scriptभारी बारिश के बाद एक्शन में चिकित्सा विभाग, स्वास्थ्य जांच के लिए निकलेगी टीमें | Medical department in action after heavy rain, teams will come out for | Patrika News

भारी बारिश के बाद एक्शन में चिकित्सा विभाग, स्वास्थ्य जांच के लिए निकलेगी टीमें

locationप्रतापगढ़Published: Sep 18, 2019 07:39:09 pm

Submitted by:

Hitesh Upadhyay

भारी बारिश के बाद एक्शन में चिकित्सा विभाग, स्वास्थ्य जांच के लिए निकलेगी टीमें

भारी बारिश के बाद एक्शन में चिकित्सा विभाग, स्वास्थ्य जांच के लिए निकलेगी टीमें

भारी बारिश के बाद एक्शन में चिकित्सा विभाग, स्वास्थ्य जांच के लिए निकलेगी टीमें

प्रतापगढ़. जिले में भारी मानसून के बाद मौसमी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ गया है। विभाग को डर सता रहा है कि डेंगू, मलेरिया के साथ ही कई तरह की सीजनल बीमारियों का प्रकोप और बढ़ेगा। ऐसे हालत से निबटने के लिए बुधवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ फर्टलाइन वर्कर की बैठक हुई। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ वी के जैन, जिला चिकित्सालय से पीएमओ डॉ ओपी दायमा, आरसीएचओ डॉ दीपक मीणा, जिला औषधि भंडार नियंत्रण अधिकारी डॉ अंकित अग्रवाल, डीटीओ डॉ नरेंद्र विजय, डॉ राममोहन सिंह चौहान के साथ ही एनएचएम अधिकारियों ने मुख्य रूप से शिरकत किया। बैठक में तय किया गया है कि शुक्रवार से मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं जांच के साथ सर्वे शुरू किया जाएगा। इसकी शुरूआत शहरी क्षेत्र से होगी। जिसमें चिकित्सा विभाग अलग अलग वार्डों के लिए टीमें गठित करके मौसमी बीमारियों का सर्वे जांच एवं दवा वितरण करवाएंगे। इस अवसर पर शहरी कार्यक्रम प्रबंधक योगेश शर्मा, एपिडिमियोलॉजिस्ट सचिन शर्मा, जिला आईईसी समन्वयक अविनाश प्रताप सिंह, लेखा शाखा से विजय सिंह, दिनेश दास बैरागी, पीएचएम सुषमा शर्मा के साथ एचएचवी और आशा सहयोगिनी मौजूद थी।
छह सदस्यीय टीमें गठित
शहर में शुक्रवार से घर घर शुरू होने वाले सर्वे जांच अभियान में 6 सदस्यी टीम गठित किया गया है। एक टीम में एक एएनएम, तीन आशा सहयोगिनी, 1 एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की छात्रा, और एक एलएचवी शामिल होगी। जो घर घर सर्वे के साथ मॉनीटरिंग और दवा वितरण का कार्य करेंगी। प्रथम चरण में शहर में अलग अलग कुल छह टीमें कार्य करेगी।
रक्त की जांच, सर्वे और दवा वितरण
टीम मुख्य रूप से घरों में जाकर लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे करेगी, जिसमें सर्दी जुकाम के साथ बुखार के रोगियों को विशेष रूप से चिन्हित किया जाएगा। टीम मौके पर बुखार के रोगियों की रक्त की स्लाइड बनाएंगी। इसी के साथ घरों में आस पास मच्छरों के पनपने के स्थान, वाटर सोर्स की पहचान एवं उनके नष्टीकरण की कार्रवाई की जाएगी। वहीं जनजागरूकता के क्रम में मौसमी बीमारियों की पहचान, लक्षण एवं बचाव के उपचार एवं अन्य परामर्श दिया जाएगा।
जिला चिकित्सालय में विशेष ओपीडी
मौसमी बीमारियों के मद्देनजर सर्दी जुकाम बुखार के रोगियों के लिए अलग से ओपीडीे चलेगी। वार्डों में मौसमी बीमारियों के लिए जजनागरूकता का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसी के साथ इस सीजन में जरूरी ऐहितात के बारे में जानकारी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो