अब पूरे खेत का होगा फसल का बीमा

अब पूरे खेत का होगा फसल का बीमा
pratapgarh

Devi Shankar Suthar | Publish: Jul, 20 2019 11:47:25 AM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India


अब पूरे खेत का होगा फसल का बीमा
फसली बीमा योजना में किया बदलाव
गत वर्ष सात हैक्टेयेर तक बीमा की थी सीमा
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ २०१९ में किया संशोधन


प्रतापगढ़
गत वर्ष प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जो किसान अधिक खेती होने के कारण खरीफ फसल का बीमा नहीं करा पाए थे। वे किसान इस वर्ष खरीफ फसल बीमा का लाभ ले सकते है। योजना में वर्ष २०१९ में संशोधन किया है। गत वर्ष सात हैक्टेयर भूमि वाले किसानों को ही इसका लाभ मिला था। किसानों की आवश्यकता को देखते हुए इस वर्ष में समय सीमा खत्म कर दी गई है। खरीफ फसल में बीमा के लिए सभी किसान बीमा करा सकते है। इसके लिए कृषि विभाग, एचडीएफसी एग्र्रो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि. को चयनित किया गया है। जो जिले में किसानों की खरीफ फसल का बीमा कर रहे है।
गौरतलब है कि ऋणी किसानों के लिए अनिवार्यता के आधार पर बीमा किया जा रहा है। वहीं अऋणी किसानों के लिए फसल बीमा स्वैच्छिक आधार पर वित्तीय संस्थान, केन्द्रीय बैंक, अन्य बैंक से बीमा किया जा रहा है।
यह दस्तावेज आवश्यक
बीमा के लिए बोई गई फसल की खसरा की नवीनतम जमाबंदी की प्रति, आधार नं, भामाशाह नं, बैंक खाते की पासबुक आदि की जानकारी देनी होगी।

यह है बीमा राशि
फसल किसान की प्रिमियम बीमा राशि
उड़द ४०० २००००
कपास २४०० ४८०००
मूंगफली७४० ३७०००
मक्का ७१६ ३५७९०
सोयाबीन ६२० ३१०००
( राशि रुपए में प्रति हैक्टेयर के आधार पर)
प्रतापगढ़ जिले में इन फसलों का बीमा
जिले में मक्का, सोयाबीन, उड़द, मूंगफली, कपास को शामिल किया गया है। इसमें अरनोद तहसील में मक्का, सोयाबीन, छोटीसादड़ी में सोयाबीन, उड़द, मूंगफली, मक्का, धरियावद में मक्का, सोयाबीन, पीपलखूंट में मक्का, सोयाबीन, उड़द, कपास, प्रतापगढ़ में मक्का, सोयाबीन, उड़द फसलों का बीमा कराया जा सकता है।
जिले में गत वर्ष यह थी स्थिति
जिले में गत वर्ष रबी की फसल में कुल ४०१३८ किसानों ने बीमा कराया था। जिसमें ऋणी किसानों की संख्या ४० हजार १११ थी। जबकि अऋणी किसानों की संख्या २७ थी।
३१ जुलाई तक करा सकते है बीमा
इस योजना में खरीफ फसल का बीमा कराने की अंतिम तिथि ३१ जुलाई है। चडीएफसी एग्र्रो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के जिला प्रबंधक अजय पांडे ने बताया कि योजना में ३१ जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।
फसलों का कराएं बीमा, उठाएं लाभ
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अंतिम तिथि ३१ जुलाई है। ऐसे में मौसम की प्रतिकूलता को देखते हुए किसान अपनी फसलों का बीमा कराएं। जिससे फसलें खराब होने पर बीमा का लाभ मिल सके। इस वर्ष योजना में संशोधन किया है। जिससे सभी किसान इसका लाभ ले सकते है।
नानूराम मीणा
उप निदेशक, कृषि विस्तार, प्रतापगढ़

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned