पौधरोपण और बीजारोपण का दिया प्रशिक्षण

प्रतापगढ़.
निकटवर्ती देवगढ़ क्षेत्रीय वन कार्यालय की ओर से रविवार को एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें कर्मचारियों को पौधारोपण एवं बीजारोपण के बारे में तकनीकी जानकारी दी गई।

By: Devishankar Suthar

Published: 21 Jun 2021, 08:10 AM IST


--जिले के वनकर्मियों ने लिया भाग---
प्रतापगढ़.
निकटवर्ती देवगढ़ क्षेत्रीय वन कार्यालय की ओर से रविवार को एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें कर्मचारियों को पौधारोपण एवं बीजारोपण के बारे में तकनीकी जानकारी दी गई।
रेंजर नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि भैरुघाटी चिकलाड में आयोजित किया गया। जिसमें उपवन संरक्षक सुनीलकुमार, सहायक वन संरक्षक आशीष व्यास, सतीश जैन सहायक वन संरक्षक बांसवाड़ा एवं क्षेत्रीय वन अधिकारी देवगढ़, प्रतापगढ़, बांसी, पीपलखूंट, छोटी सादड़ी, इंचार्ज नाकेदार समिति सदस्यों ने भाग लिया।
उप वन संरक्षक ने सही तकनीकी एवं समय पर पौधरोपण पर जोर दिया और विस्तृत जानकारी प्रदान की। क्षेत्रीय वन अधिकारी नरपतसिंह राठौड़ द्वारा वृक्षारोपण का बीजारोपण जोन वाइज करने का शत-प्रतिशत परिणाम मिलने के बारे में विलुप्त प्रजातियों, लेबर का प्रशिक्षण आदि पर प्रकाश डाला। कोरोना के महामारी के संबंध में अधिक से अधिक पौधारोपण कर सुरक्षा पर जानकारी दी।
प्रतापगढ़ रेंजर दारासिंह राणावत ने पौधारोपण, थांवला बनाने की विधि और निंदाई, गुडाई के बारे में बताया। सहायक वन संरक्षक आशीष व्यास ने वन एवं वन्य जीवों के बारे में बताया। सतीश जैन सहायक वन संरक्षक बांसवाड़ा ने नर्सरी से लेकर पौधरोपण तक पोत परिवहन में सावधानियों के बारे में बताया। रेंजर अश्विनी प्रताप सिंह ने आंतरिक मूल्यांकन एवं कार्य की गुणवत्ता के बारे में बताया। प्रशिक्षण में बारिश होने से छातों के उपयोग करते हुए जारी रखा। जिसके बाद 320 पौधों का रोपण किया। :=:====:

पोस्टर के माध्यम से लोगों को योग के प्रति किया जागरूक
प्रतापगढ़. नेहरू युवा केंद्र चितौडग़ढ़ के प्रतापगढ़ ब्लॉक के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कुलदीप टेलर ने पोस्टर बनाकर आमजन में योग के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया।
कुलदीप टेलर पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को योग के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी हमने कोविड की दूसरी लहर से सामना किया है। तीसरी स्टेज आने की संभावना है। ऐसे में हम अपनें परिवार, समाज को योग के माध्यम से स्वस्थ रख सकते हैं।
आने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से प्रतिदिन कुछ समय योग के लिए अवश्य निकाले। योग हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए हम योग करके स्वयं को कई प्रकार की बीमारियों से बचाव करके स्वस्थ रख सकते हैं।
:==: ==:=:=:=

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned