script

मार्फिन नियम से पट्टे बहाल नहीं होने पर अफीम किसानों का सांसद के खिलाफ प्रदर्शन

locationप्रतापगढ़Published: Dec 13, 2019 11:38:28 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

अफीम काश्तकारों ने चित्तौडग़ढ़-प्रतापगढ़ सांसद सीपी जोशी पर मार्फिन नियम में कटे पट्टे बहाल करने के लिए दो माह से गुमराह करने का आरोप लगाया है। अफीम किसानों का कहना है कि किसानों के फसल बुवाई का समय ही निकाल दिया।

मार्फिन नियम से पट्टे बहाल नहीं होने पर अफीम किसानों का सांसद के खिलाफ प्रदर्शन

मार्फिन नियम से पट्टे बहाल नहीं होने पर अफीम किसानों का सांसद के खिलाफ प्रदर्शन


-अफीम से कोडीन फॉस्फेट निकालने की फैक्ट्री लगाए सरकार ताकि लाखों किसानों को मिल सके नए पट्टे
-7 दिन में मार्फिन के नियम से रुके पट्टे बहाल कर किसानों राहत दिलाने की मांग
प्रतापगढ़.
अफीम काश्तकारों ने चित्तौडग़ढ़-प्रतापगढ़ सांसद सीपी जोशी पर मार्फिन नियम में कटे पट्टे बहाल करने के लिए दो माह से गुमराह करने का आरोप लगाया है। अफीम किसानों का कहना है कि किसानों के फसल बुवाई का समय ही निकाल दिया। इसको लेकर सभी अफीम किसानों में सांसद के प्रति आक्रोश व्याप्त है। सांसद सीपी जोशी का नगर के गांधी चौराहे पर नारे लगाते हुए हजारों किसानों के पट्टे रोककर उन्हें बेरोजगार करने का आरोप लगाते हुए पुतला दहन किया। अफीम काश्तकारों ने बताया कि मार्फिन नियम लागू कर हजारों किसानों के पट्टे रोक कर उन्हें बेरोजगार करने का जो काम किया है। उसको लेकर क्षेत्र के किसानों में भारी रोष व्याप्त है। अफीम किसानों का कहना है कि सांसद ने किसानों को पिछले दो माह से गुमराह कर पूरा शीत कालीन सत्र व किसानों के फसल बुवाई का समय ही निकाल दिया। किसानों का यह भी कहना है कि सांसद को पहले से ही यह पता था कि मार्फिन का नियम लागू करना किसानों के साथ धोखा है, तो फिर ये नियम लागू करने में उन्होंने हस्ताक्षर ही क्यों किए। पिछली बार ओसत या मार्फिन दोनों में से एक में सही गुणवत्ता पाए जाने पर पट्टा जारी करने का नियम बनाया था तो फिर इस वर्ष की नीति में बीच का या हटाने का षड्यंत्र जानबूझकर क्यों किया। एक तरफ सरकार के पास अफ़ीम का पर्याप्त मात्रा में भंडारण बताया जा रहा है और किसानों के अफीम बुवाई का क्षेत्रफल कम किया गया। वहीं दूसरी तरफ विदेशों से 70 प्रतिशत कोड़ीन फास्फेट आयात क्यों किया जा रहा है। किसानों कि मांग है कि अविलंब इसी सप्ताह में मार्फिन के नियम से रुके पट्टे बहाल कर किसानों को रोजगार दिया जाए। अन्यथा किसान सांसद का हर जगह विरोध करेंगे। इसके साथ ही सरकार भारत में अफीम से कोडीन फॉस्फेट निकालने की फैक्ट्री लगाए ताकि पांच लाख किसानों को अफीम के नये पट्टे मिल सके। और लाखो किसानों को रोजगार मिलेगा। वहीं हर वर्ष कोडीन फॉस्फेट खरीदने के लिए सरकार को करोड़ों रुपए विदेशो में नहीं देने पड़ेंगे। इस दौरान भारतीय किसान संघ के तहसील अध्यक्ष राजमल जणवा, गजेंद्र सिंह शक्तावत, अफीम किसान समिति से विकास जाट, सुनील कुमावत, मि_ू लाल जणवा, लक्ष्मीनारायण, गोविंद कुमार, सूरज गुर्जर, दुर्गेश गुर्जर, पुष्कर गुर्जर, सुनील गुर्जर, दशरथ आंजना, महिपाल गुर्जर, नेपाल आंजना, महेश गुर्जर, रवि गुर्जर, दीपेंद्र गुर्जर, संदीप जाट सहित कई अफीम किसान मौजूद थे।
अफीम तस्कर को दो वर्ष का कारावास
प्रतापगढ़.एनडीपीएस प्रकरण के विशिष्ट न्यायाधीश सुनील कुमार पंचौली ने सुहागपुरा निवासी एक जने को अफीम तस्करी में दो वर्ष के कैद की सजा सुनाई है। साथ ही बीस हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है।
प्रकरण के अनुसार १६ जनवरी २०१५ को सुहागपुरा थाना पुलिस को नाकाबंदी के दौरान अभियुक्त सुहागपुरा निवासी भगवती लाल(४२) पुत्र अंबालाल के पास से थैली में साढ़े पांच सौ ग्राम अफीम मिली। पुलिस ने जांच के बाद उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में चालान पेश किया। आरोपी और अभियोजन पक्ष की सुनवाई के बाद अदालत ने भगवती लाल को दोषी मानते हुए दो साल की कठोर कैद और बीस हजार रुपए का जुर्माने की सजा सुनाई।

ट्रेंडिंग वीडियो