स्लग-व्यवहार परिवर्तन की गतिविधियां आयोजित

स्लग-व्यवहार परिवर्तन की गतिविधियां आयोजित

Rakesh kumar Verma | Publish: Nov, 15 2017 10:22:04 AM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

...ताकि मनोरंजन के साथ स्वच्छता के प्रति आए जागृति

-बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागृत करने की कवायद
प्रतापगढ़.
बच्चों के मनोरंजन के साथ स्वच्छता के प्रति उनकी सोच में बदलाव लाने के लिए नगर परिषद व सृजन सेवा संस्था की ओर से तालाब खेड़ा राजकीय मिडिल स्कूल में बाल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बच्चो के साथ व्यवहार परिवर्तन वाली गतिविधियां करवाई गई, जिससे बच्चों का खेल-खेल में मनोरंजन भी हुआ और स्वच्छता के प्रति जागरूकता आई।
मिलेंगे 14 नम्बर
स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन के लिए भी 14 अंक निर्धारित हैं। ऐसे में इस प्रकार की गतिविधि के आयोजन से नगरपरिषद को स्वच्छ सर्वेक्षण में 14 अंक अर्जित हो सकेंगे।
स्वच्छ गेंद खेल खिलाया
स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए बच्चों को स्वच्छ गेंद खेल खिलवाया गया। जिसमें बच्चों के बीच बहुत सारी गेंदे बिखेर दी गई और उन गेंदों में किसी पर सूखा कचरा का नाम लिखा था किसी मे गीले का। सामने सूखे कचरे और गीले कचरे वाले दो कचरा पात्र रखे। बच्चो से बोला गया कि आप गेंदे उठाइये और जिस कचरे वाली गेंद आपके पास हो उस कचरा पात्र में डालें। दूसरे खेल में बच्चो को पांच मिनिट का समय देकर सूखे और गीले कचरे का नाम लिखने को कहा गया और जिन बच्चो ने सबसे ज्यादा ओर सही नाम लिखे उनको विजेता घोषित किया गया। इसके साथ ही नीबंू रेस खेल भी खिलाया गया वहीं बच्चों को हाथ धोने के फायदे बताने के साथ हाथ धोने के सही तरीके बताए गए।
किया पुरस्कृत
कार्यक्रम के अंतर्गत खिलाए गए खेलो में प्रथम, द्वितीय, व तृतीय आए बच्चों को पुरुस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया ।
दी स्वच्छ सर्वेक्षण की जानकारी
कार्यक्रम में मौजूद तालाबखेड़ा के वाशिंदों और बच्चों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही कचरा वाहन में प्रतिदिन सूखा व गीला कचरा अलग-अलग रखकर डालने का निवेदन किया गया। कार्यकम के मुख्य अतिथि नगर परिषद के रमेश कुमार परिहार थे। इस दौरान सृजन सेवा संस्था से परियोजना समन्वयक जीतमल नागर, पुनीत, नवीन, जगदीश, गजराज, स्कूल अध्यापिका सीमा सहित व सभी स्टाफ , अभिभावक व बच्चे उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned