scriptOnly five classrooms for six hundred students | pratapgarh education-छ: सौ विद्यार्थियों पर सिर्फ पांच कक्षा कक्ष | Patrika News

pratapgarh education-छ: सौ विद्यार्थियों पर सिर्फ पांच कक्षा कक्ष

pratapgarh education-धरियावद उपखण्ड के ग्राम पंचायत मानपुर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थिति दयनीय है।

प्रतापगढ़

Published: January 22, 2022 08:35:21 am

pratapgarh education-आदिवासी अचंल में गत वर्षों से जहां शिक्षा का स्तर बढ़ता जा रहा है। लेकिन आज भी कई विद्यालय मे मूलभूत सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। कहीं पर नामांकन के अनुपात में शिक्षक नहीं तो कहीं पर विद्यालय भवन कम है, कहीं पर जर्जर हालत में है। धरियावद उपखण्ड के ग्राम पंचायत मानपुर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थिति दयनीय बनी हुई है। विद्यालय में पहली से बाहरवीं तक कुल नामांकन 607 का है। विद्यालय में 16 शिक्षक कार्यरत है। विद्यालय में उच्च माध्यमिक के लिए एक व्याख्याता एवं माध्यमिक कक्षाओं के लिए पर्याप्त कर्मचारी है। विद्यालय में कुल सात कक्षा कक्ष है, जिसमें से दो कक्षाकक्ष जर्जर एवं क्षतिग्रस्त हालत में है। जिसमे एक भण्डार कक्ष तो दूसरे में कम्प्यूटर लेब बना रखी है। कोविड 19 के चलते विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति कम रहती है अन्यथा काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। विद्यालय में नामांकन के अनुपात में कक्षाकक्ष नहीं होने से सर्दी व गर्मी में पांच कक्षाओं को खुले बरामदे में या मैदान में बैठाकर अध्यापन करवाना पड़ता है। विद्यालय प्रशासन ने कई बार ग्राम पंचायत एंव शिक्षा विभाग को अवगत करवाया। लेकिन अभी तक कक्षा कक्ष की स्वीकृति नहीं हो पाई है।
अधूरा निर्माण कार्य
समग्र शिक्षा अभियान राजस्थान के तहत वर्ष 2019-20 मे दो कक्षा कक्ष की स्वीकृति होने के बाद से ठेकेदार द्वारा निमार्ण कार्य प्रारम्भ करने के बाद अभी तक अधूरा छोड़ा गया है । विभाग ने दो कक्षाकक्ष के लिए 15.48 लाख रूपये की राशि से निमार्ण होना था। संस्था प्रधान लक्ष्मणलाल हरमोर ने बताया कि गत एक वर्ष से लगातार ठेकेदार को कमरा निमार्ण का कार्य पूर्ण करने के लिए कहा जा रहा है। फिर भी स्थिति यथावत बनी हुई है। कछुआ चाल से कक्षाकक्ष के निमार्ण से बच्चों को मजबूरी में खुले आसमान बैठकर अध्यापन करना पड़ रहा है। इस संबंध में सरपंच गंगादेवी मीणा का कहना है कि ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से भी कोरम मे प्रस्ताव लेकर विद्यालय में मूलभूत सुविधा बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

=---=-=
विद्यालय में नलकूप खनन
धमोतर. यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पेयजल की आपूर्ति करने के लिए नलकूप खनन किया गया। प्रधान अमरीदेवी मीणा ने यह नलकूप स्वीकृत किया था। इस पर यहां उप प्रधान ने ट्यूबवेल बोर मय टंकी लगाने का उद्घाटन किया। इस मौके पर कैलाश मीणा, नारायण मीणा प्रधानाचार्य रामाअवतार एवं व्याख्याता विनोद राठौड़, व्याख्याता नारायण मीणा समेत ग्रामवासी मौजूद रहे।
pratapgarh education-छ: सौ विद्यार्थियों पर सिर्फ पांच कक्षा कक्ष
pratapgarh education-छ: सौ विद्यार्थियों पर सिर्फ पांच कक्षा कक्ष

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.