scriptpratapgarh farmer-Many farmers are ignoring, deprived of exemption | pratapgarh farmer-कई किसान कर रहे अनदेखी, छूट से रहते वंचित | Patrika News

pratapgarh farmer-कई किसान कर रहे अनदेखी, छूट से रहते वंचित

pratapgarh farmer- मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में कई किसानों को लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है। इसका कारण समय पर बिल नहीं जमा कराना प्रमुख कारण है।

प्रतापगढ़

Updated: January 10, 2022 08:52:52 am

pratapgarh farmer-मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में कई किसानों को लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है। इसका कारण समय पर बिल नहीं जमा कराना प्रमुख कारण है। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार की ओर से कृषि बिजली कनेक्शन पर हर माह एक हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। यह योजना गत 6 माह से लागू है। लेकिन जिले में जागरूकता और समय पर बिल जमा नहीं कराने के कारण आधे से कम किसानों को ही इस योजना का लाभ मिल पा रहा है। जबकि अन्य किसानों को इस योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है। किसानों को इस योजना का लाभ कृषि बिलों का समय पर भुगतान करने पर मिल सकता है। किसानों को बिजली के भारी-भरकम बिलों से राहत देने के लिए राज्य सरकार की ओर से 6 माह पहले मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना लागू की गई थी। जिसमें कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिल में छूट शुरू की गई। किसानों को कृषि बिजली कनेक्शन पर हर माह एक हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। विद्युत निगम की ओर से इस योजना का फायदा मीटर्ड कृषि कनेक्शन पर दिया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना आधार संख्या व बैंक खाते को योजना से जुड़वाना अनिवार्य है। इसके साथ ही बिजली का बिल समय पर जमा करवाना अनिवार्य है। बिजली बिल बकाया होने पर सब्सिडी नहीं मिलती है। बकाया बिल जमा करने पर अनुदान राशि अगले बिल में देय होती है।
...... जिले में यह है योजना की स्थिति
ब्लॉक कुल उपभोक्ता लाभांवित
एईएन अरनोद 4384 1859
एईएन पीपलखूंट 3828 478
एईएन प्रतापगढ़ 6444 3600
एईएन दलोट 7306 3409
एईएन छोटीसादड़ी 4891 2272
एईएन धरियावद 2887 1380
एईएन प्रतापगढ़ 9395 2769
एईएन छोटीसादड़ी 5517 3144
कुल 44652 18901
......जिले में 44 हजार 652 में से 18 हजार 901 ही लाभांवित
प्रतापगढ़ जिले में इस समय कुल जिले में 44 हजार 652 कृषि उपभोक्ता है। इसमें से इस माह तक 18 हजार 901 किसान ही लाभांवित हो रहे है। जबकि अन्य किसानों का बिल जमा नहीं होने से लाभ नहीं मिल पा रहा है। इससे योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।कर रहे हंै प्रयास, बढ़ रहे हंै लाभांवित
......जिले में मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना को लेकर कई किसान जागरूक नहीं है। ऐसे में कई किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। योजना का लाभ दिलाने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे है। किसानों को बिजली के बिज समय पर जमा करान आवश्यक है। इसके लिए निगम की ओर निगम की ओर से उपभोक्ता किसानों को योजना के बारे में बताया जा रहा है।
एनएच मंसूरी, अधीक्षण अभियंता, एविविनिलि, प्रतापगढ़
pratapgarh farmer-कई किसान कर रहे अनदेखी, छूट से रहते वंचित
pratapgarh farmer-कई किसान कर रहे अनदेखी, छूट से रहते वंचित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.