script

कभी था डर, अब खत्म हो गए टीके

locationप्रतापगढ़Published: Jun 18, 2021 08:09:39 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

-प्रतापगढ़ जिले में जागरूकता का असर-टीकाकरण को लेकर गत दिनों से लग रही थी चिकित्सालयों में कतारेंआदिवासी बाहुल्य प्रतापगढ़ जिले में कोरोना टीका लगाने को लेकर गत दिनों से डर बैठा हुआ था। लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की गांवों में समझाइश की गई। जिससे अब कोरोना टीके को लेकर जागरूकता आने लगी है। वहीं गत दिनों चिकित्सा संस्थानों में टीकाकरण को लेकर कतारें देखी गई। लेकिन दो दिनों से चिकित्सालयों में टीके भी खत्म हो गए है।

कभी था डर, अब खत्म हो गए टीके

कभी था डर, अब खत्म हो गए टीके


-प्रतापगढ़ जिले में जागरूकता का असर
-टीकाकरण को लेकर गत दिनों से लग रही थी चिकित्सालयों में कतारें
आदिवासी बाहुल्य प्रतापगढ़ जिले में कोरोना टीका लगाने को लेकर गत दिनों से डर बैठा हुआ था। लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की गांवों में समझाइश की गई। जिससे अब कोरोना टीके को लेकर जागरूकता आने लगी है। वहीं गत दिनों चिकित्सा संस्थानों में टीकाकरण को लेकर कतारें देखी गई। लेकिन दो दिनों से चिकित्सालयों में टीके भी खत्म हो गए है। ऐसे में अब विभाग की ओर से टीकों की मांग आगे भेजी गई है। जहां से टीके आने पर ही लोगों को वैक्सीनेशन किया जा सकेगा।
गौरतलब है कि प्रतापगढ़ के आदिवासी बाहुल्य इलाकों में गत दिनों से टीकों को लेकर डर बैठा हुआ था। इस पर प्रशासन ने जागरूकता के लिए प्रयास किया। सभी विभागों को ग्रामीण इलाकों में जाकर कोरोना टीके को लेकर जागरूक किया गया। इसके बाद ग्रामीणों में कुछ जागरूकता आने लगी। इससे गत दिनों से चिकित्सालयों में ग्रामीणों की कतारें देखी गई। अब हालात यह हो गए है कि चिकित्सालयों में कोरोना के टीके खत्म हो गए है। ऐसे में विभाग की ओर से आगे मांग भेजी गई है। जहां से टीके आने पर अन्य लोगों को टीके लगाए जा सकेंगे।
यह है जिले में स्थिति
प्रतापगढ़ जिले में १५ जून के बाद से ही टीके खत्म हो गए है। इस दौरान अभी तक पहली डोज कुल २०९६३० लोगों को लगाई जा चुकी है। इसमें १८ से ४४ वर्ष आयु वर्ग के कुल ८४८२१, ४५ से ६० वर्ष आयु के ५६४९७ लोगों को और ६० वर्ष से अधिक आयु के कुल ५४१४३ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसी प्रकार सैंकड डोज कुल ३११७८ लोगों को लगाई जा चुकी है। जिसमें १८ से ४४ वर्ष आयु वर्ग के कुल ९, ४५ से ६० वर्ष आयु के ५८५८ लोगों को और ६० वर्ष से अधिक आयु के कुल १४१२५ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जिले में १६ जनवरी से अब तक इन लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।
===:
खत्म हो गए टीके, मंगाए है
जिले में तीन दिनों से टीके खत्म हो गए है। ऐसे में उच्चाधिकारियों को मांग भेजी गई है। जिले में अब ग्रामीणों में जागरूकता आने लगी है। जिससे चिकित्सा संस्थानों पर गत दिनों से काफी संख्या में लोग वैक्सीन लगाने के लिए पहुंच रहे हैं।
डॉ. दीपक मीणा, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़.
==:
नीमच जिले के चिताखेड़ा में वैक्सिनेशन केंद्र पर उमड़ी भीड़
अपनी बारी के लिए लगाई चप्पल-जूतों की लाइन
छोटीसादड़ी. उपखण्ड के निकटवर्ती मध्यप्रदेश के चिताखेड़ा प्राथमिक स्वास्थ एवं वैक्सीनेशन केंद्र पर गुरुवार को मात्र 80 व्यक्ति डोज उपलब्ध हुए। जिनमें से 40 वैक्सीन डोज 18 प्लस युवाओं को लगाए गए और 40 वैक्सीन डोज 45 प्लस लोगों को लगाए गए। वैक्सीन लगवाने के लिए अल सुबह से ही युवाओं की भीड़ एकत्रित हो गई और अपनी बारी का इंतजार के लिए लाइन में चप्पल-जूते रख दिए। वैक्सिन लगाने के निर्धारित समय होने पर उपस्थित युवाओं ने भगदड़ मचा दी। जिसको लेकर चिकित्सालय प्रभारी ने पुलिस की सहायता लेनी पड़ी। टोकन वितरण करने के पश्चात वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया गया।
मेडिकल ऑफिसर व सेक्टर प्रभारी डॉ. मुकेश मोरिया का कहना है कि संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के सबसे अधिक संक्रमित होने का खतरा है। संक्रमित बच्चों के दिमाग पर संक्रमण का अधिक असर हो सकता है। तीसरी लहर आने से पूर्व ही बच्चों को शारीरिक हेल्थ के साथ ही मानसिक रूप से मजबूत करना होगा। जिस बच्चे की मानसिक स्थिति ठीक होगी, वह जल्द ही संक्रमण से मुक्त हो जाएगा और उसके दिमाग पर असर नहीं होगा। जिन बच्चों की मानसिक स्थिति कमजोर हैं वह जल्दी संक्रमण से गिर सकते हैं।
::::::::
१८ ::::::छोटीसादड़ी: निकटवर्ती नीमच जिले के चिताखेड़ा चिकित्सालय में वैक्सीन के लिए अपनी बारी के लिए जूते-चप्पल की लगाई लाइन।

ट्रेंडिंग वीडियो