scriptप्रतापगढ़ के इस पार्क को किसकी लगी नजर | pratapgarh news : woodland park destryoed | Patrika News

प्रतापगढ़ के इस पार्क को किसकी लगी नजर

locationप्रतापगढ़Published: May 01, 2022 07:42:30 pm

Submitted by:

Ram Sharma

प्रतापगढ़. नगर परिषद में राजनीतिक उठापटक से शहर का विकास ही नहीं इसका रखरखाव भी प्रभावित हुआ है। इसका उदाहरण है शहर का एकमात्र वुडलैंड पार्क। करीब 17 हजार 500 स्क्वायर मीटर में फैले इस गार्डन की देखभाल के अभाव में हालत खराब हो रही है। जगह-जगह गंदगी के ढेर है । रात को मात्र एक लाइट जलती है। पार्क पर समाजकंटकों ने कब्जा जमा लिया है। आम आदमी ने यहां से मुंह मोड़ लिया है।

प्रतापगढ़ के इस पार्क को किसकी लगी नजर

प्रतापगढ़ के इस पार्क को किसकी लगी नजर

बांसवाड़ा रोड स्थित यह पार्क भाजपा नेता कमलेश डोसी के सभापतित्व काल के पहले चरण में ही बन गया था। अपने दो चरण के कार्यकाल में उन्होंने इस गार्डन को सुंदर और भव्य रूप देकर विकसित किया था। गार्डन में बच्चों की ट्रेन भी चलाई गई थी। कुल मिलाकर यह पार्क शहर का एकमात्र खूबसूरत और विशाल गार्डन था। शहरवासी ही नहीं, आसपास के गांव कस्बों के लोग भी इसे देखने और यहां भ्रमण करने आते थे।
….
सभापति बदला, पार्क के दिन लदे
नगर परिषद में दो साल पहले चुनाव हुए। इसमें भाजपा का बोर्ड बना, सभापति रामकन्या गुर्जर बनी। इस दौरान विधायक कांग्रेस के रामलाल मीणा बने। तब से ही सभापति और विधायक के बीच पटरी नहीं बैठी। इसका खमियाजा नगर परिषद और शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। आपसी राजनीतिक खींचतान के चलते शहर में विकास कार्य ही नहीं, शहर का रखरखाव भी ठप हो गया। शहर की शान वुडलैंड पार्क पर भी इसका विपरीत असर पड़ा। आज पार्क की हालत यह है कि रात होते ही इसमें अंधेरा पसर जाता है। जो पार्क कभी रात को गुलजार रहता था। उस पार्क में रात को अंधेरा छा जाता है। यहां मात्र एक लाइट जली हुई रहती है। इसके अलावा पूरे पार्क में अंधेरा छाया रहता है। अंधेरा होने के साथ ही यहां समाज कंटकों का जमावड़ा हो जाता है।

नहीं हो रही साफ सफाई
पार्क में नियमित रूप से साफ सफाई भी नहीं हो रही। जगह-जगह गंदगी के ढेर दिखाई दे जाते हैं। प्रवेश द्वार पर ही सफाई नहीं है। यहां गदंगी पसरी पड़ी है। पार्क के पिछवाड़े कभी तालाब में पानी हुआ करता था। अब वह सूख गया है।

बच्चों की ट्रेन भी बंद
पार्क में शुरूआती दौर में बच्चों की ट्रेन चला करती थी। के साथ बड़े भी ट्रेन पर चढऩे का लुत्फ ले सकेंगे। शहर के विकास के लिए नगर परिषद द्वारा यहां बांसवाड़ा रोड पर वुडलैंड पार्क बनाया गया है। करीब 17 हजार 500 स्क्वायर मीटर में फैले इस गार्डन में जगह-जगह बने स्टेशन धूल फांक रहे हैं।

शहर में घर घर कचरा संग्रहण फिर बंद

प्रतापगढ़. शहर में पिछले तीन-चार दिनों से कचरा गाड़ी या फिर से बंद हो गई है। इससे शहर वासियों को भारी परेशानियां उठानी पड़ रही है। बताया जाता है कि यहां डंपिग यार्ड में कचरा डालने पर स्थानीय नागरिकों ने फिर से विरोध जताना शुरू कर दिया है।
पांच इमली स्थित इस डंपिंग यार्ड में कचरा डालने के विरोध को भी सभापति रामकन्या प्रहलाद गुर्जर और विधायक रामलाल मीणा के बीच खींचतान को माना जा रहा है। सभापति रामकन्या गुर्जर के निलंबर काल में विधायक मीणा ने व्यक्तिगत रूप से रुचि लेकर सफाई करवाई थी। इससे कचरा गाडिय़ा भी सुचारु रूप से चलने लगी थी, लेकिन नगर परिषद में फिर से रामकन्या गुर्जर के पद संभालने के बाद व्यवस्था फिर से बिगड़ गई।
नगर परिषद के कार्यवाहक आयुक्त रमेश चंद्र परिहार का कहना है कि नगर परिषद की जमीन पर डंपिंग यार्ड बना हुआ है और कचरा डालने के लिए यहां के लोग विरोध कर रहे हैं, इसी वजह से कचरा गाडिय़ां बंद है और इसके लिए जल्द विकल्प ढूंढ लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो