scriptकॉलेज में कई समस्याएं अनसुलझी, जिनका समाधान जरूरी | Many problems in college remain unresolved, which need to be resolved | Patrika News

कॉलेज में कई समस्याएं अनसुलझी, जिनका समाधान जरूरी

locationप्रतापगढ़Published: Aug 18, 2019 11:33:42 am

Submitted by:

Hitesh Upadhyay

चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं कई मुद्दे

pratapgarh

कॉलेज में कई समस्याएं अनसुलझी, जिनका समाधान जरूरी

प्रतापगढ़. छात्रसंघ चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद से कॉलेजों में चुनावी सरगर्मी बढऩे लगी है। सभी छात्र संगठन अपने-अपने पक्ष में वोट करने को लेकर छात्र हितों के विभिन्न मुद्दों के साथ विद्याथिर्यों के पास पहुंच रहे हंै। लेकिन इन सब के अलावा भी महाविद्यालय में ऐसे कई मुद्दें हंै जिन पर छात्र नेताओं के साथ-साथ प्रशासन व सरकार को भी ध्यान देना चाहिए। हालांकि सरकार और प्रशासन की ओर से कॉलेज के मुद्दों पर ध्यान नहीं देने पर छात्र संगठनों की ओर से विरोध-प्रदर्शन कर भी अपने मुद्दों व समस्याओं को पुरा करवाया जाता है।
महाविद्यालय में यह है प्रमुख मुद्दे व समस्याएं
भवन की मरम्मत
महाविद्यालय में कई अव्यवस्थाओं के कारण छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कॉलेज में कई कक्षा कक्षों में कहीं प्लास्टर टूटा हुआ तो कहीं छत से पानी टपकता है। हालांकि कई बार मरम्मत का कार्य करवाया गया है लेकिन फिर से वहीं हालात हो जाते है।
खेल मैदान मेें उगी घास, विचरण करते पशु
महाविद्यालय का हाल यह है कि पुरे परिसर में चारों तरफ जंगली घास उग गई है। इससें यहां पर विषैले जीवों का खतरा भी बना रहता है। वहीं परिसर के अंदर ही पशु विचरण करते हुए दिखाई देते है। विद्यालय परिसर में काऊ कैचर नहीं लगे होने से परिसर में पशु और मवेशी घुस जाते है।
स्टाफ की कमी
कॉलेज में व्याख्याताओं सहित अन्य स्टाफ की काफी कमी है। जिसके चलते जहां शिक्षण कार्य प्रभावित होता है वहीं महाविद्यालय के अन्य कार्य भी बाधित होते हैं। जिनका समाधान जरुरी है।
यह रह सकते हैं संभावित मुद्दे
-इस वर्ष कॉलेज में छात्रवृत्ति, महाविद्यालय में स्टॉफ की कमी सहित एमएससी एम कॉम जो अभी एसएफएस के तहत चल रही है उसे नियमित करवाना।
-महाविद्यालय में स्टॉफ की कमी को पूरा करना, ज्योग्राफी व बायोलॉजी की लैब खुलवाना। एमए में इकोनॅमिक्स व इंग्लिश के विषयों में शुरू करवाना।
-महाविद्यालय मेें हर वर्ष बच्चों को समय पर छात्रवृति नहीं मिलती है। इस वर्ष भी कई छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति रूकी हुई है साथ ही कॉलेज में स्टॉफ की कमी वहीं खेल मैदान को सही करवाना, यूनिवर्सिटी में आयोजित कबड्डी व फुटबॉल के टूर्नामेंट प्रतापगढ़ में आयोजित करवाना।
एबीवीपी की बैठक आज
प्रतापगढ़. महाविद्यालय में छात्र संघ चुनाव को लेकर रविवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की बैठक राज राजेश्वरी मन्दिर के सामने नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर में दोहपर 12 बजे आयोजित की जाएगी। जिला संयोजक अंकुश लबाना ने बताया कि बैठक में चारों पदों के लिए उमीदवारों के आवेदन लिए जाएंगे। जो भी कार्यकर्ता अपनी दावेदारी रखना चाहता है, वह अपने मूल दस्तावेज अंतिम वर्ष की मार्कशीट, महाविद्यालय का परिचय पत्र या चालान की कॉपी और दसवीं की मार्कशीट लेकर समय से पूर्व उपस्थित हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो