scriptप्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय | pratapgarh news : child right protection commission chairman visited | Patrika News
प्रतापगढ़

प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय

– छात्रावास में छात्रा सुसाइड मामला- जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली

प्रतापगढ़Apr 29, 2022 / 08:38 pm

Ram Sharma

प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय

प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय

प्रतापगढ़. समाज कल्याण विभाग के बांसवाड़ा रोड स्थित छात्रावास में गत दिनों दसवीं की छात्रा के आत्महत्या करने के मामले में फीडबैक लेने ेके लिए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल शुक्रवार को प्रतापगढ़ आई। यहां आने के बाद वे सीधे सावित्रीबाई फुले छात्रावास गई। मौका मुआयना किया और वापस आकर मिनी सचिवालय सभागार में अधिकारियों व बाल कल्याण समिति के सदस्यों की बैठक ली। इस दौरान स्थानीय बाल कल्याण समिति के सदस्य उनके साथ नहीं आए। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि यहां बालिकाओं में अभी झिझक है। अपनी बात नहीं कह पाती। बेनीवाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे स्कूलों में हर सप्ताह नौ बैग डे मनाएं, जिससे भाषण प्रतियोगिता जैसी इवेंट हो, ताकि बच्चों में बोलने के प्रति झिझक दूर हो।
आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल ने शुक्रवार को दोपहर बाद जोधपुर से प्रतापगढ़ पहुंची और छात्रावास का दौरा करने व अधिकारियों की बैठक लेेने के बाद वापस लौट गई। उन्होंने बैठक में अधिकारियों व समिति के सदस्यों को कहा कि वे बच्चों में झिझक दूर करने के उपाय करें। स्कूलों में प्रत्येक शनिवार को नो बैग डे का आयोजन किया जाए। इसमें गुड टच बेड टच के बारे में जानकारी के साथ ही उन बालिकाओं के शर्म, भ्रम को तोडऩे के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करने व आत्म विश्वास बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की सहायक निदेशक से पिंक डे आईएम शक्ति उड़ान योजना व जिला पुलिस अधीक्षक से आत्महत्या प्रकरण में पीडि़त बच्ची के प्रतिकर सहायता राशि आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बाल कल्याण समिति के सदस्यों को कहा कि वे सदैव सजग रहकर बच्चों के भविष्य के प्रति उनके अधिकारों के प्रति जानकारी देने व बच्चों का संरक्षण आदि करने के निर्देश दिए।
बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल स्थानीय बाल कल्याण समिति के कामकाज से नाखुश नजर आई। दरअसल बेनीवाल जब छात्रावास में मौके पर पहुंची तब तक समिति का कोई पदाधिकारी नहीं आया और न ही किसी सदस्य ने उनसे संपर्क किया। बाद में जिला स्तरीय बैठक में वे आए।
….
छात्राओं से भी मिली बेनीवाल…
बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल समाज कल्याण विभाग के छात्रावास गई और घटना स्थल का मौका मुआयना किया। उन्होंने छात्राओ के चौकीदार से घटना की जानकारी ली। छात्राओं से भी बात की। बाद में सर्किट हाउस में मृत छात्रा के माता-पिता से भी मिली।
गौरतलब है कि दो दिन पहले यहां बांसवाड़ा रोड स्थित सावित्री बाई फुले छात्रावास में दसवीं की एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली थी। आयोग अध्यक्ष ने पुलिस अधीक्षक से उसी दिन बात कर घटना की संपूर्ण जांच करने और इसके पीछे के कारणों का पता लगाने का निर्देश दिया था।
….
कैप्शन… समाज कल्याण विभाग के छात्रावास में छात्राओं के साथ बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष बेनीवाल।

Home / Pratapgarh / प्रतापगढ़ आई बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष, अधिकारियों से बोली-छात्राओं की झिझक दूर करने के करें उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो