script

बारावरदा रहा बंद, पंचायत समिति बनाने की मांग

locationप्रतापगढ़Published: Jul 17, 2019 01:26:42 pm

Submitted by:

Ram Sharma

बारावरदा को पंचायत समिति (panchyat samiti)नहीं बनाया जाता, तब तक आंदोलन चलता रहेगा(villagers agitation)

pratapgarh

बारावरदा रहा बंद, पंचायत समिति बनाने की मांग


बारावरदा.बारावरदा को पंचायत समिति बनवाने की मांग को लेकर मंगलवार को कस्बा पूरी तरह बन्द रहा। इस दौरान सुबह से ही दुकानदारों ने स्वेच्छा से दुकानें बन्द रखी और बन्द को पूरी तरह से समर्थन दिया। इस दौरान किसी प्रकार की कोई घटना नहीं घटी। माहौल पूर्णत: शांतिपूर्ण रहा। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि जब तक बारावरदा को पंचायत समिति नहीं बनाया जाता, तब तक आंदोलन चलता रहेगा तथा जो जनप्रतिनिधि इस काम में रोड़ा अटका रहे हैं। उनका भी विरोध किया गया।
बन्द को लेकर क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों में जिला परिषद सदस्य सम्पत मेघवाल बारावरदा सरपंच नाज़ूराम, सरीपीपीली सरपंच गोपाल, मधुरातालाब सरपंच गंगाराम, मेरियाखेड़ी सरपंच देवीलाल संघर्ष समिति संयोजक लालचन्द गुर्जर, प्रेमचंद, दीपक, सविता, चन्देश सोनी, दिनेश, बालकृष्ण टाक, रमेश श्यामलाल व सैंकडों ग्रामीणों ने बाद में अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक को कलक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। बारावरदा के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की और बताया कि यहां पहले से ही विभिन्न प्रकार के कार्यालय खुले हुए है। ग्रामीणों का कहना था कि सरकार को केवल पंचायत समिति का कार्यालय खोलना है। इसके लिए ग्राम पंचायत के पास पहले से सरकारी जमीन उपलब्ध होगी। बन्द का समर्थन करते हुए गोपाल मीणा ने सरकार से मांग की कि जब तक बारावरदा को पंचायत समिति नहीं बनाया जाता है। तब तक आंदोलन जारी रहेगा। इसके लिए जयपुर तक भी धरने के लिए जा सकते हैं।
सभा में जिला परिषद सदस्य सम्पत मेघवाल ने कहा कि इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाला एक ही गांव है और वह है बारां वरदा। इसे हर हालात में बारा वरदा को पंचायत समिति बनाना है। उन्होंने अन्य जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की।
सभा में ग्रामीणों को स्थानीय सरपंच नाजूराम ने धन्यवाद दिया। इस दौरान आसपास के सभी पंचायतों के ग्रामीण करीब 2,000 से ज्यादा ग्रामीण मौजूद रहे।
जोलार में ही रखने की मांग: कमलाकुडी ग्राम पंचायत जोलार के कई ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन देकर कहा कि कहा कि गांव कमलाकुडी की वर्तमान ग्राम पंचायत जोलर है, नई पंचायतों के पुर्नगठन में हमारे गांव को ग्रा.पं मगरी में जोड़ा गया है जिससे हम सहमति है लेकिन पुन: हमारे गांव को ग्रा.पं मगरी से हटाकर ग्रा.पं खुटगढ़ में जोड़े जाने की योजना चल रही है जिससे हम संतुष्ट नही। इसलिए गांव कमलाकुडी को ग्रा.पं गगरी में ही रख जाए। इस मौके पर ज्ञापन देने वालों में
कमला कुंडी ग्रामवासी गोदर सिंह वार्ड पंच किशनलाल शांतिलाल रामलाल मीणा आदि ग्रामीण मौजूद रहे।
हनुमान चौराहा गांव को बारावरदा में ही रखने की मांग
हनुमान चौराहा गांव में लोगों ने इस गांव का नवगठित पंचायत डिकनिया में शामिल करने का विरोध किया जा रहा है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को सौंपे ज्ञापन में कहा कि हनुमान चौराहा नव गठित ग्राम पंचायत डिकनिया से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहां आने जाने में आम जन को परेशानी होगी। राजस्व गांव हनुमान चौराहा के कई मजरे डिकनिया से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, बडी डोरी, छोटी डोरी, बिल्लीखेडा, आम्बाखेड़ा आदि। इसी प्रकार वर्तमान में जो अटल सेवा केन्द्र बारावरदा, पटवार भवन, ग्राम पंचायत का बना हुआ है, वह गांव हनुमान चौराहा में ही स्थित है। यदि ग्राम हनुमान चौराहा को पंचायत मुख्यालय बनाया जाए, जिसमें बुजारा गांव, सागामारी को शामिल किया जाए तो प्रशासनिक रूप से ज्यादा सुविधाजनक रहेगा। यह गाव एन.एच. 113 पर रिथत है । इस गांव में आरक्षित जमीन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। ज्ञापन देने वालों में ऊकारलाल मीणा, विनीत , रामलाल, गोपाल गुजर शरीफ़, रूपलाल, जफरभाई, श्याम गुजर, ईश्वर, सहित सैंकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे ।

ट्रेंडिंग वीडियो