scriptपुलिस गश्ती दल की सुझबुझ से चोरी की वारदात विफल | Police brigade failed to steal theft | Patrika News

पुलिस गश्ती दल की सुझबुझ से चोरी की वारदात विफल

locationप्रतापगढ़Published: Apr 24, 2018 10:52:43 am

Submitted by:

rajesh dixit

10 फीट ऊंचाई से कूदा कांस्टेबल

pratapgarh
चोरी की गई पेटी छोड़ अंधेरे में भागे चोर
छोटीसादड़ी हाल ही के दिनों में नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रही चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए हरकत में आई छोटीसादड़ी पुलिस ने रविवार रात्रि में एक चोरी की घटना को विफल कर दिया।
थानाधिकारी प्रवीण टांकने इन दिनों रात्रि को गश्ती दल को बढ़ा दिया है। जिसका परिणाम यह हुआ कि रात्रि में होने वाली चोरी की वारदात विफल हो गई।
नगर के तालाब रोड स्थित नई आबादी निवासी मोडीबाई पत्नी रतनलाल तेली जीवनपुरा गांव में रिश्तेदार के यहां विवाह समारोह में गई हुई थी। उसके घर पर कोई नहीं था। रविवार रात को चोरों द्वारा उसके घर के बाहर का ताला तोडकऱ उसके घर में रखी लोहे की पेटी जिस पर ताला लगा हुआ था। इसे लेकर दाता भैरव रोड पर चोर निकल ही रहे थे। उसी दौरान रात्रि गश्त पर निकले पुलिस कांस्टेबल महेशचंद्र गुर्जर व संजय चौधरी ने चोर को देखा और पीछा किया। चोर लोहे की पेटी वहीं छोड़ खेतों की ओर भाग निकला। इस दौरान कांस्टेबल 10 फीट की खाई में भी कूदा।लेकिन चोर हाथ नहीं आया।
============================================
योजनाओं की रिपोर्ट हो अपडेट
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक
प्रतापगढ़. कलक्ट्रेट सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति समीक्षा के लिए पंचायत समितियों के विकास अधिकारी, सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, एमआईएस मैनेजर तथा लेखा सहायकों की बैंठक आयोजित की गई। बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति समीक्षा की। विकास अधिकारियों को योजनान्तर्गत ग्राम, ग्राम पंचायत में कार्य शुरू कर मांग करने वाले जॉबकार्डधारियों को रोजगार उपलब्ध कराने, कार्य स्थल पर आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, प्रत्येक कार्य के कार्य स्थल पर नागरिक सूचना बोर्ड बनाने, कार्य की कार्य पत्रावली संधारित करने, नवीन जॉबकार्ड जारी कर अपडेट रखने, ग्राम पंचायतों में 7 नवीन रजिस्टरों को आवश्यक रुप से संधारण करने के निर्देश दिए। जिन श्रमिकों के संयुक्त खाते हैं, उनके एकल खाते खुलवाकर नरेगा सॉफ्ट पर आधार के साथ लिंक किए जाएं। अपूर्ण कार्यों पर प्राथमिकता से श्रम नियोजन करते हुए कार्यो को पूर्ण कराए जाएं। योजनान्तर्गत प्रत्येक कार्य की जियो टेग की जाए। राज्य सरकार की बजट घोषणान्तर्गत स्वीकृत आंगनबाड़ी भवन, खेल मैदान, मुक्तिधाम विकास, खाद्यान्न भण्डार, पशुआश्रय, फार्म पॉण्ड, कूप, वर्मी कम्पोस्ट, नवीन ग्राम पंचायत भवन को शीघ्रा पूर्ण कराए जाएं। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो को 30 मई तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की डवटेल से महात्मा गांधी नरेगा योजना से पंचायत समिति अरनोद, धरियावद, पीपलखूंट एवं प्रतापगढ़ में स्वीकृत कूप गहरीकरण कार्यों को वर्षा ऋतु से पूर्व पूर्ण कराने के लिए पाबन्द किया गया। योजनान्तर्गत व्यय राशि के उपयोगिता प्रमाण पत्र 15 दिवस में जिला परिषद् को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण वर्ष 2016 -17 एवं 2017-18 की समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले की औसत प्रगति 32 प्रतिशत से कम प्रगति वाली 72 ग्राम पंचायतों की प्रगति कम होने से समस्त विकास अधिकारियों को प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी.गर्ग, अधीक्षण अभियन्ता जी.एल. रोज, अधिशासी अभियन्ता सुखाराम माचरा एवं पंचायत समिति छोटीसादड़ी, धरियावद, पीपलखूंट तथा प्रतापगढ़ के विकास अधिकारी उपस्थित थे।
कम आवास बने, कार्रवाई होगी
विभिन्न पंचायत समितियों में दो वर्षों में भी अत्यन्त न्यून आवास पूर्ण करने वाली ग्राम पंचायतों के विरूद्ध कार्रवाईकरने के निर्देश दिए। जिसमें से छोटीसादड़ी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कालाकोट में 124 स्वीकृत आवासों के विरूद्ध मात्र 4 आवास पूर्ण किए। ग्राम पंचायत धोलापानी में 73 आवासों के विरूद्ध मात्र 6 आवास पूर्ण किए। ग्राम पंचायत सियाखेड़ी में 159 के विरूद्ध मात्र 5 आवास पूर्ण किए। इसी प्रकार पंचायत समिति धरियावद की ग्राम पंचायत गाडरियावास में 123 के विरूद्ध मात्र 12 आवास, गोठड़ा में 137 के विरूद्ध मात्र 12 आवास, दांतलिया में 16 0 के विरूद्ध मात्र 3 आवास, नाड़ में 116 के विरूद्ध मात्र 6 आवास, शकरकन्द में 124 के विरूद्ध मात्र 10 आवास, सिंहाड़ में 99 के विरूद्ध मात्र 8 आवास पूर्ण किए। पंचायत समिति पीपलखूंट की ग्राम पंचायत पण्डावां में 125 के विरूद्ध मात्र 9 आवास एवं सोबनियां ग्राम पंचायत में 18 4 के विरूद्ध मात्र 18 आवास पूर्ण कराए गए है। जिसे मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुए इनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित करने के लिए संबंधित विकास अधिकारियों को निर्देश दिए।
आज होंगे समारोह
ग्राम स्वराज अभियान अन्तर्गत मंगलवार को प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पंचायती राज दिवस समारोह आयोजित किया जाए। जिसमें राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं की जानकारी दी जाए। पंचायतीराज दिवस के दौरान विशेष ग्राम सभा आयोजित की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो