scriptअब सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सक | Now doctors at all primary health centers | Patrika News

अब सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सक

locationप्रतापगढ़Published: Apr 04, 2020 07:03:21 pm

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.आदिवासी बाहुल्य प्रतापगढ़ जिले में अब चिकित्सकों की कमी पूरी हो रही है। यहां चिकित्सकों की काफी कमी होने की स्थिति को देखते हुए सरकार और चिकित्सा विभाग की ओर से ३५ चिकित्सकों को लगाया गया है। इनमें से अब तक २० ने ज्वाइन कर लिया है। जबकि अन्य चिकित्सक अभी आने वाले है। इन चिकित्सकों के आने से जिले में चिकित्सकों की कमी पूरी हो जाएगी। वहीं सभी प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों पर चिकित्सक हो गए है। ऐसे में ग्रामीणों को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार की सुविधा मिल जाएगी।

अब सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सक

अब सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सक


गांवों में मिले सकेगी चिकित्सा सुविधाएं
सरकार और चिकित्सा विभाग ने जिले में ३५ चिकित्सकों को लगाया
अब तक २० चिकित्सकों ने ड्यूटी ज्वाइन की
प्रतापगढ़.
आदिवासी बाहुल्य प्रतापगढ़ जिले में अब चिकित्सकों की कमी पूरी हो रही है। यहां चिकित्सकों की काफी कमी होने की स्थिति को देखते हुए सरकार और चिकित्सा विभाग की ओर से ३५ चिकित्सकों को लगाया गया है। इनमें से अब तक २० ने ज्वाइन कर लिया है। जबकि अन्य चिकित्सक अभी आने वाले है। इन चिकित्सकों के आने से जिले में चिकित्सकों की कमी पूरी हो जाएगी। वहीं सभी प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों पर चिकित्सक हो गए है। ऐसे में ग्रामीणों को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार की सुविधा मिल जाएगी।
प्रतापगढ़ जिले में चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों की काफी कमी थी। ऐसे में यहां ग्रामीणों को समय पर उपचार नहीं मिलना, उपचार के लिए दूर तक भटकना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। स्थिति को देखते हुए सरकार की ओर से जिले के लिए ३५ चिकित्सकों को लगाया है। इनमें से २० ने जिले के चिकित्सा संस्थानों पर ड्यूटी संभाल ली है। इससे ग्रामीणों को उपचार की सुविधा मिलने लगी है। हालांकि अभी १५ चिकित्सकों ने कार्यभार नहीं संभाला है।
अब सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक
जिले में एक जिला चिकित्यालय, आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और ३० प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित है। जिले में कई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सक नहीं थे। ऐसे में यहां मेल नर्स के भरोसे ग्रामीणों का उपचार किया जा रहा था। हाल ही में आए चिकित्सकों में से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी चिकित्सक लगा दिए है।
जिला चिकित्सालय में भी बढ़ गए चिकित्सक
यहां जिला चिकित्सालय में भी चिकित्सकों की कमी थी। यहां कुल स्वीकृत पद कुल ५८ हे। इनमें से केवल २१ चिकित्सक ही कार्यरत थे। ऐसे में यहां भी काफी परेशानी हो रही थी। हाल ही में आए २० चिकित्सकों में से ३ को यहां लगाया गया है। ऐसे में यहां अब कुछ राहत मिली है।
२० चिकित्सकों को इन स्थानों पर लगाया
जिले में आए २० चिकित्सकों को जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगाए गए है। इनमें तीन को जिला चिकित्सालय, छोटीसादड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दो, धरियावद में दो, कुलथाना, दलोट, बरडिय़ा, धमोतर बंबोरी, कारुंडा अंबामाता, बारावरदा, मूंगाणा, अवलेश्वर, पीपलखूंट, केसरियावद, पहाड़ा में एक-एक चिकित्सक को लगाया गया है।
बॉक्स…फोटो….
अरनोद सीएचसी में नहीं लगाए, बढ़ा आउटडोर
अरनोद. यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मात्र दो ही चिकित्सक कार्यरत है। ऐसे में यहां मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। जबकि यहां गत दिनों से आउटडोर भी बढ़ गया है। यहां अभी दो सौ का आउटडोर चल रहा है। इससे यहां काफी भीड़ रहने लगी है। यहां पांच चिकित्सकों के पद स्वीकृत है। लेकिन चिकित्सक कम होने से परेशानी हो रही है।
२० ने किया ज्वाइन, काफी मिली राहत
सरकार की ओर से जिले में ३५ चिकित्सकों को लगाया गया है। हालांकि अभी २० ने ज्वाइन किया है। इनको आवश्यकता वाली संस्थानों में लगाया है। अब सभी पीएचसी पर चिकित्सक हो गए है। ऐसे में काफी राहत मिलेगी। जो भी आएगा, उनको भी आवश्यकता वाली संस्थान पर लगाया जाएगा।
डॉ. वीके जैन
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो