script

विधायक ने 77 वनाधिकार पत्र दिए

locationप्रतापगढ़Published: Jan 20, 2018 10:18:34 am

Submitted by:

Rakesh Verma

विधायक ने 77 वनाधिकार पत्र दिए

pratapgarh
विधायक ने 77 वनाधिकार पत्र दिए
प्रतापगढ़.
घाटोल विधायक नवनीतलाल निनामा की अध्यक्षता में गुरुवार को ग्राम पंचायत टामटीया में आयोजित ग्राम स्तरीय वनाधिकार समिति की बैठक के दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत टामटीया क्षेत्र के 77 वनाधिकार दावेदारों को अधिकार पत्र प्रदान किए। इस दौरान कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर, सरपंच ग्राम पंचायत टामटीया मौजूद थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से ओडीएफ प्रगति के साथ-साथ राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं खाद्य सुरक्षा, मनरेगा, श्रमिक कार्ड, भामाशाह कार्ड योजनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक श्रमिकों को श्रमिक कार्ड बनवाये जाने के लिए प्रोत्साहित किया।

=============================
अब होगी गणित की उलझनें दूर
कक्षा तीन,चार व पांच के बच्चों के लिए आईसरल शब्दों में अभ्यास पुस्तिकाएं
प्रतापगढ़. स्कूली बच्चों को गणित की उलझनों से राहत मिलने वाली है। इसके लिए एसआईईआरटी ने सरल शब्दों में गणित की जानकारी देते हुए स्कूली बच्चों को अभ्यास पुस्तिका उपलब्ध कराईहै।इन पुस्तकों के माध्यम से बच्चे गणित के जटिल सवालों को चुटकियों में हल कर सकेंगे।
इतनी आई जिले में पुस्तिकाएं
कक्षा तीन-16,535
कक्षा चार-15,145
कक्षा पांच-15,328

इस सप्ताह सभी स्कूलों में उपलब्ध
ये गणित की अभ्यास पुस्तिकाएं सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में आ गईहैं। यहां से पांचों ब्लॉकों में ये पुस्तिकाएं भिजवाईजा रही हैं।इस सप्ताह तक सभी स्कूलों में ये अभ्यास पुस्तिकाएं पहुंच जाएंगी।
मिलेगी राहत
-कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों को गणित की अभ्यास पुस्तिका उपलब्ध कराईगईहै। ये पुस्तिकाएं जल्द स्कूलों में भिजवा दी जाएगी।इन पुस्तिकाओं के अध्ययन से बच्चों को गणित के सवाल करने में राहत मिलेगी।
दुर्गाशंकर सुथार, एडीपीसी, सर्व शिक्षा अभियान, प्रतापगढ़
=============================
2416 किमी सडक़ों की कुल लम्बाई
507 किमी सडक़ों का नवीनीकरण प्रस्तावित
88 करोड रुपए की आएगी लागत
फोटो…
खस्ताहाल सडक़ों का जल्द हो सकता है कायाकल्प
-पीडब्ल्यूडी की ओर से भेजे गए प्रस्ताव का हुआ भौतिक सत्यापन
प्रतापगढ़.
जिले में लम्बे समय से खस्ताहाल विभिन्न सडक़ों का जल्द ही कायाकल्प हो सकता है। सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से जिले में खस्ताहाल 507 किलोमीटर सडक़ों के नवीनीकरण के लिए मुख्य अभियंता कार्यालय को प्रस्ताव भेजे गए थे। इन प्रस्तावों का भौतिक सत्यापन कर मुख्यालय को रिपोर्ट की गई है। जहां से स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भेजा गया है।
सरकार ने मांगे थे प्रस्ताव
राज्य सरकार की ओर से जिले में खस्ताहाल सडक़ों के सुधार के लिए प्रस्ताव मांगे गए थे। इस पर सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से सर्वे कर जिले की 2416 किलोमीटर सडक़ों में से 507 किलोमीटर सडक़ों पर नवीनीकरण की आवश्यकता पर विभाग की ओर से इन सडक़ों के नवीनीकरण के लिए 87 करोड़ 90 लाख की लागत के प्रस्ताव मुख्य अभियंता कार्यालय को भेजे गए।
मुख्यालय टीम ने किया भौतिक सत्यापन
सार्वजनिक निर्माण विभाग के जिला कार्यालय से मुख्य अभियंता कार्यालय को प्रस्ताव मिलने के बाद वहां अधीक्षण अभियंता के निर्देशन में आई टीम ने इस प्रस्ताव के तहत सडक़ों के नवीनीकरण की आवश्यकता का भौतिक सत्यापन किया। जिसमें सडक़ों के जल्द नवीनीकरण की आवश्यकता सत्यापित कर रिपोर्ट मुख्यालय को दी गई।
जल्द मिल सकती है स्वीकृति
सार्वजनिक निर्माण विभाग अधिकारियों के अनुसार चूंकि सडक़ों में सुधार के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रस्ताव मांगे गए थे। प्रस्ताव में जिले की 509 खस्ताहाल सडक़ों के जल्द नवीनीकरण की आवश्यकता बताई गई। मुख्यालय की ओर से किए गए भौतिक सत्यापन में भी इन सडक़ों के जल्द नवीनीकरण का सत्यापन कर मुख्यालय को इसकी रिपोर्ट दी गई है। जिस राज्य सरकार को भेजा गया है। ऐसे में उम्मीद है की जल्द ही इन सडक़ों के नवीनीकरण की स्वीकृति मिल सकती है।
मिलेगी राहत
जिले में लम्बे समय से कई मुख्य जिला सडक़ों और ग्रामीण सडक़ों का खस्ताहाल है। जिन पर पेचवर्क से काम नहीं चल सकता। ऐसे में इन सडक़ों में सुधार के लिए इनके नवीनीकरण की आवश्यकता है। जिसके प्रस्ताव भेजे गए हैं। इन प्रस्तावों की स्वीकृति मिलने पर सडक़ नवीनीकरण कार्य किया जाएगा। जिससे इन सडक़ों पर आवागमन में लोगों को राहत मिलेगी।
………………
स्वीकृति का इंतजार
विभाग की ओर से जिले में 507 किमी सडक़ों के नवीनीकरण के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजे थेे। जिसका भौतिक सत्यापन भी हो गया। अब इन कार्यो की स्वीकृति का इंतजार है।
जी एल वर्मा, अधीक्षण अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, प्रतापगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो