सींग पर रेडियम लगा रहा मोहम्मद इशाक, चार वर्ष से कर रहा है पुण्य का काम

सींग पर रेडियम लगा रहा मोहम्मद इशाक, चार वर्ष से कर रहा है पुण्य का काम
सींग पर रेडियम लगा रहा मोहम्मद इशाक, चार वर्ष से कर रहा है पुण्य का काम

Hitesh Upadhyay | Updated: 12 Oct 2019, 11:19:38 AM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India

अब तक सैकेड़ों मवेशियों के सिंग पर लगा चुका है रेडियम

प्रतापगढ़. सडक़ों पर रात को बैठे मवेशियों की वाहनों से दुर्घटनाओं की संभावना को रोकने के लिए एक युवक गत चार वर्ष से जुनून सवार है। उक्त युवक मवेशियों के सींग पर रेडियम लगा रहा है। जिससे वाहन चालकों को दूर से ही रेडियम चमकने के कारण दिखाई देगा। ऐसे में वाहन चालक पहल से सतर्क हो जाता है। यहां बस स्टैंड पर एक निजी बस एसोशिएसन में मोहम्द इशाक गत चार वर्षसे यह मवेशियों के सींग पर रेडियम लगाने का कार्य कर रहा है। बसाड़ निवासी मोहम्मद ईशाक ने बताया कि चार वर्षपहले अजमेर गया था।जहां हाईवे पर दुर्घटनाओं में मवेशियों की मौत होते देखी थी। इस पर उसने विचार किया कि रात को दूर से ये मवेशी दिखाईनहीं दिए। जिससे हादसा हुआ, इसे रोकने के लिए मवेशियों के सींग पर रेडियम लगाने से हादसों पर काफी रोक लग सकती है।इसके बाद मोहम्मद ईशाक ने यहां प्रतापगढ़ आकर मवेशियों के सींग पर रेडियम लगाना शुरू किया। वे अब तक सैंकड़ों गायों के सींग पर रेडियम लगा चुके है।
बुजुर्गों की लाठियों पर भी रेडियम
मोहम्मद इशाक ने मवेशियों की सींग पर रेडियम लगाने के साथ ही बुजुर्गों की लाठियों पर भी रेडियम लगाना शुरू किया है। इसका मकसद भी यही है कि बुजुर्ग कभी रात को सडक पर निकले तो लाठियों पर लगा रेडियम चमके।जिससे वाहन चालकों को अवने वाहन की गति नियंत्रित करने का समय मिले और दुर्घटना से बचा जा सके।मारवाड़ से यहां भेड़, ऊंट लेकर आने वाले रेबारियों की लकडिय़ों पर भी रेडियम लगाया शुरू किया है।
पैदल यात्रियों के बैग पर भी रेडियम
मोहम्मद इशाक ने गत वर्ष से पैदल यात्रियों के बैग भी पर रेडियम लगाना शुरू किया गया है। बाबा रामदेव के लिए जाने वाले यात्रियों के बैग भी रेडियम लगा रहे है।जिससे रात को सडक़ पर जाने वाले लोगों को दूर से ही चमक दिखाईदे सके।
दीपावली पर लगाए रेडियम
आगामी दिनों दीपावली पर मवेशियों के सींग पर कलर नहीं करने की अपील की है।मोहम्मद इशाक ने बताया कि इससे सींगों की सुंदरता भी बढ़ेगी और यह काफी दिनों तक टीका रहेगा।
हमेशा जेब में रखता है रेडियम के टुकड़े
मोहम्मद इशाक हमेशा अपने पास रेडियम के छोटे टुकड़े रखता है। वह प्रतापगढ़ हो या अन्य गांवों में गया हो तो अपने पास रखे रेडियम को मवेशियों के सींग पर लगाता है।उसका कहना है कि अगर सींग पर रेडियम होने से मवेशी की जान बचती है, तो यह सबसे बड़ा पुण्य है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned