scriptआबादी बस्ती में दिखा पैन्थर | Panther in population settlement | Patrika News

आबादी बस्ती में दिखा पैन्थर

locationप्रतापगढ़Published: Apr 19, 2018 07:39:18 pm

Submitted by:

rajesh dixit

वन विभाग गश्ती टीम पहुंची

Pratapgarh

pratapgarh

धरियावद
तहसील के खूंता पंचायत क्षेत्र में गत कुछ दिनों से पैन्थर एवं उसके शावक की चहल कदमी दिखाई दे रही है। आबादी बस्ती के पास पैन्थर दिखाई देने की सूचना पर गुरुवार को वन विभाग की बचाव टीम मौके पर पहुंची।
पैन्थर होने के संभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। क्षेत्रीय वन अधिकारी दारासिंह राणावत ने बताया कि टीम को खूंता सरपंच शोभित हाडा ने विभाग को सूचना दी कि खूंता के डामरफला, भरकुंडिया, खुंताफला में गत कुछ दिनों से पैन्थर एवं उसके दो शावक की हलचल एवं रात्रि को आवाजें सुनाई दे रही है।
जिसके बाद ऐतिहातन वन विभाग की बचाव टीम ने बचाव टीम प्रमुख पुष्करलाल वैष्णव के नेतृत्व में पैन्थर के प्राकृतिक आवास क्षेत्रों की जांच शुरू की। जहां टीम को उंची पहाड़ी पर कुछ जगहों पर पेन्थर के पदचिन्ह एवं उसके पास मृत पशुओं की हड्डियां मार्ग पर दिखाई दी। इसके बाद टीम ने आबादी बस्ती के आसपास निवासरत ग्रामीणों को सावधानी बरतने एवं रात्रि के समय बाहर नहीं निकलने के निर्देश दिए। टीम में महेन्द्रसिंह चौहान, अलका शाह, प्रतापसिंह, घनश्याम, महेन्द्रप्रतापसिंह शामिल थे।
एक सप्ताह में पांच बकरियों का शिकार बचाव टीम के पुष्करलाल वैष्णव ने बताया कि गर्मी में जंगलों में पानी की कमी के कारण पैन्थर एवं उसके शावक पानी की खोजबीन में आबादी बस्ती के आसपास तलाश में आ जाते हैं। वहीं गत एक सप्ताह के अंदर उक्त पैन्थर ने क्षेत्र में चार से पांच बकरियों को अपना शिकार भीं बनाया।
बकाया राशि नहीं तो होगी कार्रवाई
प्रतापगढ़
जिले में राशन वितरण के तहत जिन दुकानदारों की मार्च और अप्रेल माह की राशि विभाग में बकाया है, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।
जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति नरेश धानिया ने बताया कि जिले में जिन दुकानदारों ने मार्च व अपे्रल के गेंहू व चीनी की बकाया राशि जमा नहीं करवाई है। वे तत्काल प्रभाव से राशि जमा कराएं। अन्यथा अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत माह मई में गेंहू आवंटन जारी किया जा चुका है। जिसकी राशि दिनांक 25 मई तक की समय सीमा में जमा कराएं। अन्यथा गेंहू की आपूर्ति रोक दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो