scriptpratapgarh news : child right protection commission chairman visited | प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय | Patrika News

प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय

- छात्रावास में छात्रा सुसाइड मामला
- जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली

प्रतापगढ़

Updated: April 29, 2022 08:38:50 pm

प्रतापगढ़. समाज कल्याण विभाग के बांसवाड़ा रोड स्थित छात्रावास में गत दिनों दसवीं की छात्रा के आत्महत्या करने के मामले में फीडबैक लेने ेके लिए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल शुक्रवार को प्रतापगढ़ आई। यहां आने के बाद वे सीधे सावित्रीबाई फुले छात्रावास गई। मौका मुआयना किया और वापस आकर मिनी सचिवालय सभागार में अधिकारियों व बाल कल्याण समिति के सदस्यों की बैठक ली। इस दौरान स्थानीय बाल कल्याण समिति के सदस्य उनके साथ नहीं आए। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि यहां बालिकाओं में अभी झिझक है। अपनी बात नहीं कह पाती। बेनीवाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे स्कूलों में हर सप्ताह नौ बैग डे मनाएं, जिससे भाषण प्रतियोगिता जैसी इवेंट हो, ताकि बच्चों में बोलने के प्रति झिझक दूर हो।
प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय
प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय
आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल ने शुक्रवार को दोपहर बाद जोधपुर से प्रतापगढ़ पहुंची और छात्रावास का दौरा करने व अधिकारियों की बैठक लेेने के बाद वापस लौट गई। उन्होंने बैठक में अधिकारियों व समिति के सदस्यों को कहा कि वे बच्चों में झिझक दूर करने के उपाय करें। स्कूलों में प्रत्येक शनिवार को नो बैग डे का आयोजन किया जाए। इसमें गुड टच बेड टच के बारे में जानकारी के साथ ही उन बालिकाओं के शर्म, भ्रम को तोडऩे के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करने व आत्म विश्वास बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की सहायक निदेशक से पिंक डे आईएम शक्ति उड़ान योजना व जिला पुलिस अधीक्षक से आत्महत्या प्रकरण में पीडि़त बच्ची के प्रतिकर सहायता राशि आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बाल कल्याण समिति के सदस्यों को कहा कि वे सदैव सजग रहकर बच्चों के भविष्य के प्रति उनके अधिकारों के प्रति जानकारी देने व बच्चों का संरक्षण आदि करने के निर्देश दिए।
बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल स्थानीय बाल कल्याण समिति के कामकाज से नाखुश नजर आई। दरअसल बेनीवाल जब छात्रावास में मौके पर पहुंची तब तक समिति का कोई पदाधिकारी नहीं आया और न ही किसी सदस्य ने उनसे संपर्क किया। बाद में जिला स्तरीय बैठक में वे आए।
....
छात्राओं से भी मिली बेनीवाल...
बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल समाज कल्याण विभाग के छात्रावास गई और घटना स्थल का मौका मुआयना किया। उन्होंने छात्राओ के चौकीदार से घटना की जानकारी ली। छात्राओं से भी बात की। बाद में सर्किट हाउस में मृत छात्रा के माता-पिता से भी मिली।
गौरतलब है कि दो दिन पहले यहां बांसवाड़ा रोड स्थित सावित्री बाई फुले छात्रावास में दसवीं की एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली थी। आयोग अध्यक्ष ने पुलिस अधीक्षक से उसी दिन बात कर घटना की संपूर्ण जांच करने और इसके पीछे के कारणों का पता लगाने का निर्देश दिया था।
....
कैप्शन... समाज कल्याण विभाग के छात्रावास में छात्राओं के साथ बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष बेनीवाल।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Ranji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: पंजाब की संगरूर सीट पर AAP को मिली हार, UP की रामपुर सीट पर BJP जीतीMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसलाMaharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे गुट के लिए शिवसेना पर दावा पेश करना आसान नहीं! यहां जानें EC का नियमसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहIAS के बेटे की मौत या मर्डर? छापेमारी में मिला 12 किलो सोना, 3 KG चांदी, जानिए क्या है पूरा मामलाAzamgarh Rampur By Election Result : रामपुर और आजमगढ़ में भाजपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबलाNDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के गांव में नहीं है बिजली , शुरू हुआ खंभे, ट्रांसफार्मर लगाने का काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.