scriptजिले में सवा सौ झोलाछाप गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में कर रहे इलाज | One hundred fifty-six satchel in the district Treatment is being done | Patrika News

जिले में सवा सौ झोलाछाप गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में कर रहे इलाज

locationप्रतापगढ़Published: Feb 26, 2020 11:47:20 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़जिले में पुलिस और चिकित्सा विभाग की ओर से हाल ही में गत दो माह से नीम-हकीमों पर कार्रवाई की गई थी। जिसमें जिलेभर में झोलाछाप पर विभागीय कार्रवाई की गई थी। इसके बाद अब फिर से जिले में कई स्थानों पर कथित रूप से बैठे हुए है। हालांकि विभाग ने भी यह माना है कि जिले में करीब सवा सौ झोलाछाप कार्यरत है। जो बिना किसी डिग्री के लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे है।

जिले में सवा सौ झोलाछाप गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में कर रहे इलाज

जिले में सवा सौ झोलाछाप गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में कर रहे इलाज


हाल ही में की थी कार्रवाई
फिर पैर पसारने लगे नीम-हकीम
प्रतापगढ़
जिले में पुलिस और चिकित्सा विभाग की ओर से हाल ही में गत दो माह से नीम-हकीमों पर कार्रवाई की गई थी। जिसमें जिलेभर में झोलाछाप पर विभागीय कार्रवाई की गई थी। इसके बाद अब फिर से जिले में कई स्थानों पर कथित रूप से बैठे हुए है। हालांकि विभाग ने भी यह माना है कि जिले में करीब सवा सौ झोलाछाप कार्यरत है। जो बिना किसी डिग्री के लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे है। विभाग की ओर से जिले में झोलाछाप को लेकर जानकारी मंगवाई गई थी। जिसमें १३० झोलाछाप बताए गए थे। गत दो माह से जिले में पुलिस व चिकित्सा विभाग की ओर से अभियान चलाकर कार्रवाई की गई थी।
अरनोद में सर्वाधिक झोलाछाप
जिले के अरनोद इलाके में सबसे अधिक झोलाछाप कार्यरत है। जिसमें विभागीय सूचना के अनुसार कुल ५७ झोलाछाप कार्यरत है। यहां भी कार्यवाई की गई थी। लेकिन अब फिर से गांवों में दिखाई देने लगे है।
पीपलखूंट में अधिक छापे मारे
जिले के पीपलखूंट इलाके में सबसे अधिक छापे मारे गए थे। लेकिन यहां कार्रवाई की भनक पहले से मिल गई थी। ऐसे में मात्र दो पर ही कार्रवाई की जा सकी।
ब्लॉक झोलाछाप
छोटीसादड़ी २७
अरनोद ५७
पीपलखूंट १३
प्रतापगढ़ १५
धरियावद १८
कुल १३०
(आंकड़े चिकित्सा विभाग के अनुसार)

की है कार्रवाई और भी करेंगे
विभाग और पुलिस ने मिलकर झोलाछाप को लेकर कई कार्रवाई की गई है। जिसमें पीपलखूंट में सर्वाधिक कार्रवाई की है। लेकिन बाद में फिर से क्षेत्र में दिखने लगे है। ऐसे में विभाग की ओर से अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए ब्लॉक प्रभारियों को भी निर्देश दिए गए है। जो अपने इलाकों में कार्रवाई करेंगे।
डॉ. वीके जैन
मुख्य चिकित्सा एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो