मीणा समाज सनातनी हिंदू है, विधर्मी ताकतों के षड्यंत्र से सावधान रहने की आवश्यकता

प्रतापगढ़. सुहागपुरा. निकटवर्ती छायण के देव नारायण मंदिर के फलाहारी महाराज यज्ञ केंद्र में मठ धूणी संत-महंत की बैठक में कार्यकारिणी का गठन किया गया। बैठक की अध्यक्षता हीरालाल महाराज मायंगा ने की। मुख्य अतिथि आदिवासी मीणा संघ के जिला अध्यक्ष नाकुराम मीणा ने की। विशिष्ट अतिथि उपाध्यक्ष पन्नालाल मेड़ी टापरा, धरमवीर मीणा और जीवाजी महाराज संरक्षक थे। बैठक में तय किया गया कि 20 मार्च को सुहागपुरा के जानागढ़ में नवचंडी महायज्ञ व भक्तों द्वारा प्रवचन भजन कीर्तन किए जाएंगे।

By: Devishankar Suthar

Published: 18 Mar 2021, 07:54 AM IST


----मठ धूणी संत-महंत की बैठक
प्रतापगढ़. सुहागपुरा. निकटवर्ती छायण के देव नारायण मंदिर के फलाहारी महाराज यज्ञ केंद्र में मठ धूणी संत-महंत की बैठक में कार्यकारिणी का गठन किया गया। बैठक की अध्यक्षता हीरालाल महाराज मायंगा ने की। मुख्य अतिथि आदिवासी मीणा संघ के जिला अध्यक्ष नाकुराम मीणा ने की। विशिष्ट अतिथि उपाध्यक्ष पन्नालाल मेड़ी टापरा, धरमवीर मीणा और जीवाजी महाराज संरक्षक थे। बैठक में तय किया गया कि 20 मार्च को सुहागपुरा के जानागढ़ में नवचंडी महायज्ञ व भक्तों द्वारा प्रवचन भजन कीर्तन किए जाएंगे। बैठक में फलाहारी महाराज द्वारा आजादी से पहले व बाद के कार्यक्रमों पर यज्ञ हवन, इंद्र यज्ञ और समाज सुधार पर साक्ष्य के आधार पर पत्रावली भी पढकऱ सुनाई। आजादी से पहले मई 1945 व बाद में 1947, 1949, 53, 58, 61, 62, 64, 66, 1968, 1990 तक के हवन, यज्ञ, इंद्र यज्ञ, सामूहिक विवाह, धर्म जागरण के विषय पर चर्चा की। शिवाजी महाराज ने कहा कि समाज में सामाजिक बुराइयां, कुरुतियां खत्म कर समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अच्छे समाज का निर्माण करना उचित होगा। मुख्य अतिथि नाकुराम ने संत-महंत को समाज सुधारक जागृति का बड़ा अंश बताया। स्वामी दयानंद सरस्वती द्वारा धर्म शुद्धीकरण अभियान पर प्रकाश डाला। कहा कि कांठल, वागड़, मेवाड़ में आज विधर्मी ताकते षड्यंत्र रच रही है। हमें सावधान रहना है। महंत समाज मीणा ने कोड नहीं बदलने की बात कही। कहा कि हम सनातनी हिंदू हैं, हम राम-राम, जय राम जी, जय गुरु... से अभिवादन करते हैं। हम हिंदू हैं। किसी के बहकावे में नहीं आएं। आगे भी बहकावें में आने देंगे। इसके लिए जागृति अभियान चलाना पड़ेगा तो चलाएंगे। बैठक में सदस्यों को अवगत कराया कि जानागढ़ में आयोजन में वाल्मीकि धाम, सीतामाता, मगरा मावजी महाराज धाम, बेणेश्वर, गुरु गोविंद धाम मानगढ़, मामा बालेश्वर दयाल धाम बामणिया मध्य प्रदेश के फलाहारी महाराज धाम वीरपुर, सेवना चरणदास जी महाराज, देवगढ़ छोटी प्रणाम के पदाधिकारी, जानूखंड अखाड़े के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। आभार व्यक्त धर्मवीर मीणा ने किया।
-=-
वनकर्मी एक्सपोजर विजिट के लिए रवाना
प्रतापगढ़.
सीतामाता अभयारण्य में वन विभाग के कर्मचारियों को एक्सपोजर विजिट के लिए रवाना किया गया। अभयारण्य के क्षेत्रीय वन अधिकारी मनोजकुमार औदिच्य ने बताया कि उपवन संरक्षक डॉ. मोहनराज के आदेश पर सीतामाता अभयारण्य के अंतर्गत रेंज धरियावद, बड़ी सादड़ी एवं जाखम के कुल 25 स्टाफ एवं वन सुरक्षा समिति अध्यक्ष एवं सदस्यों को एक्सपोजर विजिट के लिए बुधवार को रवाना किया गया। रेंजर मनोज कुमार औदिच्य ने धरियावद रेंज कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर वन्यजीव अभयारण्य सज्जनगढ़, बायोलॉजिकल पार्क जयसमन्द के भ्रमण के लिए रवाना किया।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned