गांव-गांव होगी बेटियों के लिए पंचायत

गांव-गांव होगी बेटियों के लिए पंचायत

Rakesh kumar Verma | Publish: Sep, 04 2018 07:43:02 PM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

-एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला में दी जानकारी

प्रतापगढ़. बेटियों को सुरक्षित जीवन और शिक्षा देने के उद्देश्य से शुरू किए गए डॉटर आर प्रीसियस कार्यक्रम का तीसरे चरण की शुरूआत 7 सिंतम्बर को होगी। जिसमें चिकित्सा विभाग की ओर से प्रशिक्षित किए गए डेप रक्षक दल गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर पंचायतों पर जाकर बेटियों को सुरक्षित माहौल देने एवं उनको आगे बढ़ाने के लिए जागरूक करेंगे। इसको लेकर मंगलवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभागार में आयोजित की गई। इसमें मुख्य रूप से महिला बाल विकास विकास की उपनिदेशक मंजू परमार एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारी व डेप रक्षकों की टीम मौजूद थी। इस अवसर पर तीन विभाग पंचायती राज विभाग, चिकित्सा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के रोल एवं रक्षको को निदेशालय की ओर से भेजी गई प्रजेंटेशन दिखाई गई। बैठक में आगामी 7 सितंबर को स्थानी पंचों, जनप्रतिनिधियों, स्वंयसेवी संस्थानों से भी प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने की बात तय हुई। गौरतलब है कि चिकित्सा विभाग की ओर से गत वर्ष प्रारंभ किए गए डॉटर आर प्रीसीयस कार्यक्रम के तीसरे चरण के रूप में बेटी पंचायत शुरू की जा रही है। इसके प्रथम चरण के तहत 7 सितम्बर से पंचायत मुख्यालय पर होगा। इसके बाद दूसरा चरण दिसम्बर में किया जाएगा।

 

 


जियो भामाशाह प्रोग्राम के तहत 6 से लगेंगे विशेष शिविर
प्रतापगढ़. मुख्यमंत्राी की डिजिटल राजस्थान विजन के तहत दूर दराज ग्रामीण इलाकों के परिवारों को सरकार के विभिन्न किए जा रहे नवाचारों, प्रयासों एवं योजनाओं की जानकारी देने के लिए खाद्य सुरक्षा सूची में चयनित भामाशाह परिवारों को मोबाइल फोन उपलब्ध कराया जाएगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने विसी लेकर जिला कलक्टर एवं सर्विस प्रोवाइडर को निर्देशित किया। वीसी में जिला कलक्टर भंवरलाल मेहरा ने उपस्थित विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरर्स से कहा कि राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना में जरूरत मंद उपभोक्ताओ को मोबाइल उपलब्ध कराएं। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले की सभी पंचायत समिति मुख्यालयों के अटल सेवा केन्द्रो पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जियो भामाशाह कार्यक्रम के तहत खाद्य सुरक्षा में चयनित भामाशाह कार्डधारी को 501 रूपए की अमानत राशि पर फोन उपलब्ध कराया जाएगा। वीसी में उपखण्ड अधिकारी वारसिंह, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एसीपी अशोक कुमार सहित एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया, बीएसएनएल, जियो मोबाइल कम्पनियों के प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।
6 से 10 सितम्बर तक लगेंगे शिविर
उन्होंने बताया कि 6 सितम्बर को अरनोद, छोटीसादड़ी, धरियावद, पीपलखूंट एवं प्रतापगढ़ पंचायत समिति मुख्यालयो के अटल सेवा केन्द्रो में शिविर लगाए जाएंगें। उन्होंने बताया कि 7 सितम्बर को अरनोद पंचायत समिति के दलोट, छोटीसादड़ी के जलोदा जागीर, धरियावद के मूंगाणा, पीपलखूंट के घंटाली, प्रतापगढ़ के रठांजना तथा 8 सितम्बर को अरनोद पंचायत समिति के सालमगढ़, छोटीसादड़ी के कारूडा, धरियावद के पारसोला, पीपलखूंट के सोबनिया, प्रतापगढ़ के बारावरदा एवं अवलेश्वर तथा 10 सितम्बर को पीपलखूंट पंचायत समिति के सुहागपुरा के अटल सेवा केन्द्र में शिविर आयोजित किया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned