scriptएनिकट से मगरमच्छ को सुरक्षित निकाला | Nicot safely found the crocodile | Patrika News

एनिकट से मगरमच्छ को सुरक्षित निकाला

locationप्रतापगढ़Published: Jul 12, 2019 10:11:07 pm

Submitted by:

Ram Sharma

नागलिया बांध में छोड़ादो दिनों में तीन मगरमच्छ को बचाया(crocodile rescue)

pratapgarh

एनिकट से मगरमच्छ को सुरक्षित निकाला

एनिकट से मगरमच्छ को सुरक्षित निकाला
नागलिया बांध में छोड़ा
दो दिनों में तीन मगरमच्छ को बचाया
धरियावद .तहसील के खुंता पंचायत के लखातफला एनीकट में शुक्रवार को छह फीट लम्बे मगरमच्छ का रेस्क्यू किया गया। उसे नागलिया बांध में छोड़ दिया गया।
यहां मगरमच्छ दिखने से ग्रामीणों में हडक़म्प मच गया। सूचना पर वन विभाग की बचाव टीम मौके पर पहुंची। डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ को पकड़ा जा सका।उसे जिसे बाद नागलिया बांध में छोड दिया गया।क्षेत्रीय वन अधिकारी दारासिंह राणावत के अनुसार शुक्रवार को ग्रामीणों ने लखातफला एनीकट मेें मगरमच्छ होने की सूचना मिली।जिसके बाद टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान मगरमच्छ एनीकेट के पास बनी सीढिय़ों पर बैठा हुआ दिखा। जिसके बाद विभागीय बचाव टीम ने ग्रामीणों की मदद से वैकल्पिक संसाधनों से मगरमच्छ को पकडा। छह फीट लम्बे मादा मगरमच्छ की आयु 3 वर्ष बताई गई।गौरतलब हैं कि खुंता वनखंड में विगत दो दिनों में तीन मगरमच्छ दिखाए दिए। जिनका विभाग की ओर से रेस्क्यू किया गया हैं।
आबादी बस्ती के समीप आया पैंथर: हरकत में आया वन विभाग
पैंथर ने किया बकरी एवं श्वान का शिकार
धरियावद .तहसील के पांचागुडा वनक्षेत्र के डाबियाखेड़ा में गुरुवार रात्रि को पैंथर के आबादी बस्ती में घुस आने एवं एक बकरी सहित मवेशी को उठा ले जाने से गांव में दहशत फैल गई।सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जहां पगमार्क से पैंथर होने की पुष्टि की गई। बस्ती के ग्रामीणों में दहशत एवं भय का माहौल व्याप्त हो गया। ग्रामीणों की सूचना पर शुक्रवार को वनविभाग की बचाव टीम मौके पर पहुंची।दिनभर सर्च ऑपरेशन जारी रखा। लेकिन पैंथर का कोई सुराग नहीं मिला। इस दौरान विभाग को पांचागुडा वनखंड में पैंथर के कुछ पदचिन्ह भी मिले। क्षेत्रीय वन अधिकारी दारासिंह राणावत ने बताया कि डाबियाखेडा में पैंथर ने घर के बाहर एक श्वान पर हमला किया और उसका शिकार कर जंगल में उठा ले गया। इसी प्रकार पैंथर पांचागुडा ने एक बकरी को भी अपना शिकार बना लिया। कुछ दूरी पर मिले बकरी के शव का पोस्टमार्टम करवा दिया गया। सर्च टीम को पांचागुडा वनक्षेत्र में कुछ पदमार्क मिलें हैं। तलाशी देर शाम तक जारी रही। लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। इधर पांचागुडा वनक्षेत्र में पैंथर की दस्तक एवं मवेशियों पर हमले की सूचना पर डीएफओ संग्रामसिंह भी धरियावद पहुंचे।सर्च ऑपरेशन में लगी टीम से जानकारी ली। आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विभाग ने पैंथर भ्रमण क्षेत्र के समीप बस्ती के ग्रामीणों को एहतिहातन रात्रि के समय घरों से अकेले बाहर नहीं निकलने एवं सर्तक संबंधित निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो