तस्वीर साफ: प्रतापगढ़ में 99 और छोटीसादड़ी में 44 प्रत्याशी मैदान में

तस्वीर साफ: प्रतापगढ़ में 99 और छोटीसादड़ी में 44 प्रत्याशी मैदान में

By: Rakesh Verma

Published: 20 Jan 2021, 08:34 AM IST

प्रतापगढ़. नगर निकाय चुनाव के तहत पार्षद के लिए चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की स्थिति मंगलवार को साफ हो गई। कई प्रत्याशियों जिन्होंने पहले चुनाव लडऩे के लिए नामांकन भरा था उनमें से कुछ के आवेदन खारिज हो गए तो कई ने नाम वापस ले लिए। किसी ने पार्टी के बड़े नेताओं के समझाने पर नाम वापस खींचा तो किसी ने अन्य कारणों से नाम वापस लिया। ऐसे में आवेदन खारिज होने और नाम वापसी के बाद अब चुनावी तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई है। प्रतापगढ़ नगर परिषद में 40 वार्डो के लिए 152 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरा था। जिनमें से 40 के नामांकन खारिज हो गए वहीं 13 ने नाम वापस ले लिया। जिसके बाद अब 99 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। वहीं छोटीसादड़ी नगरपालिका में 96 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरा था। नामांकन खारिज और वापसी के बाद अब 44 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद अब चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार पूरी जोर आजमाइश में जुट गए हैं। चुनाव चिन्हों का आवंटन आजनगरनिकाय चुनाव के तहत बुधवार को चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। मतदान 28 कोनगर निकाय चुनाव के तहत प्रतापगढ़ नगरपरिषद और छोटीसादड़ी में 28 जनवरी को मतदान होगा। दोनों जगह सुबह 8 से सांय 5 बजे तक मतदान होगा। जिसके बाद मतगणना 31 जनवरी को प्रात 9 बजे से शुरू होगी।
प्रचार-प्रसार हुआ तेज
जिले में दोनों निकाय चुनाव को लेकर प्रचार प्रसार का दौर तेज हो चुका है। प्रतापगढ़ नगरपरिषद के लिए दोनों ही प्रमुख पार्टियां कांग्रेस और भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता अपने-अपने प्रत्याशियों के प्रचार के लिए जुटे हुए हैं। भाजपा में जहां पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी सहित भाजपा के प्रमुख पदाधिकारी प्रचार प्रसार में लगे हैं वहीं कांग्रेस से प्रतापगढ़ विधायक रामलाल मीणा और एआईसीसी सदस्य सुरेंद्र चंडालिया सहित अन्य पदाधिकारी चुनावी रण को जीतने के प्रयास में जुटे हैं। शहर के हर वार्ड में कांग्रेस और भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता पूरी जोर आजमाइश कर रहे हैं। चुनाव प्रचार के साथ-साथ दोनों पार्टी के दिग्गजों के द्वारा एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगाए जा रहे हैं। जहां प्रतापगढ़ से कांग्रेस विधायक रामलाल मीणा कांग्रेस की विजय होना तय बता रहे हैं वही भाजपा के पूर्व यूडीएच मंत्री भाजपा का बोर्ड बनाने की बात कर रहे हैं।

दोनों निकायों में जीतेंगे-कृपलानी
नगर निकाय चुनावों को लेकर पूर्व मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने मंगलवार को प्रतापगढ़ में आयोजित पत्रकार वार्ता में दावा किया की भाजपा दोनों नगर निकायों प्रतापगढ़ नगरपरिषद और छोटीसादड़ी नगरपालिका में जीतेगी और बोर्ड बनाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रतापगढ़ नगरपरिषद में 40 में से कम से कम 24 से ज्यादा सीट जीतेगी। वहीं छोटीसादड़ी में चुनाव से पूर्व ही कांग्रेस के चार प्रत्याशी निर्विरोध होने पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस खरीद-फरोख्त करे या कुछ और लेकिन जनता चुनाव में भाजपा को जीताकर उन्हें सबक सीखा देगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की राज्य सरकार तक गलत नीतियों पर चल निकली है तभी तो नगर निकायों के अध्यक्षों के लिए पार्षद चुनाव के कई दिन बाद का समय तय किया ताकि इस दौरान खरीद-फरोख्त की जा सके।

Rakesh Verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned