scriptभारत जानो प्रतियोगिता में प्रतापगढ़ ने मारी बाजी | Pratapgarh kicks off in India Know | Patrika News

भारत जानो प्रतियोगिता में प्रतापगढ़ ने मारी बाजी

locationप्रतापगढ़Published: Oct 08, 2017 09:30:56 pm

Submitted by:

rajesh dixit

भारत जानो प्रतियोगिता में प्रतापगढ़ ने मारी बाजी

Pratapgarh
प्रतापगढ़. भारत विकास परिषद की टीम ने रविवार दोपहर सम्पन हुई राजस्थान दक्षिण प्रान्त की प्रान्त स्तरीय भारत जानो प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल किया। अध्यक्ष सुधीर वोरा ने बताया कि बांसवाड़ा के न्यू लुक सेंट्रल स्कूल में सम्पन्न हुई। इस प्रतियोगिता में प्रतापगढ़ शाखा सचिव विशाल गांधी के नेतृत्व में प्रगति अकादमी उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र विशाल सिंह सिसोदिया एवं हरिओम साहू ने वरिष्ठ वर्ग में भाग लिया। प्रथम चरण में चयन राउंड में चयन के बाद 9 राउंड के मुकाबले के बाद प्रतापगढ़ की टीम भारत को जानो प्रतियोगिता में विजेता घोषित की गई। परिषद के सदस्य जितेंद्र शर्मा और विद्यालय के प्रवीण सिंह भी इस प्रतियोगिता में मौजूद रहे। शाखा स्तर पर 108 6 6 छात्रों को भारत को जानो लिखित परीक्षा में शामिल कराकर प्रतापगढ़ शाखा पूरे भारत में किसी एक शाखा की ओर से सर्वाधिक छात्रों को भारतीय संस्कृति के उच्च मूल्यों तथा सामान्य ज्ञान की जानकारी प्रदान करने में प्रथम स्थान पर है।
——————————–
फोटो…
एमजेएसए में एनिकट मरम्मत से खुली सिंचाई की राह
प्रतापगढ़.
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में हुए नए जल संरक्षण कार्यों से बरसाती पानी की बूंद-बूंद बचाने का काम तो हुआ ही है, साथ ही अभियान के दौरान पुराने जल संरक्षण ढांचों की भी खैर-खबर ली जा रही है ताकि उन्हें ठीक कर ज्यादा से ज्यादा पानी बचाने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। ऐसा ही एक कार्य है बिल्लीखेड़ा पंचायत में वाक एनिकट मरम्मत का, जिसके चलते आसपास के खेतों में बेहतर खेती की राह खुली है। जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता के जितेंद्र मेनारिया के मुताबिक यह एनिकट क्षतिग्रस्त होने के कारण इसकी भराव क्षमता प्रभावित हो रही थी तथा लोगों को इसका समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा था। एनिकट के टूटे हुए होने के कारण इसमें पानी की समुचित उपलब्धता भी नहीं रहती थी। ऐसे में एमजेएसए के दूसरे चरण में इसका चयन मरम्मत के लिए किया गया। जिला कलक्टर नेहा गिरि ने 27 जनवरी को मरम्मत के लिए 3 लाख 77 हजार रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की और कार्य समाप्त करने की तिथि से पूर्व ही इसका निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया। कार्य पर कुल तीन लाख 53 हजार 36 रुपए व्यय हुए। एनिकट मरम्मत के बाद हुई बरसात के बाद इसमें पर्याप्त पानी ठहरा है तथा आसपास के भूजल स्तर में भी बढोतरी हुई है। इससे आसपास के अनेक काश्तकारों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। किसानों को अधिक जल सिंचाई के लिए मुहैया हो सकेगा, जिससे वे अपनी खेती बाड़ी को बेहतरी दे सकेंगे। साथ ही पशु- पक्षियों, मवेशियों के पीने के पानी की समस्या भी हल हो गई।
———————————-
मेघवाल समाज की बैठक सम्पन्न
प्रतापगढ़. मेघवाल युवा मंच की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन रविवार को टैगोर पार्क में किया गया। जिसकी अध्यक्षता मेघवाल समाज जिला अध्यक्ष उमेश कुमार रैदास ने की। बैठक का मुख्य विचार बिन्दु आने वाली रविदास जयंती को पूर्ण सुनियोजित तरीके से मनाने पर चर्चा की गयी। साथ ही बैठक में इस जयंती पर प्रतिभावन छात्र व छात्राओं को सम्मानित करने पर भी बात की गई। मेघवाल समाज का प्रतापगढ़ में हॉस्टल बनाने की भी चर्चा कि गई। समाज के वरिष्ठजनों की ओर से समाज में फैली हुई कुरूतियों के बारे में चर्चा की गयी जिसमे मृत्युभोज समाज में बंद हो ऐसे विचार मेघवाल युवा मंच के जिला संरक्षक हरीश मेघवाल की ओर से व्यक्त किए गए।बैठक में नेतराम मेघवाल, कारुलाल रैदास, पवन रायकवाल, सुरेश मेघवाल, गबुरचंद मेघवाल व शिवकुमार सहित कई मौजूद थे।
—————————————————–
फोटो…
नगर में निकला पथ संचलन
धरियावद.
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ धरियावद का उपखंड शंखनाद विराट पथ संचलन रविवार दोपहर जयघोष एवं वंदेमातरम के घोष के बीच नगर के रावला बाग से शुरू हुआ। जिसमें घोष सहित 7 वाहिनी तथा 305 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। मुख्य आकर्षण नन्हे-मुन्ने बालकों की वाहिनी रही। शंखनाद पंथ संचलन का पूरे संचलन मार्ग में जगह-जगह ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा के साथ स्वयंसेवकों का अभिनंदन स्वागत किया तो वहीं कबूतरखाना पर विधायक गौतमलाल मीणा ने स्वयं सेवकों पर पुष्पवर्षा की। कई जगह महिलाओं ने घरों के बाहर रंगोलियों बनाई। पथ संचलन में आगे ही आगे स्वयंसेवक कदमताल कर चल रहे थे। पीछे दो फूलों से सुज्जित दो वाहन चल रहे थे। जिसमें एक वाहन में भारतमाता की वेशभूषा धारण किए बालिका थी। रावला बाग से शुरू होकर माली मोहल्ला, कबूतरखाना, पठानों का मोहल्ला, सदर बाजार, होलीचौक, निचलाबाजार, कुम्हारवाडा, सीनियर स्कूल मार्ग, पुराना बस स्टेण्ड होते हुए अरिहंत विद्यापीठ संस्थान में जाकर सम्पन्न हुआ। इस दौरान बौद्धिक कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें संघ के जिलाप्रचारक मनोज कुमार ने अपने बौद्धिक में संघ की स्थापना के उदे्श्यों एवं हिन्दू समाज के संगठन की शाक्ति पर की महत्ता पर भी प्रकाश डाला। इस दौरान जिला प्रचारक ने चीनी वस्तुएं के बहिष्कार का संकल्प दिलाते हुए कहा कि इसकी शुरूआत अपने घरों से करनें की बात कही।

ट्रेंडिंग वीडियो