scriptसाध्वी ने दक्षिणा में मांग लिया कुछ ऐसा | patotsav ceremony concluded in trimurthy hanuman temple | Patrika News

साध्वी ने दक्षिणा में मांग लिया कुछ ऐसा

locationप्रतापगढ़Published: May 05, 2019 12:16:36 pm

Submitted by:

Ram Sharma

त्रिमूर्ति हनुमान मंदिर में पाटोत्सव का समापन, उमड़े श्रद्धालु- जीर्णोद्धार के बाद था पहला पाटोत्सव

pratapgarh

साध्वी ने दक्षिणा में मांग लिया कुछ ऐसा

दलोट(प्रतापगढ़). राजा त्रिमूर्ति हनुमान के मंदिर जीर्णोद्धार पर आयोजित पाटोत्सव का समापन शनिवार को रामकथा, शतचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति एवम् महाप्रसादी के साथ हुआ। महाप्रसादी में कस्बे सहित दूरदराज़ से हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कस्बे सहित अन्य बाहर से आए श्रद्धालुओं ने भी सहायता की। कस्बे के सभी निजी विद्यालयों के छात्र छात्राएं व्यवस्था में जुटे रहे।

असत्य मार्ग पर चलने वाले का पतन निश्चित
इससे पहले रामकथा में नवें व अंतिम दिन कथा में साध्वी सरस्वती ने कहा कि असत्य पर सत्य की सर्वदा विजय होती है। असत्य, अधर्म व अन्याय पर चलने वाला व्यक्ति कितना भी सामथ्र्यवान व शक्तिशाली क्यों न हो, उसका पतन निश्चित है। कथा में उन्होंने सुग्रीव से मित्रता एवं हनुमान से मिलन का प्रसंग सुनाया। उन्होंने कहा कि राम के बिना हनुमान का मंदिर हो सकता है लेकिन बिना हनुमान के राम का मंदिर नहीं हो सकता। हनुमान हर युग में विद्यमान हैं। कलियुग में हनुमान ही सबसे ज्यादा रूपों में हैं जो सभी के कष्टों का निवारण करने वाले हैं। कथा के दौरान बाली वध, हनुमान के माता सीता की खोज में जाना, हनुमान के लंका दहन, अंगद का दूत बनकर लंका जाना, लक्ष्मण के शक्ति लगने पर हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाना, रावन संहार के बाद राम के राज्याभिषेक का प्रसंग सुनाया। भगवान राम के राज्याभिषेक का संजीव मंचन किया गया।
रामकथा का अंतिम दिन होने के कारण श्रोताओं की उपस्थिति अन्य दिनों के मुकाबले अत्यधिक दिखी। कथा की समाप्ति पर पांडाल में कथा वाचक साध्वी सरस्वती दीदी एवं कथा का श्रवण करने वाले श्रद्धालु भाव विभोर हुए।
दक्षिणा में व्यसन छोडऩे को कहा

साध्वी सरस्वती ने अंतिम दिन रामकथा की समाप्ति पर कथा का श्रवण करने आये श्रद्धालुओं से दक्षिणा में शराब, बीड़ी सिगरेट आदि नशीले व्यसनों को छोडऩे का आग्रह किया। साध्वी ने कहा व्यक्ति जब बुरे व्यसनों में पड़ इनका भी हो जाता है तो आर्थिक और सामाजिक रूप से परिवार समाज धर्म सब कि हानि कर बैठता है।
कवि सम्मेलन का आयोजन
त्रिमूर्ति हनुमान मंदिर में शुक्रवार रात्रि को कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें मुकेश मोलवा इंदौर, भावना पालीवाल भोपाल, विष्णु विश्वास खाचरोद, संदीप जैन शौर्य नीमच, कुमार रवि सरकार भावगढ़, बालकवि उदित सिंह प्रतापगढ़, कमलेश, देवेंद्र सिंह नागदा आदी कवि सम्मिलित हुए एवं काव्य पाठ किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो