scriptअफीम किसानों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन | Opium farmers demonstrated, submitted memorandum | Patrika News

अफीम किसानों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

locationप्रतापगढ़Published: Aug 05, 2021 07:33:47 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.भारतीय अफीम किसान विकास समिति के बैनर तले अफीम किसानों ने विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को प्रदर्शन किया। वहीं मांगों को लेकर राष्ट्रपति, राजपाल एवं मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया।ज्ञापन में बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा डोडा चूरा नष्टीकरण का प्रोग्राम बनाया गया है। जो किसानों के लिए सरासर अन्यायपूर्ण एवं गलत है।

अफीम किसानों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

अफीम किसानों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन


प्रतापगढ़.
भारतीय अफीम किसान विकास समिति के बैनर तले अफीम किसानों ने विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को प्रदर्शन किया। वहीं मांगों को लेकर राष्ट्रपति, राजपाल एवं मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया।
ज्ञापन में बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा डोडा चूरा नष्टीकरण का प्रोग्राम बनाया गया है। जो किसानों के लिए सरासर अन्यायपूर्ण एवं गलत है। क्योंकि 3 वर्षों से विभाग एवं सरकार द्वारा डोडा चूरा नष्टीकरण की किसी प्रकार की नीति जारी नहीं की गई। अब 3 वर्ष बाद किसानों से सरकार डोडा चूरा मांग रही है। किसानों के पास उचित भंडारण की व्यवस्था नहीं होने से बाड़े में खेतों में पड़ा रहने से अत्यधिक नमी एवं बारिश के कारण घर में पड़ा हुआ चूरा खराब हो गया है। जहरीले जीव होने से किसानों ने खेत में डालकर जुताई कर नष्ट कर दिया है। अब किसानों के पास किसी प्रकार का डोडा चूरी शेष नहीं है।
इसके साथ ही मांग की गई है कि 1998 से लगाकर अभी तक कटे हुए पट्टे रुके हुए अफीम पट्टे मार्फिन के कारण घटिया, प्राकृतिक आपदा के कारण सरकार वापस जारी करें। समिति जिला अध्यक्ष मोहनलाल कुमावत ने बताया कि नई सीपीएस पद्धति में किसानों को नए अफीम लाइसेंस दिए जाएं। जिससे नशा मुक्त भारत का निर्माण होगा। तस्करी पर लगाम लगेगी। भ्रष्टाचार बंद होगा। 50 लाख किसानों को रोजगार मिलेगा। जिसे आत्मनिर्भर भारत बनेगा। कोडीन उत्पादन में आत्म निर्भरता प्राप्त होगी। इस वर्ष घटिया घोषित किए जाने वाले सभी लाइसेंस दिए जाएं। ज्ञापन सौंपने में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भगवान सिंह, महासचिव रूपलाल कुमावत, जिला अध्यक्ष मोहनलाल कुमावत, राजकुमार, पर्वतसिंह, देवीलाल पाटीदार, भेरूलाल पाटीदार, नारायण राव, नारायणसिंह, मुकेश, बद्रीदास, मानकलाल पाटीदार, मनु बंटी, राजेंद्र पाटीदार, हरिओम गोपाल समेत कई किसान मौजूद रहे।
….
ग्रामीणों को दी जल मिशन की जानकारी
चूपना. ग्राम पंचायत में जल जीवन मिशन के तहत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति ग्राम पंचायत की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें वार्ड पंच व ग्रामीणों को जल जागरूक की जानकारी दी गई। ईप्लीमेट एजेन्सी व ग्राम विकास सेवा संस्थान के प्रोजेक्ट मैनेजर धर्मेंद्र व संस्थान के प्रभारी भैरूसिंह राठौड़ ने ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों को समिति के दायित्व व कर्तव्य के बारे में बताया।
गांव में हर घर नल से जल का कार्य समिति के माध्यम से ही संपन्न होगा। संस्थान के कर्मचारियों द्वारा गांव का नजरी नक्शा रंगोली के माध्यम से बनाकर गांव वालों को जल बचाने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सरपंच राजेश कटारा, वार्ड पंच पंचायत सहायक व ग्रामीण मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो