स्वजल पॉयलेट प्रोजेक्ट में प्रतापगढ़ शामिल

स्वजल पॉयलेट प्रोजेक्ट में प्रतापगढ़ शामिल

Rakesh kumar Verma | Publish: Apr, 30 2018 07:39:25 PM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

-योजना के लिए गोमाना ग्राम का चयन

-बैठक में योजना पर चर्चा
प्रतापगढ़. स्वजल पॉयलेट प्रोजेक्ट में भारत सरकार की ओर से जिला प्रतापगढ सहित 6 जिलों का चयन किया गया है।जिला प्रतापगढ में इस योजना के लिए ग्राम गोमाना का चयन किया गया हैं। जन स्वास्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता ए डी पठान ने गोमाना में आयोजित बैठक में यह जानकारी दी। यहां सरपंच किशोर कुमार मीणा की अध्यक्षता में तथा अधीक्षण अभियंता एच.डी. पठान के विशिष्ट आतिथ्य में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक मे अधीक्षण अभियंता ने स्वजल योजना पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत ग्राम गोमाना में जन सहभागिता के आधार पर घर-घर जल सम्बन्ध जारी कर आवश्यक समुदाय की मंाग के अनुरूप स्वच्छ जल आपूर्ति किया जाना प्रस्तावित है। इस योजना के अन्तर्गत खर्च होने वाली राशि का 45 प्रतिशत भारत सरकार 45 प्रतिशत राजस्थान सरकार 5 प्रतिशत ग्राम पंचायत एवं 5 प्रतिशत ग्राम समुदाय की ओर से वहन किया जाना है। यह योजना स्थानीय समुदाय की ओर से निर्मित नियंत्रित एवं संचालित की जाएगी। बैठक में सामाजिक कार्यकर्ता रामसिंह आंजना, प्रधानाचार्य रा. उ. मा. वि. गोमाना भोपराज साहु, सलाहकार नीरज शर्मा, सहायक अभियंता, जन स्वा.अभि.विभाग उपखण्ड छोटीसादडी पी.एस.हिंगड, गोमाना ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी गिरीराज प्रसाद मीणा, तथा वार्ड मैम्बर, एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे। सभी उपस्थित सदस्यों ने इस योजना के सफल क्रियान्वयन में पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया।


============================================
लोक अदालतों का सफलतापूर्वक हो संचालन
-कार्यवाहक कलक्टर नागर ने दिए अधिकारियों को निर्देश
-राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान में आज से लगेंगे शिविर
प्रतापगढ़.
राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान एक मई से 30 जून तक सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। शिविरों को लेकर कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने मिनी सचिवालय परिसर में सोमवार को अधिकारियों की बैठक ली और अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे आयोजित होने वाले शिविरों की ग्राम पंचायतों प्री कैम्प आयोजित कर समस्याओं का चिन्हीकरण एवं समाधान करें तथा शिविर के दिन लाभान्वितों को स्वीकृति पत्र प्रदान करें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी से शिविरों के दौरान वृद्धावस्था सहित विभिन्न पेंशन योजनाओं के आवेदन पत्र, अनुप्रति योजना, बीपीएल परिवारों के पुत्रियों को आर्थिक सहायता आदि से लाभान्वित करने, जनजाति क्षेत्रीय विकास को व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं एवं वन भूमि के हक पत्र जारी करने, वन भूमि पर बनी सामुदायिक परिसम्पत्तियों के प्रकरणों का निस्तारण एवं स्वीकृृति पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को शिविरों में रोगियों की स्वास्थ्य जांच करने, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने तथा राजश्री योजना के तहत बकाया किश्तों का भुगतान करने के निर्देश दिए। साथ ही महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, सैनिक कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, श्रम कल्याण, कृषि, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व आयुर्वेद पशुपालन विभाग सहित सभी प्रमुख विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे शिविरों में उपस्थित रहकर समस्याओं के समाधान करें। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वीसी गर्ग ने कहा कि सभी अधिकारी शिविर में सुबह 9.30 बजे तक पहुंच जाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे शिविरों में विभागीय योजनाओं की जानकारी दें और प्रचार-प्रसार सामग्री भी वितरित करें। बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यों की समीक्षा की गई।
आज यहां लगेंगे शिविर
प्रतापगढ़ पंचायत समिति की बसाड़ ग्राम पंचायत, छोटीसादड़ी की गोमाना एवं पीपलखूंट की सेमलिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मंगलवार को सुबह 10 बजे से शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह से 2 मई को प्रतापगढ़ पंचायत समिति के बारावरदा ग्राम पंचायत में, छोटीसादड़ी की अम्बावली एवं पीपलखूंट पंचायत समिति की कचोटिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर अभियान के तहत शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned