratap and Rana Poonja in Moongana मूंगाणा में महाराणा प्रताप और राणा पूंजा की प्रतिमाओं का अनावरण
Maharana Pratap and Rana Poonja in Moongana मूंगाणा में महाराणा प्रताप और राणा पूंजा की प्रतिमाओं का अनावरण

छात्रावासों में प्रवेश के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन
प्रतापगढ़. जिले में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों, आवासीय, अनुदानित, छात्रावासों में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इनमें नवीन शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन शुरू किए गए है।
इसके लिए छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों एवं अन्य सामान्य दिशा-निर्देश का विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इसके लिए राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है। आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों में प्रवेश के लिए कक्षा 6 से 12 में अध्यययनरत विद्यार्थी को प्रवेश देय है। महाविद्यालय स्तरीय छात्रावासों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठयक्रमो में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रवेश देय होगा। छात्र-छात्रा का चरित्र प्रमाण-पत्र विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित होना आवश्यक है। प्रथम वरीयता संबंधित वर्ग के बी.पी.एल. परिवार के छात्र-छात्रा को दी जाएगी। छात्र-छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से अधिक नहीं हो। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 जुलाई तक छात्रावासों के लिए पोर्टल खुला रहेगा। प्रवेश के लिए प्रथम सूची एक जुलाई को छात्रावास अधीक्षकों द्वारा जारी की जाएगी। इसके बाद प्रवेश के लिए सात दिवस का समय दिया जाएगा। दूसरी सूची 15 जुलाई और तीसरी सूची 29 जुलाई को जारी की जाएगी। विभाग द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर कुल 11 छात्रावास संचालित किए जा रहे है। इनमें से विद्यालय स्तरीय अनु. जनजाति बालक छात्रावास छोटीसादडी, प्रतापगढ़, पीपलखूंट, धरियावद, अनु. जाति बालक छात्रावास पीपलखूंट, अनु. जनजाति कन्या छात्रावास अरनोद, धमोत्तर, प्रतापगढ़, पीपलखंूट, बाबु जगजीवन राम महाविद्यालय स्तरीय कन्या छात्रावास प्रतापगढ़ एवं अनुदानित छात्रावास अरनोद हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Rahul Narwekar: जानें कौन हैं महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर राहुल नार्वेकर, जो कभी रहे थे शिवसेना और NCP के खासवायरल फोटो के बाद गहलोत के मंत्रियों के निशाने पर कटारिया, भाजपा से माफी की मांगआप नेता अग्निपथ योजना के खिलाफ 'प्रतीकात्मक विरोध' के रूप में प्रधानमंत्री मोदी को भेजेंगे 420 रुपएENG vs IND: टेस्ट में ब्लू कैप पहनकर उतरे क्रिकेटेर्स, दिलचस्प है इसके पीछे की वजहMaharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.