अब से आमजन को चल सकेगी कचरा वाहन की स्थिति

-कचरा संग्रहण वाहनों में लगे जीपीएस सिस्टम

By: Rakesh Verma

Published: 10 Nov 2017, 06:39 PM IST

-आम लोग भी देख पाएंगे कहां है कचरा वाहन
-किलोमीटर के साथ वाहनों की दिखेगी लोकेशन
प्रतापगढ़. शहर को स्वच्छ बनाने और स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान के बाद सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए कई कार्य किए जा रहे हंै। नवाचार को लेकर नगर परिषद की ओर से शुक्रवार को 5 कचरा वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाए गए। जिसके बाद से अब इन वाहनों की मॉनिटरिंग हो सकेगी। वहीं आमजन अपने घर बैठे कचरा वाहनों की स्थिति का पता लगा पाएगा।

आमजन को भी पता चल जाएगा कहा है कचरा वाहन
कचरा वाहनों में अब जीपीएस सिस्टम लगने के बाद आमजन को भी इन वाहनों के बारे में पता चल सकता है। जानकारी देते हुए नगर परिषद सभापति कमलेश डोसी व आयुक्त अशोक कुमार जैन ने बताया कि आमजन अपने वार्ड, मोहल्ले में कचरा वाहन की स्थिति का जायजा जीपीएस सिस्टम के माध्यम से कर सकते है। इस के लिए परिषद की ओर से 5 कचरा वाहनों पर टेकिंग नम्बर अंकित कर दिए हैं। जिससे आमजन जीपीएस सिस्टम के माध्यम से कचरा वाहन की स्थिति का पता लगा सकेंगे।

ऐसे मिलेगी जानकारी
कचरा वाहनों की जानकारी कचरा वाहन पर अंकित टेकिंग नम्बर को डायल करते ही आपके मोबाईल पर एक मैसेज आएगा। जिसपर दी गई लिंक को खोलने पर कचरा संग्रहण वाहन कहां है उसकी पूर्ण जानकारी आपके मोबाईल पर प्राप्त हो जायेगी। जिसमें वाहन की स्पीड़, समय, तारीख सब आपको अपने मोबाइल में दिखेगी।

---------------------------------
शहर में कचरा पात्र लगाने का कार्य हुआ शुरू
-शहर में लगेंगे १०० कचरा पात्र
-सूखे व व गीले कचरे के होंगे कचरा पात्र
प्रतापगढ़. शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए नगर परिषद की ओर से शहर के विभिन्न स्थानों पर कचरा पात्र रखने का कार्य परिषद की ओर से शुक्रवार को प्रारम्भ किया गया। शहर को साफ. सुथरा रखने के लिए परिषद की ओर से कई नवाचार किए जा रहे है जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर अब कचरा पात्र रखे जाएंगे। वहीं अब आमजन कचरे को सडक़ों व नालियों में डालकर विभिन्न स्थानों पर रखे हुए कचरा पात्र में सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग डाल सकेंगे। शहर को स्वच्छ व सुन्दर रखा जा सके परिषद परिसर में भी कचरा पात्र को रखा गया है ।
--------------------------------------

Rakesh Verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned