धरियावद में फिर से आबादी बस्ती में पैंथर, किया मवेशियों का शिकार

धरियावद में फिर से आबादी बस्ती में पैंथर, किया मवेशियों का शिकार
pratapgarh

Devi Shankar Suthar | Updated: 15 Jul 2019, 07:47:24 PM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India


सर्च ऑपरेशन के बाद भी नहीं मिला सुराग
आबादी बस्ती के पास पैंथर की निरंतर बढ़ गतिविधियां


सर्च ऑपरेशन के बाद भी नहीं मिला सुराग
आबादी बस्ती के पास पैंथर की निरंतर बढ़ गतिविधियां
प्रतापगढ़
धरियावद तहसील क्षेत्र के चारपोटिया के छाणी में सोमवार तडक़े पैंथर ने आबादी बस्ती में घुसकर घर के आंगन एवं बाडे में बांधे तीन मवेशियों का शिकार किया। ग्रामीणों के जाग होने एवं आवाज लगाने पर पैंथर अन्य मवेशियों का शिकार नहीं कर सका और जंगल की तरफ भाग छूटा। इधर, पैंथर के हमले के बाद से आबादी बस्ती के ग्रामीणों में डर एवं दहशत का माहौल छाया हुआ हैं।
सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मूंगाणा वन नाका की टीम के साथ पूरे इलाके में विशेष सर्च आपरेशन चलाया। लेकिन पैंथर का कोई सुराग नहीं मिला। क्षेत्रीय वन अधिकारी दारासिंह राणावत के अनुसार अल सुबह छाणी में पैंथर ने आबादी बस्ती में घुस गया। कालिया मीणा के घर के आंगन एवं बाडे में बांधे दो बकरे तथा सुगना मीणा के एक बकरी का शिकार किया। सूचना पर मूंगाणा वन नाका से टीम मौके पर भेजकर मौका पर्चा किया गया। मवेशियों के शव का पोस्टमार्टम करवाया गया। पीडित मालिकों को नियमानुसार सहायता राशि दिलाई जाएगी। इधर विभाग की बचाव टीम ने पैंथर को पकडने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया। वहीं ऐतिहातन ग्रामीणो को रात्रि के समय घरों के बाहर अकेले नहीं निकलने तथा सर्तकता बरतने के निर्देश दिए गए है।
गौरतलब है कि गत कुछ दिनो से तहसील क्षेत्र में कई जगह पैंथर की चहलकदमी आबादी बस्ती के पास निरंतर बढ़ रही हैं। तीन दिन पूर्व तहसील के डाबियाखेडा एवं पांचागुडा वनखंड में भीं पैंथर ने आबादी बस्ती में घुसकर दो मवेशियों को अपना शिकार बना लिया था।
खूंटे से बंधी बकरियों को नहीं ले जा सका पैंथर
क्षेत्रीय अधिकारी राणावत के अनुसार पैंथर ने बाडे एवं आंगन में बंधे तीन मवेशियों के शिकार के बाद समीप बाडे में बंधे अन्य मवेशियो को अपना शिकार बनाना चाहा। इसकी कोशिश की, लेकिन मवेशियों के खूंटे से बंधे होने के कारण पैंथर कामयाब नहीं हो सका। इस दौरान मवेशियों की आवाज सुनकर ग्रामीण जाग उठे, ऐसे में पैंथर जंगल की ओर भाग गया।

घर के घुसे सर्प को पकड़ा
धरियावद
कस्बे के हनुमान कॉलोनी में एक मकान में सोमवार को एक सांप घुस आया। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने सांप का रेस्क्यू कर सुरक्षित वनखंड आरामपुरा में छोड दिया। क्षेत्रीय वन अधिकारी दारासिंह राणावत के अनुसार सोमवार सुबह कॉलोनी में तुलसीराम मेघवाल के मकान में एक सांप देखा गया। इसकी सूचना वन विभाग को दी। इस पर वनरक्षक महेंद्रसिंह चौहान एवं पवनकुमार मेघवाल के नेतृत्व में बचाव टीम मौके पर पहुंची। इस दौरान धामण प्रजाति का करीब छह फीट लम्बा सांप घर के आंगन में रखे कूलर में दुबकर बैठा हुआ था। सांप को रेस्क्यू किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned