दलोट विद्यालय में लगे पौधों को किया तहस-नहस


प्रतापगढ़. दलोट. कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में गत रात्रि को अज्ञात बदमाशों द्वारा तोड़-फोड़ कर नुकसान पहुंचाया। इस संबंध में पुलिस में मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

By: Devishankar Suthar

Published: 28 Jul 2021, 08:26 AM IST


प्रतापगढ़. दलोट. कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में गत रात्रि को अज्ञात बदमाशों द्वारा तोड़-फोड़ कर नुकसान पहुंचाया। इस संबंध में पुलिस में मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
यहां विद्यालय की चार दीवारी पर लगे तारों को फांदकर विद्यालय के अंदर गए। जहां उन्होंने बा-बापू योजना के तहत लगाए गए पौधों को व कार्यालय के आगे लगे गुलदस्ते, गमलों को तहस-नहस कर दिया।
अज्ञात बदमाशों को विद्यालय से निकलते हुए राहगीरों ने देखकर दलोट सरपंच बालूराम मारीवाड को सूचना दी। सूचना मिलते ही स्कूल स्टाफ के साथ दलोट सरपंच मौके पर पहुंचे जब तक बदमाश वहां से भाग चुके थे। प्रधानाचार्य ओपी शर्मा ने इसकी सूचना एसडीएमसी सदस्यों को व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को दी। स्थानीय जनप्रतिनिधियों और एसडीएमसी सदस्यों के साथ विद्यालय स्टाफ ने बदमाशों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की मांग को लेकर एसएचओ सालमगढ़ को अवगत करवाया। जिनके द्वारा तत्काल कदम उठाते हुए मौका-मुआयना करवाया व आरोपियों को शीघ्र पकडऩे का आश्वासन दिया।
------
हाडीजी का पीपल्या मेें लगाए १०१ पौधे
-कुणी गांव में पौधरोपण और जागरूकता शिविर
मोखमपुरा.निकटवर्ती गांव हाड़ीजी का पीपल्या गांव में युवाओं ने पौधरोपण किया। इस दौरान यहां पर विभिन्न स्थानों पर १०१ पौधे लगाए गए। इस मौके पर कई ग्रामीणों ने पौधों की सुरक्षा का संकल्प लिया। इसी प्रकार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव शिवप्रसाद तम्बोली ने ग्राम कुणी में आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता शिविर एवं पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। बेटी बचाओं अभियान के तहत जानकारी प्रदान की गई। विद्यालय स्टाफ को एंटी रैगिंग कानून के बारे में भी बताया। वरिष्ठ नागरिकों के कल्याणार्थ एवं अधिकारों के संबंध में योजना एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए संचालित कल्याणार्थ योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।
इसके अलावा पीडि़त प्रतिकर स्कीम 2011, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र की अनिवार्यता, बाल विवाह निषेध अधिनियम, बाल-श्रम के विरूद्ध कानून, मोटर वाहन दुर्घटना अधिनियम, मृत्यु भोज निषेध कानून एवं केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। काश्तकारों को जल संरक्षण, खाद बनाना, स्वयं कीटनाशक बनाना, मछली पालन आदि के बारे में भी बताया। विद्यालय के मैदान में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दिलीप शर्मा, महेशचन्द्र शर्मा, हेमन्त बोराणा, कमलाशंकर मीणा ने पौधारोपण किया। जिसमें विभिन्न प्रकार के 50 पौधों का रोपण किया गया और उपस्थित प्रत्येक को उक्त पौधों के संरक्षण के लिए संकल्प दिलाया।
=-----

सेमरड़ा गांव में लगाए पौधे
छोटीसादड़ी.
निकटवर्ती गांव सेमरड़ा में नरेगा मजदूरों ने पौधरोपण किया। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पौधे लगाए गए और सुरक्षा का संकल्प लिया गया। इस मौके पर पौधों की सुरक्षा के लिए कंटीले तार भी लगाए गए।
=-=-=-=-=-=-=

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned